मुख्यसचिव डा.संधु ने जी-20शिखर सम्मेलन  से संबंधित बैठक ली। # रेवन्यू टीम (सदर पटवारी/रजिस्ट्रार कानूनगो/कानूनगो) कार्यशाला में भाग लेंगे# जिलाधिकारी ने दिए अपशिष्ट/प्लास्टिक प्रबंधन के दिए निर्देश #उत्तराखण्ड शासन ने 21 आईपीएस अधिकारियों की पदोन्नति कर पदभारों में परिवर्तन-www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

मुख्यसचिव ने जी-20शिखर सम्मेलन  से संबंधित बैठक ली।

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने मंगलवार को सचिवालय में जी-20 शिखर सम्मेलन के तहत् देशी-विदेशी प्रतिभागियों द्वारा मई एवं जून 2023 में प्रस्तावित दौरों के सम्बन्ध में बैठक ली।

मुख्य सचिव ने कहा कि जी-20 सम्मेलन के दौरान हमारे पास देश-विदेश से आए लोगों के समक्ष अपने प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति को दुनिया के कौने-कौने तक पहुंचाने का एक महत्त्वपूर्ण अवसर है। इसके लिए हमें अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस देने की आवश्यकता है। पर्यटन, संस्कृति, योगा और आयुष हमारी विशेषताएं हैं। प्रदेश के पास इन क्षेत्रों को अधिक से अधिक बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा मौका है।

मुख्य सचिव ने कहा कि हर प्रतिभागी के साथ लाइजनिंग ऑफिसर के साथ ही उन्हीं की भाषा का एक गाइड भी उपलब्ध कराया जाए, जो यहां की कोई भी जानकारी उन्हें उपलब्ध करा सके। साथ ही, पर्यटन विभाग उन सभी देशों की भाषा का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करवाए। साथ ही, जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान आने वाले प्रतिभागियों को कार्यक्रम स्थल के पास ही अच्छे योगा अनुदेशकों को भी लगाया जाए ताकि यदि कोई योगा सीखना या समझना चाहे तो उन्हें जानकारी मिल सके।

मुख्य सचिव ने कहा कि सम्मेलन के दौरान आमजन की भागीदारी भी सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि विदेशी प्रतिनिधि मण्डल के रहने खाने एवं सुरक्षा आदि की समुचित व्यवस्था के लिए विदेश मंत्रालय से लगातार सम्पर्क में रहते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। प्रतिनिधि मण्डल के दौरे के दौरान जिन-जिन विभागों की भूमिका रहेगी, उन विभागों द्वारा अपने स्तर पर कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु समितियां भी गठित कर ली जाएं।

इस अवसर पर सचिव श्री आर. मीनाक्षी सुंदरम, श्री शैलेश बगोली, श्री दिलीप जावलकर, श्री सचिन कुर्वे, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर श्री वी. मुरुगेशन, सचिव डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय, श्री आर. राजेश कुमार एवं श्री विनोद कुमार सुमन सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

********

रेवन्यू टीम (सदर पटवारी/रजिस्ट्रार कानूनगो/कानूनगो) कार्यशाला में भाग लेंगे

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में आगामी 10 जनवरी प्रात 11रू00 बजे कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जनपद के ऐसे उद्यमी जिन्होंने सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए हैं तथा उसमें दिक्कतों आ रही है, उसके निराकरण हेतु एवं जो उद्यमी सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करना चाहते हैं, उनकी हैण्ड होल्डिंग आदि किये जाने के संबंध में एक कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने राजस्व टीम (सदर पटवारी/रजिस्ट्रार कानूनगो/कानूनगो) के साथ कार्यशाला में प्रतिभाग करेंगे। जिलाधिकारी ने परियोजना अधिकारी उरेडा को निर्देशित किया कि सौर ऊर्जा संयंत्र से संबंधित सभी उद्यमियों को आमंत्रित करने के साथ ही ऐसे उद्यमी जो सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करना चाहते है को भी कार्यशाला में आमंत्रित किया जाए। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता, विद्युत (उत्तराखण्ड पॉवर कारपोरेशन लि.) को अपने स्तर से पॉवर परचेज़ अग्रीमेंट पॉवर इवैक्यूएशन के संबंध में अद्यतन सूचनाओं सहित प्रतिभाग करने के निर्देश दिये।

