राज्यपाल ने एनसीसी ग्रुप मुख्यालय में आयोजित सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया # मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय औद्योगिक कॉरिडोर विकास और कार्यान्वयन ट्रस्ट की शीर्ष मॉनिटरिंग अथॉरिटी की बैठक में वर्चुअल प्रतिभाग किया। #सचिव आपदा प्रबन्धन एवं पुनर्वास ने चारधाम यात्रा के सफल संचालन हेतु समीक्षा बैठक ली # हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर अल्मोड़ा में हुई गोष्ठी -www.janswar.com

नैनीताल दिनांक 30 मई, 2023

राज्यपाल ने एनसीसी ग्रुप मुख्यालय में आयोजित सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने मंगलवार को एनसीसी ग्रुप मुख्यालय, नैनीताल में आयोजित सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने ग्रुप मुख्यालय नैनीताल के अधिकारियों, कर्मचारियों और कैडेट्स को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया। इस दौरान राज्यपाल ने परिसर में लगे रॉक क्लाइंबिंग, शिप मॉडलिंग व शूटिंग से संबंधित उपकरणों के डेमो का अवलोकन किया। शिप मॉडलिंग डेमो के संबंध में ब्रिफिंग कर रही एनसीसी नेवल यूनिट की कैडेट श्रेया बिनवाल से राज्यपाल बेहद प्रभावित हुए और उनकी प्रतिभा की प्रशंसा की। इस अवसर पर एनसीसी के कैडेट्स ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

सम्मान कार्यक्रम के अवसर पर राज्यपाल ने सम्मानित होने वाले सभी अधिकारियों व कैडेट्स को शुभकामनाएं दी और कहा कि वे अन्य लोगों के लिए भी प्रेरणास्रोत है। उन्होंने कहा कि एनसीसी ने पिछले कई दशकों से युवाओं के बीच अनुशासन, समर्पण और देश सेवा की भावना को जीवंत रखा है। राज्यपाल ने कहा कि विकसित भारत और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने की जिम्मेदारी इन सभी युवाओं पर ही है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में एनसीसी उत्कृष्ट कार्य कर रही है और यहां के कैडेट्स का प्रशिक्षण, अनुशासन और जज्बा उच्च स्तर का है जिस पर हम सभी को गर्व है।

राज्यपाल ने कहा कि एनसीसी उत्तराखण्ड द्वारा विभिन्न सामाजिक कार्यों जिसमें स्वच्छ भारत अभियान, पुनीत सागर अभियान, जी-20 पर्यावरण के मुद्दों सहित ट्रैकिंग व खेल के क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। राज्यपाल ने अपनी स्मृतियों को याद करते हुए कहा कि वे स्वयं 1968 में एनसीसी के कैडेट्स रहे हैं। एनसीसी के द्वारा जो प्रशिक्षण और कड़ी मेहनत से कैडेट्स को तैयार किया जाता है वो अपने आप में प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस की परेड के अवसर पर उत्तराखण्ड कैडेट्स का प्रतिभाग करना हम सभी के लिए गर्व का क्षण है।

राज्यपाल ने कहा कि नैनीताल में वाटर स्पोर्ट्स की अच्छी संभावनाएं है। इसको देखते हुए जल्द ही नैनीताल में गवर्नर्स कप सेलिंग रिगाटा प्रतियोगिता शुरू की जाएगी जिसमें एनसीसी का भी सहयोग लिया जाएगा। इस अवसर पर एनसीसी उत्तराखण्ड के एडीजी मेजर जनरल पी.एस दहिया, कमांडेड ग्रुप मुख्यालय कोमोडोर बी.आर सिंह, राज्यपाल की धर्म पत्नी श्रीमती गुरमीत कौर सहित एनसीसी के विभिन्न यूनिट के अधिकारीगण और कैडेट्स उपस्थित रहे।
**********

