रुद्रप्रयाग:- जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने संबंधित अधिकारियों के साथ किया राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

बाबा श्री केदारनाथ धाम की वर्ष 2024 की यात्रा को सुगम, सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए यात्रा मार्ग में उपलब्ध कराई जाने वाली व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं को सुदृढ़ करने में जुटा जिला प्रशासन

रुद्रप्रयाग 15 फरवरी 2024:– श्री केदारनाथ धाम यात्रा को सुगम एवं सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए तथा केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंचने वाले तीर्थ यात्रियों को सभी सुविधाएं एवं व्यवस्थाएं चाक-चैबंद हो इसके लिए जिला अधिकारी सौरभ गहरवार ने संबंधित अधिकारियों के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग सहित यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों का गौरीकुंड तक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिस स्तर से जो भी सुविधांए एवं व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जानी हैं वह यात्रा शुरू होने से पहले पूर्ण कर ली जाएं। इसमें किसी भी तहत से कोई लापरवाही एवं शिथिलता न बरती जाए।

’नए पार्किंग स्थल किए चिन्हित’

यात्रा मार्ग में लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए जिलाधिकारी ने यात्रा मार्ग में गिवाणी, काकड़गाड़ पुलिस बैरियर एवं कुंड पुल के समीप नए पार्किंग स्थल चिन्हित किए। उक्त स्थलों पर पार्किंग तैयार किए जाने के लिए जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग एवं ग्रामीण निर्माण विभाग को तत्परता से आवश्यक कार्यवाई करने के निर्देश दिए। वहीं पार्किंग स्थलों पर प्राथमिक सुविधाओं के साथ पहाड़ी शैली में हट तैयार करने के दिए निर्देश। पार्किंग स्थल एवं डंपिंग जोन में पौधे, फूल एवं उद्यानीकरण करने के निर्देश उद्यान अधिकारी को दिए।त्रिजुगीनारायण मार्ग पर जीएमवीएन गेस्ट हाउस के समीप पार्किंग स्थल का कार्य जल्दी शुरू करने एवं घोड़े- खच्चरो के लिए बन रहे आधुनिक शेड एवं हाॅकरों के आवास का कार्य तत्परता से शुरू करने के निर्देश दिए।

’संकरे मार्ग के चैड़ीकरण के निर्देश’

केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग को निर्देश दिए हैं कि सड़क मार्ग का जो भी निर्माण कार्य किया जा रहा है उस कार्य को त्वरित गति से गुणवत्ता व समयबद्धता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कुंड पुल से काकड़गाड़ के बीच संकरे मार्ग एवं जाम की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण स्थान जिलाधिकारी ने चिन्हित कर राष्ट्रीय राजमार्ग को सभी स्थानों का चैड़ीकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही यात्रा मार्ग पर यातायात को बाधित कर रहे अनावश्यक पोल एवं साइन बोर्ड हटाने के निर्देश भी संबंधित विभागों को दिए। वहीं कुंड पुल के रंग रोगन के निर्देश एनएच को देते हुए पुल पर लाइट लगाने के निर्देश दिए। उप जिलाधिकारी ऊखीमठ को ऊखीमठ नगर पंचायत के गेट पर रंग रोगन एवं लाइट लगाने के निर्देश दिए।

’अवैध रूप से बनाए गए टिन शेड एवं दुकानों को दिए हटाने के निर्देश’

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी ऊखीमठ, तहसीलदार, राष्ट्रीय राजमार्ग सहित नगर पंचायत के अधिकारियों को केदारनाथ यात्रा मार्ग पर बने सभी अतिक्रमण एवं अवैध दुकानें तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी यात्रा से पहले सड़क मार्ग के दोनों तरफ सभी अतिक्रमण हटा कर सफाई कर ली जाए ताकि यातायात निर्बाध रूप से चलता रहे। जिला पंचायत गुप्तकाशी को निर्देश दिए कि सोन प्रयाग में संचालित पार्किंग में अधिक से अधिक दुकानें एवं ऑउटलेट तैयार किए जाएं। ताकि यात्रा के दौरान स्थानीय लोगों को प्रशासन की ओर से दुकानें मुहैया कराया जा सके।

निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी ऊखीमठ अनिल शुक्ला, अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग निर्भय सिंह, ग्रामीण निर्माण विभाग मीनल गुलाटी, डीडीएमए विनय झिंक्वाण, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आशीष रावत, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, तहसीलदार ऊखीमठ दीवान सिंह राणा, वरिष्ठ निरीक्षक डेयरी श्रवण कुमार शर्मा, अपर मुख्य जिला पंचायत अधिकारी संजय कुमार, जिला उद्यान अधिकारी योगेन्द्र चौधरी सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।