*********

जिलाधिकारी ने दिए अपशिप्ट/प्लास्टिक प्रबंधन के दिए निर्देश

अल्मोड़ा, 3 जनवरी 2023 (अशोक कुमार पाण्डेय)
जनपद में ठोस अपशिष्ट/प्लास्टिक प्रबंधन को लेकर आज जिलाधिकारी वंदना ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कूड़े के प्रबंधन हेतु ग्राम प्रधानों के लिए शपथपत्र का एक ड्राफ्ट बनाया जाए, जिसमे ग्रामीण क्षेत्रों में कूड़े की कितनी मात्रा पैदा हो रही है, कूड़े का प्रबंधन ग्राम पंचायतें किस प्रकार कर रही हैं, गांवों में कूड़ेदान किस प्रकार से संचालित किए जा रहे हैं, समेत अन्य बिंदु शामिल हों तथा ग्राम प्रधानों से उक्त ड्राफ्ट में बनाया हुआ शपथपत्र प्राप्त करें। इस दौरान जिलाधिकारी ने आरटीओ को निर्देश दिए कि सभी टैक्सी यूनियन के साथ बैठकें करें तथा उन्हें उच्च न्यायालय के आदेशों के बारे में एवं प्लास्टिक प्रबंधन को लेकर उनकी कार्यशाला आयोजित करें। उन्होंने कहा सभी वाहन स्वामियों को कि नोटिस देते हुए यह बताया जाए कि सभी टैक्सी वाहनों में स्थाई डस्टबिन होना अनिवार्य है एवं उसका इस्तेमाल भी अनिवार्य रूप से कराया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि गाड़ियों के डस्टबिन में होने वाले कूड़े के निस्तारण को लेकर भी वाहन चालकों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए जाएं।
इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्रों में सभी कमर्शियल प्रतिष्ठानों, जो प्लास्टिक उत्पादों का प्रयोग करते हों एवं प्लास्टिक अपशिष्ट पैदा करते हों , उनके साथ कूड़ा प्रबंधन के संबंध में बैठक करें तथा नोटिस देते हुए इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश जारी करें। इस दौरान जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद के अंतर्गत सभी सप्लायर के साथ भी बैठके करें एवं प्लास्टिक प्रबंधन के संबंध में उन्हें भी दिशा निर्देश जारी करें। साथ ही जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि सभी उपजिलाधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में प्लास्टिक प्रबंधन को लेकर की जा रही गतिविधियों की भी निरंतर समीक्षा करते रहें।
जिलाधिकारी ने प्रतिबंधित प्लास्टिक का प्रयोग करने पर संबंधितों के खिलाफ चालान की गतिविधियां बढ़ने के भी निर्देश दिए।
बैठक में उपजिलाधिकारी सदर गोपाल सिंह चौहान, आरटीओ गुरदेव सिंह समेत अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

