राज्यपाल ले.ज.(सेनि)गुरमीत सिंह ने पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविद से शिष्टाचार भेट की# मुख्यमंत्री की घोषणाओं के क्रियान्वयन हेतु मिली 03करोड 25 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति #सचिव राज्यपाल ने अधिकारियों के साथ राजभवन में वसन्तोत्सव-की तैयारी संबंधी बैठक की।#जिलाधिकारी गढवाल ने डिजास्टर रेस्क्यू व्हीकल वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।#श्रीमती रचिता जुयाल (आईपीएस) बनी अल्मोड़ा की नई वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक#जिला सूचना कार्यालय के सहायक लेखाकार मदनमोहन लाल आर्य को सेवानिृत्ति पर दी विदाई।www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

28 फरवरी, 2023

 

******

राज्यपाल ले.ज.(सेनि)गुरमीत सिंह ने पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविद से शिष्टाचार भेट की

देहरादून :राज भवन से प्राप्त सूचना के अनुसार राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने नई दिल्ली में पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से उनके आवास पर शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति के रूप में श्री ‘कोविंद’ के स्वर्णिम कार्यकाल एवं उनके उत्तराखण्ड प्रवास की कुछ यादें साझा कीं।

 

********

मुख्यमंत्री की घोषणाओं के क्रियान्वयन हेतु मिली 03करोड 25 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति 

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा की गई घोषणाओं के तहत विभिन्न विकास योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए लगभग 03 करोड़ 25 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई।

मुख्यमंत्री द्वारा संस्कृति एवं धर्मस्व विभाग के अन्तर्गत जनपद उत्तरकाशी के ग्राम पंचायत कालसा में सोमेश्वर महादेव मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए 59.57 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। शहरी विकास विभाग के अन्तर्गत उत्तरकाशी जनपद के नगर पंचायत पुरोला क्षेत्रान्तर्गत वार्ड नं. 01,02 व 03 के आन्तिरिक मार्गों के निर्माण कार्य के लिए 58.78 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति दी गई है।

मुख्यमंत्री द्वारा समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत जनपद पिथौरागढ़ के विधानसभा क्षेत्र धारचूला के लिंगूरानी से रालम ट्रैक रूट एवं रालम से रालम ग्लेशियर ट्रैक रूट के निर्माण के लिए 40.01 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र धारचूला के ग्राम वैगा में निकास नाली निर्माण के लिए 34.73 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति दी गई है।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा संस्कृति एवं धर्मस्व विभाग के अन्तर्गत जनपद अल्मोडा़ के विधानसभा क्षेत्र सल्ट के अन्तर्गत गुजरूकोट हरूहीत मन्दिर के सौन्दर्यीकरण के लिए 36.02 लाख रूपये एवं देवी मन्दिर देघाट के लिए 34.40लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। सिंचाई विभाग के अन्तर्गत जनपद देहरादून के अन्तर्गत सालावाला (हाथी बड़कला) के खाले में सर्वे झील से सालावाला पुल तक बैंड के निर्माण कार्य हेतु 31.71 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति दी गई। संस्कृति एवं धर्मस्व विभाग के अन्तर्गत जनपद चमोली के बद्रीनाथ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मलारी स्थित मॉ हीरामणि के मन्दिर के सौन्दर्यीकरण के लिए मुख्यमंत्री द्वारा 30 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई।

*********

सचिव राज्यपाल ने अधिकारियों के साथ राजभवन में वसन्तोत्सव-की तैयारी संबंधी बैठक की।

मंगलवार को राजभवन सचिवालय में सचिव श्री राज्यपाल रविनाथ रामन ने 3 से 5 मार्च तक आयोजित होने वाले वसन्तोत्सव-2023 की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी आवश्यक तैयारियां एवं व्यवस्थाएं समय से पूर्ण कर ली जाय। बैठक में निर्णय लिया गया कि वसन्तोत्सव में भारी संख्या में लोगों का आवागमन होता है, इसलिए सुरक्षा के दृष्टिगत आगन्तुकों के बैग प्रतिबन्धित रहेंगे। इस दौरान पॉलिथीन भी प्रतिबन्धित रहेगी। सचिव ने वसन्तोत्सव के दौरान लगने वाले स्टॉलों आदि की व्यवस्था समय से पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने पुष्प प्रदर्शनी के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों हेतु समुचित व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दिये। पुष्प प्रदर्शनी के दौरान ट्रैफिक व पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये।

