मुख्यमंत्री ने बी.एन.आई दून  ई 3 एक्सपो  कार्यक्रम में प्रतिभाग किया# चारधाम यात्रा  हेतु बुकिंग 48 लाख से ऊपर तथा रूट पर जीएमवीएन गेस्ट हॉउसों की बुकिंग 20 करोड़ के पार #मुख्य सचिव डा संघु ने नई दिल्ली स्थित निर्माणाधीन “उत्तराखण्ड निवास” के कार्यों का निरीक्षण किया। #मोटर साईकिल खाई में गिरने से गंभीर रुप से घायलों के लिए देवदूत बनी पुलिस# मुख्यमंत्री ने पौड़ी के पुराने कलेक्ट्रेट भवन को हैरिटेज भवन के रूप में संरक्षित करने की दी वित्तीय स्वीकृति #उपजिलाधिकारी सदर अल्मोड़ा ने भट्टगांव का भ्रमण कर जनसुनवाई की।#मौसम विभाग दृवारा हल्की से भारी वर्षा की चेतावनी।-www.janswar.com

अरुणाभ रतूडी़

 

मुख्यमंत्री ने बी.एन.आई दून  ई 3 एक्सपो  कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को राजपुर रोड, देहरादून स्थित एक निजी होटल में बी.एन.आई देहरादून द्वारा आयोजित बी.एन.आई दून  ई3 एक्सपो  (बिजनेस कॉन्क्लेव) कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने बिजनेस नेटवर्क इंटरनेशनल (बीएनआई) दून ई-3 एक्सपो में उपस्थित सभी उद्यमियों का स्वागत करते हुए कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में निवेश करने वाले उद्यमी उत्तराखंड के विकास के सारथी एवं प्रदेश की प्रगति के वाहक हैं। बीएनआई दून एक्सपो केवल उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन नहीं है, बल्कि यह हमारे राज्य में पनप रही उद्यमशीलता की भावना और नवीन मानसिकता का प्रमाण है। उत्तराखंड राज्य में सभी प्रकार के व्यवसाई अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन कर सकते हैं, सार्थक संबंध बना सकते हैं और नए अवसर तलाश सकते हैं।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रदेश के ग्रोथ इंजन को दौड़ाने के लिए सरकार और उद्योग जगत के बीच एक उचित समन्वय बेहद आवश्यक है। हमारे एक-एक उद्यमी की उपलब्धि हमें आत्मनिर्भरता की ओर ले जा रहे है। उन्होंने कहा आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारे देश की अर्थव्यवस्था दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। आदरणीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा नए भारत के निर्माण का संकल्प लिया गया है, जो अब पूरा होता दिखाई दे रहा है। आज पूरी दुनिया भारत को सक्षम, रचनाशील, बदलाव के लिए तैयार एक अभिनव आर्थिक इकोसिस्टम के रूप में देख रही है।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड भी भारत की आर्थिक प्रगति में एक प्रमुख सहभागी बने और अग्रणी राज्यों में हमारा स्थान सुनिश्चित हो। इसके लिए सरकार कार्यरत है। राज्य सरकार निरंतरता के साथ अभावों को अवसरों में बदलने का कार्य कर रही है। राज्य सरकार प्रदेश को निवेश के लिए एक सर्वाधिक पसंदीदा गंतव्य के रूप में विकसित करने के लिए भी प्रयासरत है। राज्य में निवेश के लिए बेहतर कानून व्यवस्था, स्वच्छ पर्यावरण, रेल, सड़क तथा वायु परिवहन की सुविधा, सस्ती एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति तथा जल संसाधन उपलब्ध हैं।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण, फार्मा, आयुष और कल्याण, जैव प्रौद्योगिकी, आईटी, पर्यटन, ग्रीन एनर्जी तथा सेवा क्षेत्र में कार्य किया जा रहा हैं। हमारी उद्योग अनुकूल नीतियों का परिणाम स्वरूप आज देश की विख्यात कंपनियां प्रदेश की प्रगति में अपना योगदान दे रही है। राज्य सरकार की नीतियों में प्रमुख रूप से मेगा औद्योगिक और निवेश नीति, एम.एस.एम.ई. नीति, मेगा टेक्सटाइल पार्क पॉलिसी, स्टार्टअप नीति, पर्यटन नीति, आयुष नीति, सौर ऊर्जा नीति, अरोमा पार्क नीति, इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण नीति, एयरोस्पेस एवं डिफेंस पॉलिसी, सूचना प्रौद्योगिकी नीति और निर्यात नीति शामिल है।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाना भी अति महत्वपूर्ण है। इसी कड़ी में हमने ’’एक जनपद-दो उत्पाद’’ योजना को लागू किया जिसका उद्देश्य स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहित करना, उन्हें आजीविका का प्रमुख साधन बनाना है। संकल्प से सिद्धि के इस सकारात्मक और पारदर्शी माहौल में, उत्तराखंड के प्रत्येक निवेशक के लिए अवसरों का विस्तार हो रहा है।
इस दौरान कार्यक्रम में मेयर सुनील उनियाल गामा, महानगर अध्यक्ष भाजपा सिद्धार्थ अग्रवाल, श्री सुनील, श्री राहुल, श्री प्रकाश, रितु मौर्य, प्रगति एवं अन्य लोग मौजूद रहे।
**********

