रुद्रप्रयाग:- जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने रुद्रप्रयाग से सोनप्रयाग तक तैनात सेक्टर मजिस्ट्रेट अधिकारियों को की ब्रीफिंग। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

श्री केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग पर सफाई और ट्रैफिक की जिम्मेदारी में जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट मजिस्ट्रेट एवं उनके सहयोगी महत्पूर्ण भूमिका निभाएंगे। इसके अलावा इस वर्ष स्कूल के छात्र- छात्राओं की भी यात्रा मैनेजमेंट में मदद ली जाएगी।

रुद्रप्रयाग 04 मई, 2024:- श्री केदारनाथ धाम यात्रा के दृष्टिगत सभी आवश्यक सुविधाओं के प्रबंधन हेतु रुद्रप्रयाग से सोनप्रयाग तक नामित जोनल मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेट अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने शनिवार को सोनप्रयाग में आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए ब्रीफिंग की। इस दौरान उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं स्कूली छात्र- छात्राओं से बेहतर यात्रा मैनेजमेंट के लिए सुझाव भी लिए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यात्रा के दौरान जाम जैसी स्थिति पैदा न हो एवं यात्रा मार्ग एवं शौचालयों पर नियमित सफाई हो इसके लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट नियमित चेकिंग अभियान चलाएंगे। सभी कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए प्रतिदिन रिपोर्ट भी तैयार करनी होगी। उन्होंने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को यात्रा रूट का मुआयना कर निष्प्रयोजित एवं जो साइन बोर्ड इस्तेमाल में नहीं हैं उन्हें चिन्हित कर उनपर यात्रियों की सुविधाओं के लिए नए सालनेज लगाने एवं यात्रा रूट को बाधित कर रहे सभी साइन बोर्ड को हटवाने के निर्देश दिए।

’होटल-रेस्तरां के शौचालयों का प्रयोग कर सकेंगे यात्री’

यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को शौचालय एवं प्रसाधन की समस्या न हो इसके लिए यात्रा मार्ग के सभी होटल्स के शौचालयों को भी इस्तेमाल में लाया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से सभी होटल संचालकों को गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं। इसमें सहयोग नहीं करने वाले होटल संचालकों पर नियमानुसार चालान एवं अन्य कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने सुलभ इंटरनेशनल संस्था को निर्देश दिए कि हर शौचालय में कम से कम दो सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए, ताकि सभी शौचालयों में नियमित सफाई की जा सके।

’यात्रा मैनेजमेंट में हाथ बटाएंगे स्कूली छात्र’

श्री केदारनाथ यात्रा मार्ग के स्कूली छात्र- छात्राएं भी हाथ बटाएंगे। इस वर्ष गुप्तकाशी से सोनप्रयाग तक के स्कूली छात्र- छात्राओं को यात्रा मैनेजमेंट में सहयोग देने का मौका मिलेगा। इस दौरान उन्हें भीड़ मैनेजमेंट, यात्रियों को रास्ता बताना, जाम की स्थिति में गाड़ियों की लाइन ठीक करवाने, स्वास्थ्य, जल सहित अन्य प्राथमिक आपातकाल होने पर पुलिस को सूचित करेंगे। मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेन्द्र बिष्ट ने बताया कि प्रतिदिन 30-35 छात्रों को रोटेशन में 27 मई तक मैनेजमेंट का हिस्सा बनाया जाएगा।
जिलाधिकारी ने ऐसे स्वयंसेवी छात्र- छात्राओं को इस पूरे अनुभव को नियमित तौर पर नोट करने एवं रोज कुछ नया सीखने का प्रयास करने को कहा।

ब्रीफिंग के दौरान मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेन्द्र बिष्ट, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चैबे, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी दीप्ति चमोली, एआर सहकारिता रणजीत सिंह राणा, अर्थ एवं संख्या अधिकारी संदीप भट्ट, बीडीओ अगस्त्यमुनि प्रवीण भट्ट सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी शामिल रहे।