सचिव श्री राज्यपाल ने पुष्प प्रदर्शनी के दौरान राजभवन परिसर में साफ-सफाई और पर्याप्त मात्रा में कूड़े-दान की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। वसन्तोत्सव में आने वाले आगन्तुकों हेतु पीने के पानी की समुचित व्यवस्था सहित मोबाईल टॉयलेट आदि की व्यवस्था समय से पूर्ण करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये। वसन्तोत्सव के दौरान आयोजित किये जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए संस्कृति विभाग से आवश्यक समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिये। सचिव ने कहा कि यह वर्ष अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, इसके लिए हमें अधिक से अधिक मिलेट्स फसलों को प्रचारित करने पर विशेष फोकस करना होगा।

गौरतलब है कि वसन्तोत्सव-2023 दिनांक 03 मार्च से 05 मार्च तक आयोजित हो रहा है। 03 मार्च को वसन्तोत्सव का उद्घाटन राज्यपाल लफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) द्वारा प्रातः 11ः00 बजे किया जायेगा। 03 मार्च को दोपहर 1.00 बजे से सायं 6.00 बजे तक तथा 04 व 05 मार्च को प्रातः 09 बजे से सायं 6.00 बजे तक पुष्प प्रदर्शनी जनसामान्य के लिए खुली रहेगी। 3 दिवसीय आयोजन में 16 मुख्य प्रतियोगिताओं की श्रेणी में कुल 62 उप श्रेणी हैं, जिनमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार दिये जाएंगे। इस प्रकार कुल 186 पुरस्कार निर्णायक मण्डल के निर्णय के उपरान्त दिनांक 05 मार्च, 2023 को विजेताओं को प्रदान किये जाएंगे। इस वर्ष प्रतियोगिता में पहली बार 04 नई श्रेणियां यथा-रूफटॉप गार्डनिंग, बोन्साई, टेरारियम एवं शहद सम्मिलित की गयी हैं। साथ ही अधिक से अधिक पुष्प उत्पादकों को पुरस्कृत करने के उद्देश्य से कट फ्लावर प्रतियोगिता के अन्तर्गत मात्र व्यक्तिगत एवं कृषकों की ही प्रतिभागिता सुनिश्चित की जायेगी। इस वर्ष तिमरू (र्ंदजीवगलसनउ ंतउंजन) को विशेष डाक आवरण जारी किये जाने हेतु चयनित किया गया है। इस तीन दिवसीय आयोजन में राज्य के लगभग 30 विभागों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा, जिसमें उद्यान विभाग के अतिरिक्त विभिन्न शोध संस्थान/कृषि विश्वविद्यालय/बोर्ड/निगम आदि प्रमुख होंगे। इन विभागों/संस्थानों द्वारा आयोजन में अपना स्टॉल लगाकर अपने विभाग के जनोपयोगी कार्यक्रमों/तकनीकियों का उत्कृष्टता के आधार पर प्रदर्शन किया जायेगा। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

********

जिलाधिकारी गढवाल ने डिजास्टर रेस्क्यू व्हीकल वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कलेक्ट्रेट में डिजास्टर रेस्क्यू व्हीकल वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 24 घंटे आपदा की हर परिस्थिति से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा डिजास्टर रेस्क्यू व्हीकल वाहन को तैयार किया है।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के अंतर्गत सड़क दुर्घटना, आपदा व अन्य तरह की घटना होने पर डिजास्टर रेस्क्यू व्हीकल वाहन को रवाना किया जाएगा। कहा कि घटना होने पर आम जनमानस आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूप से संपर्क कर सकते हैं। जिससे समय पर वाहन घटना स्थल पर पहुंच सकेगा। आपदा से निपटने के लिए वाहन में आपदा उपकरणों के साथ ही दवाई भी रखी गई हैं। जिससे आवश्यकता पड़ने पर तत्काल रेस्क्यू व दवाईयां घायल व्यक्तियों को दी जा सकेगी। आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि डिजास्टर रेस्क्यू व्हीकल वाहन में आवश्यक उपकरण रखे गये हैं। कहा कि जनपद के अंतर्गत किसी प्रकार की घटना होने पर तत्काल रेस्क्यू टीम को रवाना किया जाएगा।
इस अवसर पर आपदा प्रबंधन अधिकारी दीपेश काला, आरटीओ अनिता चंद व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