चारधाम यात्रा  हेतु 48 लाख से ऊपर तथा रूट पर जीएमवीएन गेस्ट हॉउसों की बुकिंग 20 करोड़ के पार

देहरादून। चारधाम यात्रा के दौरान आस्था से खिलवाड़ करने वाले किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा। केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह को स्वर्ण मण्डित करने के विषय में अफवा फैलाने का मामला हो, मंदिर के गर्भगृह में महिला द्वारा स्वयंभू शिवलिंग पर नोट बरसाने का कृत्य हो या फिर खच्चरों के साथ मानवीय व्यवहार के तहत खच्चर को सिगरेट पिलाने का जघन्य मामला हो, दोषी पाये जाने पर सभी को
दण्डित किया जायेगा।

प्रदेश के पर्यटन धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा है कि चारधाम यात्रा के दौरान आस्था से खिलवाड़ करने वाले किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा। केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह को स्वर्ण मण्डित करने के विषय में अफवा फैलाने का मामला हो, मंदिर के गर्भगृह में महिला द्वारा स्वयंभू शिवलिंग पर नोट बरसाने का कृत्य हो या फिर खच्चरों के साथ मानवीय व्यवहार के तहत खच्चर को सिगरेट पिलाने का जघन्य मामला हो, दोषी पाये जाने पर सभी को दण्डित किया जायेगा। श्री महाराज की ओर से उनके मीडिया सलाहकार निशीथ सकलानी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर कुछ लोग चारधाम यात्रा को लेकर अनावश्यक अफवाह फैलाने का काम कर रहे हैं साथ विपक्ष भी उन अफवाहों को हवा देने का काम कर रहा है।

श्री महाराज ने कहा कि इस समय चारधाम यात्रा निर्बाध गति से चल रही है जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु तीर्थ स्थलों के दर्शनों को उत्तराखंड आ रहे हैं, ऐसे में अनावश्यक मामलों को तूल देकर जो भी यात्रा को बाधित करने का प्रयास करेगा उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होने उत्तराखंड आने वाले श्रद्धालु से भी अनुरोध किया है कि वह श्रद्धा भाव से यात्रा नियमों का पालन करते हुए सहयोग करें।

पर्यटन मंत्री श्री महाराज ने केदारनाथ रूट पर स्थित विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को हेली सेवा के दौरान उसके शोर-शराबे से पढाई में हो रही परेशानी को देखते हुए सभी स्कूल भवनों को साउंडप्रूफ करने के जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं।

पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री श्री महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्पष्ट है कि चारधाम यात्रा इस बार पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर देगी। उन्होने कहा कि 18 फरवरी 2023 से प्रारम्भ हुये चारधाम एवं हेमकुण्ड यात्रियों के पंजीकरण के तहत अभी तक 48,79,698 (अड़तालीस लाख उनासी हजार छह सौ अट्ठानवे) यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। विभिन्न धामों में यात्रियों के पंजीकरण की यदि हम बात करें तो अभी तक केदारनाथ हेतु 1589893 (पंद्रह लाख नवासी हजार आठ सौ तिरानवे), बद्रीनाथ हेतु 1470290 (चौदह लाख सत्तर हजार दो सौ नब्बे), गंगोत्री हेतु 858275 (आठ लाख अट्ठावन हजार दो सौ पिचहत्तर), यमुनोत्री हेतु 793246 (सात लाख तिरानवे हजार दो सौ छियालीस) एवं हेमकुण्ड हेतु 167994 (एक लाख नवासी हजार नौ सौ चौरानवे) यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। जबकि कपाट खुलने से लेकर अभी तक चारधाम में 3094819 (तीस लाख चौरानवे हजार आठ सौ उन्नीस) यात्री दर्शनों का लाभ उठा चुके हैं।

श्री महाराज ने बताया कि 16 फरवरी 2023 से शुरू हुई जीएमवीएन गेस्ट हॉउसों की बुकिंग के तहत अभी तक कुल 200839674.00 (बीस करोड़ आठ लाख उनतालीस हजार छह सौ चौहत्तर) रुपये से अधिक की बुकिंग भी की जा चुकी है। यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह आंकड़ा आगे और बढेगा।

 

*********

मुख्य सचिव डा संघु ने नई दिल्ली स्थित निर्माणाधीन “उत्तराखण्ड निवास” के कार्यों का निरीक्षण किया।

मुख्य सचिव डॉ.एस.एस. संधु ने शनिवार को नई दिल्ली स्थित निर्माणाधीन “उत्तराखण्ड निवास” के चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया।
इस दौरान उन्होंने “उत्तराखण्ड निवास” निर्माण कार्यों को लेकर कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को  निरीक्षण उपरांत दिशा-निर्देशित करते हुये कहा कि निर्माण कार्य में हो रहे विलंब पर बिंदुवार आख्या प्रेषित की जाये। साथ ही गुणवत्ता बनाए रखते हुए कार्यों को समयबद्ध ढंग से पूरा करने का निर्देश दिया।
उल्लेखनीय है कि निर्माणाधीन भवन “उत्तराखण्ड निवास” में भूतल को सम्मिलित करते हुए कुल सात तल बनाए जाएंगे। भवन उत्तराखण्ड वास्तुकला शैली में बनाया जा रहा है। यह पांच सितारा ग्रीन भवन है और इसका अपना सीवेज सोधन संयंत्र होगा। भवन में 50 किलोवाट क्षमता का सोलर पावर प्लांट भी है।
इस अवसर पर स्थानिक आयुक्त श्री अजय मिश्रा, उत्तराखण्ड पेयजल निगम के अधिशासी अभियन्ता श्री राकेश चंद तिवारी, परियोजना प्रबंधक श्री योगेश कुमार, सहायक अभियंता श्री हरीश चंद जोशी व आर्किटेक्ट श्री सचिन अग्रवाल उपस्थित थे।

*******

मोटर साईकिल खाई में गिरने से गंभीर रुप से घायलों के लिए देवदूत बनी पुलिस

अल्मोड़ा :(अशोक कुमार पाण्डेय)   मोटर साईकिल खाई में गिरने से गंभीर रुप से घायलों के लिए देवदूत बनी पुलिस

खाई में उतरकर, नदी पार कर कड़ी मेहनत/मशक्कत से सड़क पर लाकर सरकारी वाहन से अस्पताल पहुंचाकर बचाई दो घायलों की जान

23 जून 2023 को थानाध्यक्ष भतरौजखान मदन मोहन जोशी को सूचना मिली की चौखुटिया रोड पर स्थान केदार के समीप एक मोटर साईकिल दुर्घटनाग्रस्त होकर सड़क से नीचे खाई में गिर गई है। जिसमें एक स्त्री व पुरुष सवार थे। इस सूचना पर थानाध्यक्ष भतरौजखान पुलिस बल के साथ तत्काल मौके पर पहुंचे तथा रेस्क्यू कार्य हेतु पुलिस टीम सड़क मार्ग से नीचे खाई में उतरी व रामगंगा नदी को पार करते हुए घने कटीली झाड़ियों के बीच से गुजरकर घायलों तक पहुंचे।

