सचिव डा.सिन्हा की रात्रि चौपाल में 129 समस्याओं में से अधिकतर का मौके पर ही निस्तारण।-www.janswar.com

सचिव डा.सिन्हा की रात्रि चौपाल में 129 समस्याओं में से अधिकतर का मौके पर ही निस्तारण।
रूद्रपुर(उधम सिंह नगर) 18 जून – आपदा प्रबन्धन एवं पुनर्वास सचिव तथा उधम सिंह नगर के प्रभारी सचिव डॉ.रंजीत कुमार सिन्हा ने शनिवार रात को राजकीय प्राथमिक विद्यालय मल्सी में चौपाल लगाकर ग्रामवासियों की जनसमस्याएं सुनी। चौपाल में 129 समस्याएं उठाई गई, जिसमे से ज्यादातर समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कर दिया। सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत प्रभारी सचिव रंजीत सिन्हा ने मलसी गांव में ग्रामीणों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को जाना।उन्होंने कहा कि सभी ग्रामीण सजग रहकर राज्य और केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं तथा खुद भी लाभान्वित हो और दूसरो को भी प्रेरित करें।

डॉ.सिन्हा ने कहा कि कोई भी समस्या छोटी या बड़ी नहीं होती बल्कि समस्या ही होती है। उन्होंने कहा कि हर समस्या का समाधान एवं निदान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अच्छा अफसर या कर्मचारी वही है जो जनता के दुख-दर्द को महसूस करे और जनता को यकीन दिलाए कि सरकार-प्रशासन जनता की सेवा के लिए तत्पर है।
डॉ.सिन्हा ने चौपाल में गांववासियों सेे आजीविका के संसाधनों, शिक्षा, चिकित्सा एवं आधारभूत सुविधाओं के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिये।
रात्रि चौपाल में ग्रामीणों ने 129 समस्याएं एवं मांग दर्ज कराई , जिसमें से अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया।प्रमुख समस्याओं में सामाजिक पेंशन, पीएम आवास, राशन कार्ड, भूमि विवाद, पानी की निकासी आदि से सम्बन्धित थी।
प्रभारी सचिव ने गांव में पेयजल एवं लगे हुए हैण्डपम्पों की स्थिति के बारे में सही से जानकारी न उपलब्ध कराने पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जेई तथा एई का कार्य हैण्डपम्प या योजनाएं बनाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि समय-समय पर उन योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण करना और योजना के बारे में ग्राम प्रधान व जनप्रतिनिधियों से जानकारी प्राप्त करना भी है ताकि योजना की अद्यतन जानकारी रहे।
डॉ. सिन्हा ने विधवा, वृद्धावस्था, दिव्यांग आदि पेंशन के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी को दो माह के भीतर सभी पात्रों कों पेंशन उपलब्ध करानें।के निर्देश दिए
उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि यदि किसी व्यक्ति की पेंशन स्वीकृत नहीं हो पा रही है तो अस्वीकृति का भी सम्पूर्ण डाटा तैयार हो।
ग्रामीण केके मलकानी तथा उमेंश जोशी ने भूमि विवाद से सम्बन्धित प्रकरण रखा जिस पर डॉ. सिन्हा ने दो दिन के भीतर प्रकरण का सर्वे कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिये।छात्र समीर तथा विशाल ने रामनगर सरकारी स्कूल में छात्रों के लिए कक्षा 10 तक पढ़ाई शुरू करने मांग की l जिस पर डॉ.सिन्हा ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को तत्काल मामले का संज्ञान लेते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिये। ग्रामीण अताउल्ला द्वारा नाली बन्द करने की शिकायत पर डॉ. सिन्हा ने तत्काल नाली खुलवाने तथा नाली खोलने में बाधा उत्पन्न करने वालों के खिलाफ तु मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश राजस्व तथा पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों को दिये।
चौपाल में जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त, मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी, उप जिलाधिकारी मनीष बिष्ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्य, जिला पंचायतराज अधिकारी आरसी त्रिपाठी, अधिशासी अभियंता ज्योति पालनी, तरूण शर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी व्यौमा जैन, जिला सेवायोजन अधिकारी आरके पन्त सहित अन्य अधिकारी व ग्रामीण मौजूद थे।