रूद्रप्रयाग:-मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती की अध्यक्षता में क्रीड़ा हॉल अगस्त्यमुनि में दो पालियों में 255 प्रथम मतदान अधिकारियों तथा 15 सेक्टर अधिकारियों को मास्टर ट्रेनरों द्वारा ईवीएम एवं वीवीपैट का सामान्य प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती की अध्यक्षता में आज तीसरे दिन क्रीड़ा हॉल अगस्त्यमुनि में दो पालियों में 255 प्रथम मतदान अधिकारियों तथा 15 सेक्टर अधिकारियों को मास्टर ट्रेनरों द्वारा ईवीएम एवं वीवीपैट का सामान्य प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया।

रुद्रप्रयाग 19 मार्च 2024:- लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपादित करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ गहरवार के निर्देशन में निर्वाचन कार्य को संपादित करने के लिए तैनात किए गए कार्मिकों को मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती की अध्यक्षता में आज तीसरे दिन क्रीड़ा हॉल अगस्त्यमुनि में दो पालियों में 255 प्रथम मतदान अधिकारियों तथा 15 सेक्टर अधिकारियों को मास्टर ट्रेनरों द्वारा ईवीएम एवं वीवीपैट का सामान्य प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया।

आयोजित प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती ने उपस्थित मतदान अधिकारियों तथा सेक्टर अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित कराने हेतु दिए जा रहे प्रशिक्षण को सभी अधिकारी पूरी गंभीरता व संवेदनशीलता के साथ लें ताकि निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित कराने में कोई व्यवधान न हो। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की शंका होने पर उसका तत्काल समाधान करवा लें। साथ ही प्रशिक्षण के दौरान पूरी गहनता से प्रशिक्षण प्राप्त करें।

मास्टर ट्रेनर मुख्य कृषि अधिकारी लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने निर्वाचन प्रक्रिया में तैनात अधिकारियों को प्रशिक्षण के दौरान कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित कराने के लिए जो भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है उसे सभी कर्मचारी गहनता के साथ ग्रहण करें ताकि निर्वाचन प्रक्रिया संपादित करवाते समय किसी भी प्रकार का कोई व्यवधान न हो। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए नियुक्त सभी अधिकारी-कर्मचारी टीम भावना के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी रवानगी से पूर्व निर्वाचन सामग्री की भली भांति मिलान कर लें। जिसमें वोटिंग मशीन की बैलेट यूनिट, कंट्रेाल यूनिट, निर्वाचक नामावली की चिन्हित प्रतियां, एरोक्रास मार्क, रबर स्टाम्प, ग्रीन पेपर सील, मतदाताओं के रजिस्टर व पर्चियों इत्यादि की भली भांति जांच कर लें। उन्होंने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारी डायरी का भली भांति अध्ययन कर लें एवं निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन का अक्षरशः पालन करें।

मास्टर ट्रेनर मनोज सिंह बिष्ट ने ईवीएम एवं वीवीपैट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कंट्रोल यूनिट एवं बैलेट यूनिट पर लगाए गए एड्रेस टैग की जांच कर सुनिश्चित कर लें कि कंट्रोल यूनिट एवं बैलेट यूनिट आपके मतदान केंद्र की ही है। कंट्रोल यूनिट का पावर स्विच आॅफ व स्विच आॅन कर जांच कर लें कि बैटरी पूरी तरह से चार्ज है तत्पश्चात स्विच आॅफ कर लें आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर अशोक कंडवाल, राजू लाल सहित मतदान एवं सेक्टर अधिकारी मौजूद रहे।