मोटर साईकिल दुर्घटनाग्रस्त होने से सवार दोनों घायल सड़क मार्ग से लगभग 60 मीटर नीचे खाई में गिरे थे व दोनों गम्भीर रुप से घायल थे। पुलिस टीम द्वारा ग्रामीणों के सहायता से दोनों घायलों को खाई से निकालकर मुख्य सड़क मार्ग तक लाया गया तथा पुलिस के सरकारी वाहन के माध्यम से उपचार हेतु नजदीकी चिकित्सालय भिकियासैंण पहुंचाकर समय से उपचार दिलाकर दोनों घायलों की जान बचाई गई।

दुर्घटना में घायलों का विवरण
1- पूजा पत्नी गौरव निवासी मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश।2-राजेंद्र उर्फ रवि कुमार पुत्र स्वoशेर सिंह निवासी रामपुर, उत्तर प्रदेश

भतरौजखान पुलिस टीम
1-थानाध्यक्ष भतरौजखान मदन मोहन जोशी 2-हे0 का0 महेंद्र सिंह बिष्ट 3-हे0 का0 प्रकाश चंद्र4-होमगार्ड मनीष जोशी5-होमगार्ड नवीन गिरी।

**********

मुख्यमंत्री ने पौड़ी के पुराने कलेक्ट्रेट भवन को हैरिटेज भवन के रूप में संरक्षित करने की दी वित्तीय स्वीकृति’

’’स्थानीय व पर्यटक पौड़ी में बिट्रिश कालीन हैरिटेज भवन का कर सकेगें दीदार’’

सूचना/पौड़ी/24 जून, 2023ः पुराने कलेक्ट्रेट भवन को हैरिटेज भवन के रूप में संरक्षित किये जाने हेतु प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने रू0 200ः00 लाख धनराशि की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है।
जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने बताया कि जनपद मुख्यालय स्थित बिट्रिश कालीन कलेक्ट्रेट  भवन को हैरिटेज भवन के रूप में संरक्षित करने हेतु शीघ्र ही कार्य का प्रारंभ किया जायेगा, इस हैरिटेज भवन में ऐतिहासिक जानकारी के साथ पहाड़ी संस्कृति से जुड़ी जानकारियों का समावेश कर आंगतुकों को उपलब्ध करायी जायेगी। पुराने कलेक्ट्रेट भवन को हैरिटेज भवन के रूप में संरक्षित करने से स्थानीय निवासियों के साथ-साथ पौड़ी आने वाले पर्यटक बिट्रिश कालीन भवन का दीदार कर सकेंगे।
*********

उपजिलाधिकारी सदर अल्मोड़ा ने भट्टगांव का भ्रमण कर जनसुनवाई की।

अल्मोड़ा: (अशोक कुमार पाण्डेय)  सरकार जनता के द्वारा कार्यक्रम के तहत विकास खण्ड ताकुला के ग्राम पंचायत भट्टगाँव में पहुंचकर उपजिलाधिकारी सदर अल्मोड़ा गोपाल सिंह चौहान के द्वारा ग्राम भ्रमण तथा जनसुनवाई की गई। इस दौरान उपजिलाधिकारी ने ग्रामवासियों से उनकी समस्याओं के बारे में वार्ता की। गांव वालों ने एक एक कर अपनी समस्या से अवगत कराया। इस दौरान
उपरोक्त भ्रमण कार्यक्रम में विभिन्न विभागवार कुल 15 शिकायते प्राप्त हुई जिनमे 13 शिकायतें विभिन्न विभागों से संबंधित तथा 2 शिकायते पीएम किसान से संबंधित प्राप्त हुई। जिन्हे संबंधित अधिकारीयों को तत्काल निस्तारित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। उपजिलाधिकारी ने सभी समस्याओं को जल्द से जल्द निस्तारित करने का आश्वासन गांव वालो को दिया।

*********

मौसम विभाग दृवारा हल्की से भारी वर्षा की चेतावनी।