मुख्यमंत्री से भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) के प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट की।#

-अरुणाभ रतूडी़

मुख्यमंत्री से भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) के प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट की।


मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से गुरूवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) के प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट की। उन्होंने किसानों की आय बढ़ाने के लिए राज्य में किये जा रहे कारगर प्रयासों के लिए मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी की सराहना की। किसान प्रतिनिधि मण्डल के सदस्यों ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिए सराहनीय कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में प्राकृतिक कृषि के क्षेत्र में अनेक संभावनाएं हैं, इसे राज्य में बढ़ावा मिलना चाहिए।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में किसानों की आय में तेजी से वृद्धि हो रही है। विज्ञान आधारित कृषि पर अधिक बल दिया जा रहा है। प्राकृतिक एवं जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। राज्य में भी प्राकृतिक खेती को तेजी से बढ़ावा दिया जा रहा है। कृषि एवं उद्यान को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं।
इस अवसर पर भारतीय किसान यूनियन के प्रतिनिधि मण्डल से श्री राजेन्द्र सिंह मलिक, श्री अशोक बालियान, श्री सलवेन्द्र सिंह कलसी, श्री धर्मेन्द्र मलिक एवं अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।
**********
नेता प्रतिपक्ष के नेतृत्व में बाजपुर के किसान व चीनी मिल श्रमिक प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से भेंट की।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से गुरुवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में नेता प्रतिपक्ष श्री यशपाल आर्य के नेतृत्व में बाजपुर के किसान जनप्रतिनिधि व चीनी मिल के श्रमिकों के एक प्रतिनिधि मंडल ने भेंट की। उन्होंने मुख्यमंत्री से बाजपुर चीनी मिल की सह इकाई असवानी को लीज रेंट/पीपीपी मोड पर न दिये जाने का अनुरोध किया एवं इस संबंध में ज्ञापन भी दिया।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बाजपुर चीनी मिल की सह इकाई असवानी को लीज/ रेंट/पीपीपी मोड पर दिये जाने से पूर्व किसानों के हितों को लेकर सभी पहलुओं को ध्यान में रखा जायेगा। इसका पूरा परीक्षण करने के बाद आगे की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आय में बढ़ाने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। किसानों के सभी हितों को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिये जा रहे हैं।

*********

अल्मोडा़ लिट्रेचर फैस्टिवल का तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ कल 30जून से ।

अल्मोड़ा :अशोक कुमार पाण्डेय: कल दिनाँक 30 जून 2023 को अल्मोडा़ लिट्रेचर फैस्टिवल का तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ होने जा रहा है। कार्यक्रम की शुरुआत पं0 उदय भवालकर के ध्रुपद गायन से किया जायेगा। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि उत्तराखंड सेवा निधि के निदेशक पद्म श्री डा0 ललित पाँडे होगें।
प्रथम सत्र में “पर्यावरण संरक्षण में साहित्य का योगदान “पर डा0 ललित पाँडे, रीमा पंत के साथ वसुधा पंत की परिचर्चा होगी। पुस्तक लोकार्पण सत्र में प्रो0 क्वीनी प्रधान की पुस्तक लोकार्पण के साथ लेखक की डा0 ओ0 सी0 हान्डा के साथ चर्चा होगी। “कथा और कथेतर”में कितने दूर कितने पास हिंदी साहित्य व कविता सत्र में डा0 साधना अग्रवाल, कृष्णा कल्पित, की अनिल कार्की के परिचर्चा होगी। “आपदा या अवसर”विषय पर दिनेश काँडपाल, रमेश भट्ट, कुल्सुम तल्लहा, की आशुतोष पंत के साथ वार्ता होगी।
फोटोग्राफी इन हिमालिया “पर फोटो प्रर्दशनी का लोकार्पण के साथ प्रतिभागियों के साथ वार्ता होगी। पुलिस महा निर्देशक अशोक कुमार की पुस्तक “साईबर इनकाउंटर”पर अशोक कुमार, व ओ0 पी0मंनचंददा लेखक के परिपेक्ष में उच्च न्यायालय नैनीताल की वरिष्ठ अधिवक्ता ममता बिष्ट के साथ वार्ता होगें इसके साथ साथ ठुमरी इन हिल सम्राट पंडित, के साथ हिमांशु बाजपेयी दास्तानगोई की प्राचीन कला के माध्यम से 1925 की काकोरी काँड को जीवंत करेंगे। कार्यक्रम आयोजन समिति की तरफ से संस्था की सचिव डा0 वसुधा पंत व मीडिया सैल प्रभारी, संजय अग्रवाल, आयोजन समिति के विनायक पंत, मनोजगुप्ता, कल्याण मनकोटी, भूपेन्द्र सिंह वल्दिया, डा0 दीपा गुप्ता, जय मित्र सिंह बिष्ट, राजेश बिष्ट, आदि ने अधिक से भागीदारी की अपील की है।
*********
गैस सिलिंडर से भरे ट्रक में लगी आग। ड्राइवर ने भाग कर बचाई जान।