********

श्रीमती रचिता जुयाल (आईपीएस) बनी अल्मोड़ा की नई वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक

                                   अल्मोड़ा(अशोक कुमार पाण्डेय)28फरवरी

श्रीमती रचिता जुयाल (आईपीएस) द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा का पदभार ग्रहण कर    आज 28फरवरी को पुलिस कार्यालय अल्मोड़ा में गार्द सलामी ग्रहण की गयी।

कल 27फरवरी को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पद का पदभार ग्रहण करने के बाद आज जनपद पुलिस के समस्त कार्यालयों/शाखाओं का निरीक्षण  करते हुए साफ-सफाई का जायजा लिया गया। इस दौरान महोदया द्वारा कार्यालय/शाखाओं में नियुक्त कर्म0गणों से उनके कार्यो की जानकारी प्राप्त कर कार्यालय में आने वाले आगन्तुकों के साथ सौम्यपूर्ण व्यवहार कर उनकी हरसंभव सहायता करने और कार्यालय/परिसर की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने हेतु निर्देशित किया गया।

उन्होंने कार्यालयों का अपग्रेडेशन कर स्मार्ट आँफिस बनाने हेतु सीओ कार्यालय व प्रतिसार निरीक्षक को निर्देशित किया गया, जिससे कर्म0गण अच्छे वातारण में रहकर सकारात्मक ऊर्जा के साथ कार्य कर सकें।

वर्ष 2015 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं  । पूर्व में एएसपी अर्बन हरिद्वार, एसपी क्राईम/ट्रैफिक/सिटी जनपद नैनीताल, जनपद बागेश्वर एसपी और उसके पश्चात  राज्यपाल  उत्तराखण्ड के एडीसी पद पर नियुक्त रह चुकी हैं।

जिले की कमान सम्भालने के उपरान्त एसएसपी ने  जनपद के समस्त सीओ, थाना/चौकी एवं शाखा प्रभारियों के साथ मीटिंग आयोजित कर थानों में दर्ज अपराध व लम्बित अपराधों की समीक्षा की गयी।

एसएसपी अल्मोड़ा द्वारा कानून व्यवस्था, अपराध नियंत्रण/अनावरण ट्रैफिक व्यवस्था, साईबर अपराध, महिला सुरक्षा व ड्रग्स कन्ट्रोल को अपनी प्राथमिकता बताते हुए गोष्ठी में उपस्थित सभी अधिकारियों को प्रभावी कार्यवाही हेतु दिशा-निर्देश निर्गत किये गये।

जनता की पुलिस तक पहुंच को सरल व सुगम बनाये जाने हेतु प्रत्येक थाना/चौकी में हेल्प डेस्क की शुरुआत की जायेगी, जिसमें हरसमय थाना/चौकी का एक कर्मचारी जनता की शिकायत सुनने के लिए मौजूद रहेगा। साथ ही सभी राजपत्रित अधिकारियों को निर्देशित किया कि नियमित रुप से अपने कार्यालयों में बैठेंगे जिससे जनता आसानी से उनसे मिलकर अपनी समस्या को बता सके।
********

जिला सूचना कार्यालय के सहायक लेखाकार मदनमोहन लाल आर्य को सेवानिृत्ति पर दी विदाई।

अल्मोड़ा 28 फरवरी, 2023 (अशोक कुमार पाण्डेय)- सरकारी सेवा के दौरान अपनी कार्य दक्षता व व्यवहार से ही सफलता मिलती है यह बात श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के अध्यक्ष सुरेश तिवारी ने आज सूचना विभाग में सहायक लेखाकार मदन मोहन लाल आर्य के सेवानिवृत्ति के अवसर पर विदाई समारोह में कही।
इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार प्रकाश पाण्डे ने कहा कि श्री आर्या ने जिस दक्षता से साथ अपने कार्यो का निर्वहन किया वह हम सबके लिए अनुकरणीय है। उन्होंने उनके दीर्घायु एवं स्वस्थ्य जीवन की कामना की। विदाई अवसर पर उन्हें अतिरिक्त जिला सूचना अधिकारी सुन्दर द्वारा स्मृति चिन्ह् भेंट किया। इस विदाई समारोह में वरिष्ठ पत्रकार प्रकाश पंत, दयाकृष्ण काण्डपाल, अशोक पाण्डे, हरीश भण्डारी, निर्मल उप्रेती, कंचना तिवारी व सूचना विभाग के समस्त कर्मचारी उपस्थित थे।