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय औद्योगिक कॉरिडोर विकास और कार्यान्वयन ट्रस्ट की शीर्ष मॉनिटरिंग अथॉरिटी की बैठक में वर्चुअल प्रतिभाग किया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने केन्द्रीय वित्त मंत्री, श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय औद्योगिक कॉरिडोर विकास और कार्यान्वयन ट्रस्ट की शीर्ष मॉनिटरिंग अथॉरिटी की दूसरी बैठक में सचिवालय से वर्चुअल माध्यम से प्रतिभाग किया। दूसरी बैठक में सचिवालय से वर्चुअल माध्यम से प्रतिभाग किया। उन्होंने उत्तराखण्ड के किच्छा तहसील के अन्तर्गत लगभग 1000 एकड़ पर विकसित किये जाने वाले अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कोरिडोर प्रोजेक्ट के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्र सरकार का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना में लगभग 7500 करोड का प्रत्यक्ष निवेश व युवाओं के लिए लगभग 20000 रोजगार के नये अवसर सृजित होंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस परियोजना के लिए स्पेशल पर्पज व्हीकल (एस.पी.वी) का गठन, पर्यावरणीय अनुमति, शेयर होल्डर एग्रीमेंट व स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट, ग्राउण्ड वाटर अनुमति एवं सीडा द्वारा मानचित्र के अनुमोदन की कार्यवाही की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि इन सभी कार्यों के सम्पन्न होने के बाद यह परियोजना प्रारम्भ करने के स्थिति में हैं। राज्य सरकार ने एस.पी.वी. को भूमि लीज पर दिये जाने हेतु सिडकुल को उपलब्ध करा दी है। इसी तरह अवस्थापना विकास कार्यों हेतु इंटरनल डेवलपमेंट के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। बाह्य अवस्थापना कार्यों जैसे विद्युत आपूर्ति एवं बाढ़ सुरक्षा कार्यों हेतु यूपीसीएल एवं सिंचाई विभाग से डीपीआर बनाई गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार से एस.पी.वी में अपना अंश जो कि लगभग 410 करोड़ है, का योगदान मिलने से समस्त अवस्थापना के कार्य समयबद्ध तरीके से पूर्ण किये जायेंगे। उन्होंने एस.पी.वी में अपना अंश जल्द देने का केन्द्र सरकार से अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उत्तराखण्ड की भौगोलिक परिस्थितियों के दृष्टिगत औद्योगिक प्रोत्साहन योजना को और विस्तार देने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड की भौगोलिक परिस्थितियां लगभग उत्तर पूर्वी राज्यों की भांति है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इस प्रोजेक्ट को आर्थिक केन्द्र बनाते हुए लगभग 3000 एकड़ पर ग्रीन फील्ड सिटी बनाने की परियोजना पर भी कार्य कर रही है। इस क्षेत्र में एम्स का सेटेलाईट सेंटर, किच्छा डिग्री कॉलेज एवं बस अड्डा का कार्य प्रारम्भ हो चुका है एवं रोड चौड़ीकरण के प्रथम चरण का कार्य सम्पन्न किया जा चुका है। इस क्षेत्र से लगभग 15 मिनट की दूरी पर पंतनगर एयरपोर्ट है, इसको इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए योजना अन्तिम चरण में है। इस तरह राज्य सरकार एक योजनाबद्ध तरीके से इस क्षेत्र के लिए सर्वांगीण विकास के लिए कार्य कर रही है।
बैठक में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल, केंद्रीय मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, नीति आयोग के उपाध्यक्ष श्री सुमन बेरी, सचिव डीपीआईआईटी श्री राजेश कुमार, विशेष सचिव श्रीमती सुमीता डाबरा उपस्थित थे।

*************

सचिव आपदा प्रबंधन एवं पुर्नवास ने चारधाम यात्रा के सफल संचालन हेतु एक समीक्षा बैठक ली

सचिव आपदा प्रबंधन एवं पुर्नवास श्री रंजीत सिन्हा ने एनडीएमए भारत सरकार से आए अधिकारियों की उपस्थिति में चारधाम यात्रा के सफल संचालन हेतु एक समीक्षा बैठक डीएमएमसी सभागार सचिवालय में ली।