श्रीनगर- टिहरी मोटर मार्ग पर बृहस्पतिवार सुबह कांडीखाल के समीप गैस सिलिंडर से भरे एक ट्रक में आग लगने से हुए धमाकों से पूरे क्षेत्र में भय का वातावरण बन गया था
जानकारी के अनुसार श्रीनगर से टिहरी की ओर जा रहे गैस सिलेंडर से भरे ट्रक के सिलेंडरों में अचानक आग लग गयी जिससे गैस सिलिंडर हवा में उड़ कर फटने लगे और उनमें धमाके होने लगे।गनीमत यह रही कि ट्रक में मात्र चालक ही सवार था जिसने भाग कर अपनी जान बचा ली।कुछ देर बाद वर्षा होने सिलेंडरों की आग स्वयमेव बुझ गयी । पर तब तक ट्रक जल कर राख हो गया था।

**********
अल्मोड़ा में भाजपाइयों ने जनसंपर्क अभियान चलाया।

अल्मोड़ा :अशोक कुमार पाण्डेय: भारतीय जनता पार्टी जनपद अल्मोड़ा मे जिलाध्यक्ष के नेतृत्व मे मोदी जी के सुशासन गरीब कल्याण के 9 वर्ष पूरे होने पर आज महा जनसंपर्क अभियान के तहत अल्मोड़ा नगर के बाजार का भ्रमण किया गया और आम जनमानस से मोदी जी के समर्थन में 90909 02024 मैं कॉल करा कर समर्थन करने के लिए अपील की 30 मई से 30 जून तक चल रहे अभियान के तहत बाजार भ्रमण किया गया जिसमें मोदी सरकार द्वारा 9वर्ष में किए गए विकास कार्यों की विशेष जानकारी दी गई। जिसके अंतर्गत पीएम गरीब कल्याण योजना के माध्यम से 80 करोड से अधिक लोगों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है।किसान सम्मान निधि के माध्यम से देश के 11 करोड़ से अधिक किसानों को किसान सम्मान निधी के माध्यम से वार्षिक ₹6000-00 वार्षिक दिया जा रहा है।उज्जवला योजना के माध्यम से 10 करोड़ से अधिक लोगों को उज्जवला गैस के कनेक्शन दिए गए हैं। तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बेघरों को आवास देने का काम निरंतर किया जा रहा है मोदी सरकार में एम्स की संख्या में देखने की वृद्धि की गई है तथा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 24 करोड़ से अधिक स्वास्थ्य बीमा कार्ड जारी किए गए हैं देशभर में 220 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन आज तक लगाई जा चुकी है सड़क परिवहन और राजमार्ग के बजट में 500% की वृद्धि की गई जिससे पूरे देश में सड़कों का जाल बिछा पाया हैं । प्रत्येक दुकान में जाकर मोदी जी के समर्थन की अपील की।
इस जनसंपर्क कार्यक्रम जिलाध्यक्ष रमेश बहुगुणा के नेतृत्व में चले इस जनसंपर्क कार्यक्रम में प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक कैलाश शर्मा,पूर्व उत्तराखण्ड सरकार में विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान,पूर्व दर्जा राज्य मंत्री गोविन्द पिलख्वाल,प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य व पूर्व जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, पूर्व जिलाध्यक्ष अरविंद बिष्ट वरिष्ठ नेता रणजीत सिंह भंडारी,जिला उपाध्यक्ष कैलाश गुरुरानी,बीना नयाल,मीना भैसोडा़,जिला महामंत्री धर्मेन्द्र बिष्ट,जिला मंत्री महेश बिष्ट,देवाशीष नेगी,मिडिया प्रभारी राजेन्द्र बिष्ट के अतिरिक्त अनेक पदाधिकारी व दर्जनों कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया।