मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार पौड़ी में स्वास्थ्य कर्मियों को यू-विन पोर्टल का प्रशिक्षण दिया गया। www.janswar.com

अरुणाभ रतूड़ी 

यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम को डिजिटल बनाने की कवायद के तहत मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार पौड़ी में स्वास्थ्य कर्मियों को यू-विन पोर्टल का प्रशिक्षण दिया गया। आगामी अगस्त माह में शुरू होने जा रहे यू-विन प्लेटफार्म के माध्यम से गर्भवती महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण पंजीकरण, टीके से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सकेगी साथ ही टीकाकरण की तारीख पास आने पर मोबाइल पर संदेश भी मिलेगा।


जिला स्तरीय कार्यशाला में बतौर मास्टर ट्रेनर यूएनडीपी के प्रोजक्ट ऑफिसर गढ़वाल योगेश रावत ने बताया कि यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम को डिजिटल बनाने हेतु को-विन की तर्ज पर यू-विन प्लेटफार्म बनाया गया है। यू-विन पोर्टल पर गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण, प्रसव को रिकार्ड करने, टीकाकरण, नवजात के पंजीकरण की सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि यू-विन पोर्टल पर टीकाकरण सेवा, टीकाकरण की स्थिति, आरआर सत्र व टीकाकरण कवरेज व अन्य रिपोर्ट एकल प्लेटफार्म पर प्राप्त होगी। टीकाकरण के लिए व्यक्तिगत ट्रेकिंग, आगामी खुराक के लिए अनुस्मारक, ड्रापआउट के फॉलोअप के लिए सभी गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं का डिजिटल पंजीकरण होगा। कहा कि लाभार्थी को ट्रेक करने व टीकाकरण के लिए जनपद के पास सामान्य डेटाबेस तक पहुंच सकेगी। यू-विन पोर्टल के माध्यम से नागरिक अपने आस-पास के टीकाकरण केंद्रों की खोज कर सकेगें व टीका लगाने के लिए समय बुक करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि संपूर्ण टीकाकरण के उपरांत लाभार्थी को तत्काल डिजिटल प्रमाण पत्र प्राप्त हो सकेगा, लाभार्थी प्रमाण पत्र डाउनलोड कर उसे डिजी-लॉकर पर संग्रहित कर सकता है।


कार्यशाला में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 रमेश कुंवर ने कहा कि नियमित प्रतिरक्षण का डेटा डिजिटल होने से टीकाकरण कार्यक्रम को और अधिक प्रभावी तरीके से संचालित करने में मदद मिलेगी साथ ही एसएमएस के जरिए लाभार्थी को अगले टीके की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम में अब डिजिटल, टीकाकरण सेवाएं  आसानी से उपलब्ध होंगी। उन्होंने संबंधितों को अपने-अपने क्षेत्र की एएनएम को प्रशिक्षित करने हेतु निर्देशित किया।
कार्यशाला में जिला सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी सुशील कुमार, प्रीति रतूड़ी, कोल्ड चेन मैनेजर शशिकांत तिवारी,  फिल्ड सुपरवाइजर नरेंद्र रावत सहित जनपद के समस्त ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।