रुद्रप्रयाग:- जनपद भ्रमण पर पहुंचे सचिव भाषा ने विकास खंड जखोली एवं ऊखीमठ के दूरस्थ ग्राम पंचायत में सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया। WWW.JANSWAR.COM

arunabh raturi.janswar.com

रुद्रप्रयाग, 13 फरवरी, 2024:- जनपद भ्रमण पर पहुंचे भाषा सचिव उत्तराखंड शासन विनोद प्रसाद रतूडी ने आज दूसरे दिन विकास खंड जखोली की ग्राम पंचायत उदियाणगांव तथा ऊखीमठ की दूरस्थ ग्राम पंचायत रांसी एवं ब्यूंग कोरखी में सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम आयोजित करते हुए क्षेत्रीय जनता की समस्याओं को सुना एवं सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई।

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए सचिव भाषा ने कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य एवं मंशा है कि सरकार की सभी महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की जा रही हैं उनका लाभ उनको उपलब्ध हो एवं उनकी जो भी समस्याएं हैं उन समस्याओं का त्वरित गति से निराकरण हो। इसी उद्देश्य से मुख्यमंत्री के निर्देशन में प्रदेश में सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमें सचिवों द्वारा भी जनपदों के भ्रमण कार्यक्रम किए जा रहे हैं एवं उनके द्वारा जनता की समस्याओं को सुना जा रहा है। जिले स्तर की समस्याओं का जिला स्तर पर ही समाधान किया जाए एवं शासन स्तर की समस्याओं का शासन स्तर पर समाधान किया जा सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है कि ग्रामीणों द्वारा सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत जो भी समस्याएं दर्ज कराई गई हैं उनका संबंधित विभाग जल्द से जल्द निराकरण करना सुनिश्चित करें तथा शासन स्तर की समस्याएं दर्ज की गई हैं उन्हे शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने सरकार जनता के द्वार उपस्थित नारी शक्ति का स्वागत एवं आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पहाड़ की महिलाएं पहाड़ की तरह सशक्त हैं तथा वह घर आगंन से लेकर खेती बाड़ी के साथ-साथ विकास परक योजनाओं को संचालित कराने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं आज सशक्त हैं तथा वह अब हर क्षेत्र मे अपनी महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं। उनके योगदान से ही क्षेत्र का विकास संभव है। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा दर्ज की गई समस्याएं एवं सुझाव दिए गए हैं उन पर तत्परता से कार्यवाही की जाएगी।

ग्राम पंचायत उदियाणगांव
विकास खंड जखोली की ग्राम पंचायत उदियाणगांव में क्षेत्र वासियों एवं ग्राम प्रधान द्वारा विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया गया। प्रधान गोपाल सिंह रावत ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय पलोट भरदार, राजकीय प्राथमिक विद्यालय उदियाणगांव के भवन जीर्ण-शीर्ण हो गए हैं जिनके जीर्णाद्वार की मांग की गई तथा पलोटधार में पेयजल की समस्या से भी अवगत कराया। सकलाना क्षेत्र बाहुल्य क्षेत्र है जहा पेयजल के लिए हैंडपंप लगाने की मांग की गई तथा किसानों की फसल को जंगली जानवरों एवं बंदरों से सुरक्षा की भी मांग की गई। जाखाल चिकित्सालय में डाॅक्टर न होने स चिकित्सक की मांग की गई। कई ग्रामीणों द्वारा राशन कार्ड बनाने की भी मांग की गई।

ग्राम पंचायत रांसी
विकास खंड ऊखीमठ के दूरस्थ ग्राम रांसी के उपप्रधान उमेद सिंह राणा ने ग्राम पंचायत की समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा कि स्वास्थ्य उपकेंद्र में कोई भी चिकित्सक एवं अन्य स्टाफ न होने से चिकित्सक एवं अन्य स्टाफ की तैनाती करने की मांग की गई तथा आंगनवाडी का अपना भवन नहीं है तथा आंगनवाडी के लिए भवन की मांग की गई। उन्होंने गांव में सोलर लाईट लगाने की मांग की। राजकीय इंटर काॅलेज में रिक्त पदों पर तैनानी करने की मांग की गई। ग्राम चैपाल में भाषा सचिव ने लोनिवि को निर्देशित करते हुए कहा कि मदमहेश्वर मंदिर कपाट खुलने से पूर्व सड़क डामरीकरण का कार्य पूर्ण किया जाए तथा सड़क किनारे बैरियर लगाने के भी निर्देश दिए।

ग्राम ब्यूंग कोरखी
विकास खंड ऊखीमठ के ब्यूंग कोरखी में सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों ने जाखधार, त्यूडी, सेमकुराला, कोरखी मल्ली में लोनिवि द्वारा सड़क निर्माण सर्वे के बाद भी कार्य नहीं हो पाया। इसके साथ ही ग्रामीणो ने जल जीवन मिशन के तहत पेयजल उपलब्ध न कराने की शिकायत दर्ज की। वहीं ग्रामीणों द्वारा विद्युत की समस्या से भी अवगत कराया गया। पैदल रास्तों को दुरस्त करने की भी मांग ग्रामीणों द्वारा की गई। ग्रामीणों ने एनएच द्वारा सड़क सुधारीकरण की मांग करने तथा सोलर लाईट लगाने की मांग की गई।

इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष केदारनाथ देव प्रकाश सेमवाल, ग्राम प्रधान सुनीता देवी, सदस्य क्षेत्र पंचायत रांसी बलवीर भट्ट, परियोजना निदेशक विमल कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, जिला पंचायत राज अधिकारी प्रेम सिंह रावत, खंड विकास अधिकारी ऊखीमठ सूर्य प्रकाश शाह, तहसीलदार ऊखीमठ दीवान सिंह राणा, बीएल शाह, नरेंद्र रावत सहायक अभियंता लोनिवि सहित संबंधित अधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।