बैठक में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण भारत सरकार के श्री राजेंद्र सिंह ने राज्य में चल रही चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने तीर्थ यात्रा को और बेहतर और सुगम बनाने के लिए विभागीय अधिकारियों से व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पिछले यात्रा अनुभवों के बाद राज्य ने व्यवस्थाओं में काफी अच्छे परिवर्तन किये है, जिनको पीएम कार्यालय द्वारा काफी नजदीक से मॉनिटरिंग किया गया। इस बार भी हम सभी को संयुक्त प्रयास करने हैं कि यात्रा पहले से और अधिक सफल और सुखद ढंग से सम्पन्न हो इसके लिए संयुक्त प्रयास करने हैं। प्रयास करना है कि यात्रा साल दर साल बेहतर रूप से संचालित हो। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा पर पीएमओ द्वारा भी समय समय पर संज्ञान लिया जा रहा है।
उन्होंने मार्गो की स्थिति, परिवहन व्यवस्था, स्वास्थ्य शिविरों, पुलिस चैक पोस्ट, यात्री रजिस्ट्रेशन केंद्रों द्वारा किये जा रहे कार्यो को यात्रियों की सुगमता व श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को दृष्टिगत रखते हुए योजनाबद्ध ढंग से किये जाने को कहा। उन्होंने कहा कि मंदिर परिक्षेत्र से पहले ही श्रद्धालुओं की भीड़ प्रबंधन के उपाय किये जायें, ताकि मंदिर पसिरों में शांतिपूर्ण ढंग से दर्शन चलते रहें। उन्होंने लाईन डिपार्टमेंट के लिए एस.ओ.पी के आधार पर दायित्वों का निर्वहन करने पर जोर दिया। हेली सेवाओं के लिए भी एसओपी को जन सामन्य तक प्रचारित किये जाने की आवश्यकता बतायी।
स्थानीय प्रशासन, स्वास्थ्य, टूरिज्म विभाग तथा पुलिस प्रशासन सुरक्षा बलों एवं पैरामिलिट्री फोर्सस के बीच आपसी समन्वय बनाते हुए कार्य करने के निर्देश अधिकारियों को  दिये। मौसम विभाग को भी अति सक्रिय रहते हुए समय पर पूर्व चेतावनी व संदेश भेजने के कार्यो को भी यात्रा और मानूसन के लिए जरूरी बताया।
बैठक में एनडीएमए भारत सरकार से कर्नल के. पी. सिंह,  महानिरीक्षक एस0डी0आर0एफ0 श्रीमती रिद्विम अग्रवाल,  आई.आर.एस विशेषज्ञ श्री वी.बी. गणनायक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

*********

पत्रकारिता दिवस पर हुई गोष्ठी

अल्मोड़ा (अशोक कुमार  पाण्डेय)  हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर अल्मोड़ा में पी0सी0 तिवारी जी की अध्यक्षता में वर्तमान समय में पत्रकारिता की चुनौती पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें कई पत्रकारों ने अपने विचार रखे और कहा कि समाज को दिशा देने का काम पत्रकारिता करती है। समाज को आईना दिखाने का काम पत्रकार करता है। आज के दौरा में पत्रकारिता एक चुनौतीपूर्ण कार्य बन चुका है। जहॉ माफिया विभिन्न प्रकार से पत्रकारों पर दवाब डालता है वहीं आंतकवादा, नक्कसलवाद के बीच में पत्रकारिता करना भी चुनौतीपूर्ण कार्य है। बैठक के अन्त में दैनिक जनमोर्चा के प्रधान सम्पादक रहे वरिष्ठ पत्रकार शितला सिंह जो प्रेस काउन्सिल आफ इण्डिया तथा आई0एफ0डब्लू0जे0 के भी अध्यक्ष रहे। एवं युवा पत्रकार उमेश पंत के निधन पर दो मिनट का शोक कर श्रद्वाजंली अर्पित की गयी। बैठक का संचालन राजेन्द्र रावत ने किया। बैठक में किशन जोशी, हरीश भण्डारी, निर्मल उप्रेती, सुरेश तिवारी, उदय किरौला, राजेन्द्र रावत, शिवेन्द्र गोस्वामी, नवीन उपाध्याय, नसीम अहमद, विनोद जोशी, अशोक पाण्डे, दिनेश भट्ट, राजीव कर्नाटक, दीपांशु पाण्डे, संतोष बिष्ट,दयाकृष्ण काण्डपाल, एम0डी0 खान आदि उपस्थित रहे।