राज्यपाल ने वित्तमंत्री के पिता जी की 20वीं पुण्यतिथि पर वृक्षारोपण व विचार-गोष्ठी कार्यक्रम में किया प्रतिभाग।# एम्स ऋषिकेश ने रायवाला क्षेत्र में नेत्र परीक्षण एवं नेत्रदान जनजागरुकता शिविर लगाया।- WWW.JANSWAR.COM

अरुणाभ रतूड़ी 

राज्यपाल ने वित्तमंत्री के पिता की 20वीं पुण्यतिथि पर वृक्षारोपण व विचार-गोष्ठी कार्यक्रम में किया प्रतिभाग 

 

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने रविवार को डोईवाला में उत्तराखण्ड सरकार के कैबिनेट मंत्री श्री प्रेमचंद अग्रवाल के पिता वरिष्ठ समाज सेवी स्वर्गीय श्री मांगेराम अग्रवाल जी की 20वीं पुण्यतिथि के अवसर पर विशिष्ट जन सम्मान, वृक्षारोपण एवं विचार गोष्ठी कार्यक्रम में प्रतिभाग कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे व्यक्तियों एवं मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि आज बहुत ही गर्व, सम्मान और आनंद की अनुभूति हो रही है क्योंकि आज हम एक ऐसी आत्मा का स्मरण कर रहे हैं जिन्होंने सेवा के मार्ग पर चलकर अपना जीवन जिया और सबको प्रेरणा का मार्ग दिखाया।

राज्यपाल ने कहा कि पिछले 20 वर्षों से स्वर्गीय मांगेराम जी का परिवार उनकी पुण्यतिथि पर इस प्रकार के आयोजन करता है जो निश्चित रूप से सीखने योग्य बात है। स्वर्गीय मांगेराम जी ने समाज सेवा के साथ-साथ अपने परिवार में भी उच्च संस्कारों का पोषण किया है। राज्यपाल ने कहा कि स्वर्गीय मांगेराम जी ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए डोईवाला में विद्यालय निर्माण के लिए अपनी भूमि दान दी और स्वयं के संसाधनों से भवन निर्माण करवाकर ग्रामीण इलाकों में विद्यालय खुलवाये। आज वह विद्यालय हाईस्कूल व इंटर कॉलेज के रूप में शिक्षा के माध्यम से राष्ट्र निर्माण का कार्य कर रहे हैं।

राज्यपाल ने कहा कि स्वर्गीय मांगेराम जी स्वयं समरसता के प्रत्यक्ष उदाहरण थे। उन्होंने अपने सेवा कार्यों में कभी भेदभाव नहीं किया। उनका जीवन असंख्य लोगों के लिए एक प्रेरणा का केंद्र बिंदु है। राज्यपाल ने कहा कि हमारे शास्त्रों में भी बताया गया है कि कोई भी व्यक्ति अपने माता-पिता के पुण्य से गुण, शील, शिक्षा और योग्यता प्राप्त करता है। यह विचार श्री मांगेराम जी और उनके सुपुत्रों पर बिल्कुल सही बैठता है।

कार्यक्रम के अवसर पर निरंजनी अखाड़ा के आचार्य महामण्डलेश्वर श्री कैलाशानन्द गिरी जी महाराज, कैबिनेट मंत्री श्री प्रेमचंद अग्रवाल, डोईवाला विधायक श्री बृजभूषण गैरोला, एम्स ऋषिकेश की निदेशक प्रो. मीनू सिंह आदि उपस्थित रहे।

************

एम्स ऋषिकेश ने रायवाला क्षेत्र में नेत्र परीक्षण एवं नेत्रदान जनजागरुकता शिविर लगाया।

 

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश की ओर से रायवाला क्षेत्र में नेत्र परीक्षण एवं नेत्रदान जनजागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में संस्थान के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने 122 लोगों के आंखों की जांच की, साथ ही उन्हें दवा का वितरण भी किया गया। शिविर में 48 लोगों ने नेत्रदान की शपथ ली।

एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह के मार्गदर्शन में संस्थान के नेत्र रोग विभाग व सामुदायिक और परिवार चिकित्सा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में नेत्र परीक्षण एवं नेत्रदान जनजागरुकता शिविर आयोजित किया गया, जिसमें संस्थान के चिकित्सकों ने मरीजों की आंखों की सघन जांच की व जरुरतमंद लोगों को दवा के साथ ही चश्मे के नंबर उपलब्ध कराए।

शिविर के आयोजन में नेत्र विज्ञान विभागाध्यक्ष प्रोफेसर संजीव कुमार मित्तल, सामुदायिक और परिवार चिकित्सा विभागाध्यक्ष प्रोफेसर वर्तिका सक्सेना, डॉ. महेन्द्र गहलोत का विशेष सहयोग रहा।

शिविर में डॉ. अर्नब गराई, डॉ. स्नेहा गर्ग, और ऑप्टोमेट्रिस्ट मोहित अग्रवाल , मसरूर आलम, पंखुरी गुप्ता, सूरज ने मरीजों की नेत्र जांच की।

शिविर में प्रतिभाग करने वाले संस्थान के चिकित्सकों ने बताया कि परीक्षण के दौरान 12 रोगियों में मोतियाबिंद, 2 रोगियों में काला मोतिया रोग, 4 में कॉर्निया ऑपिसिटी और कंजक्टिवाइटिस 50 मरीज देखे जबकि कई अन्य बच्चों और वृद्धजनों में अपवर्तक त्रुटि का पता चला है। जिन्हें चश्मे का नंबर उपलब्ध कराया गया। चिकित्सकों ने आंखों की गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को समय पर उपयुक्त उपचार लेने की सलाह दी।
चिकित्सा अधीक्षक व नेत्र रोग विभागाध्यक्ष प्रो. संजीव कुमार मित्तल की देखरेख में आयोजित कार्यक्रम में एम्स आई बैंक के प्रबंधक नर्सिंग अधिकारी महिपाल चौहान, काउंसलर पवन नेगी ने लोगों को व्याख्यान के माध्यम से नेत्रदान के लिए जागरुक किया व उन्हें नेत्रदान महादान को लेकर प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने 48 लोगों को नेत्रदान की शपथ दिलाई गई।