********

त्तराखण्ड शासन ने 21 आईपीएस अधिकारियों की पदोन्नति कर पदभारों में परिवर्तन।

उत्तराखण्ड शासन के गृह अनुभाग-1 के पत्रांक-1375/XX-1-2022-2(4)2002टी.सी.देहरादून,दिनाँक- 02 जनवरी,2023 स्थानान्तरण/तैनाती के अनुसार निम्न आईपीएस अधिकारियों के पदभार में फेरबदल हुआ है।
1-श्री ए.पी.अंशुमान(आईपीएस)-अपर महानिदेशक अभिसूचना व सुरक्षा का पदभार संभालेंगे।
2-श्रीमती विम्मी सचदेवा रमन(आईपीएस)-महानिरीक्षक मुख्यालय व कार्मिक का पदभार संभालेंगी।
3-केवल खुर्राना(आईपीएस)- महासमादेष्टा होमगार्ड व सिविल डिफेंस व पुलिस महानिरीक्षक प्रशिक्षण का पदभार संभालेंगे।
4-श्रीमती विमला गुंज्याल(आईपीएस)- पुलिस महानिरीक्षक कारागार, एवं पी० एण्ड एम० का पदभार संभालेंगी।
5-श्रीमती रिधिम अग्रवाल (आईपीएस)-पुलिस महानिरीक्षक ए.सी.इ.ओ.आपदा प्रबंधन,विशेष सचिव गृह एवं एसडीआरएफ का पदभार संभालेंगी।
6- श्रीमती नीरू गर्ग(आईपीएस)-पुलिस महानिरीक्षक फायर सर्विस का दायित्व संभालेंगी।
7- श्री कृष्ण कुमार वीके(आईपीएस)- पुलिस महानिरीक्षक टेलीकॉम का पदभार संभालेंगे।
8- श्री मुख्तार मोहसिन(आईपीएस)-पुलिस महानिरीक्षक निदेशक यातायात का पदभार संभालेंगे।
9- श्री नीलेश आनन्द भरणे(आईपीएस)- पुलिस महानिरीक्षक कुमाऊं परिक्षेत्र का पदभार संभालेंगे।
10- श्री करणसिंह नगन्याल(आईपीएस)-पुलिस महानिरीक्षक गढवाल परिक्षेत्र का पदभार संभालेंगे।
11-श्री नारायण सिंह नपलच्याल (आईपीएस)-पुलिस महानिरीक्षक सी.आई.डी.का पदभार संभालेंगे।
12- श्री राजीव स्वरूप(आईपीएस)-पुलिस उप महानिरीक्षक सुरक्षा का पदभार संभालेंगे।
13- श्री जन्मेजय खण्डूड़ी(आईपीएस)-पुलिस उप महानिरीक्षक पीएसी मुख्यालय एवं यूपीसीएल व सतर्कता सेल का पदभार संभालेंगे।
14-श्री योगेन्द्र सिंह रावत(आईपीएस) पुलिस उप महानिरीक्षक अभिसूचना/सुरक्षा का पदभार संभालेंगे।
15- श्रीमती निवेदिता कुकरेती (आईपीएस)-पुलिस उप महानिरीक्षक फायर सर्विस का पदभार संभालेंगे।
16-श्री दलीपसिंह कुंवर (आईपीएस)-पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक का पदभार संभालेंगे।
17-श्री ददनपाल(आईपीएस)-पुलिस उप महानिरीक्षक /निदेशक पीटीसी का पदभार संभालेंगे।
18- श्री यशवन्त सिंह(आईपीएस)-पुलिस सहायक महानिरीक्षक कारागार का पदभार संभालेंगे।

साथ ही पत्रांक-01XX-1-2022-2(4)2002 टी.सी. देहरादून, दिनाँक- 02 जनवरी,2023 स्थानान्तरण/तैनाती के अनुसार निम्न आई.पी.एस.पुलिस अधिकारियों को निम्न पदभार दिया गया।
1-श्रीमती रेखा यादव(आईपीएस) को पुलिस अधीक्षक यातायात व अपराध हरिद्वार का पदभार दिया गया है।
2-श्री सर्वेश पंवार (आईपीएस) पुलिस अधीक्षक मुख्यालय/अपराध देहरादून का पदभार दिया गया।
3-श्री घोड़के चन्द्रशेखर आर.(आईपीएस)पुलिस अधीक्षक यातायात/अपराध उधमसिंह नगर का पदभार दिया गया है।

उपरोक्त आदेश अपर मुख्यसचिव श्रीमती राधा रतूड़ी के हस्ताक्षरों से निर्गत हुए हैं।