मुख्यमंत्री धामी ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को उनके जन्मदिन पर दी बधाई #यूकेडी नेता सेमवाल भर्तियों  को लेकर एसीएस से मिले।www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

मुख्यमंत्री धामी ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को उनके जन्मदिन पर दी बधाई

 

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे. पी नड्डा से शिष्टाचार भेंट की और जन्म दिवस की शुभकामना दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष को कंडाली से निर्मित शॉल एवं पहाड़ी टोपी भेंट की।

********

भर्तियों को लेकर एसीएस से मिला उक्रांद

उत्तराखंड क्रांति दल के केंद्रीय मीडिया प्रभारी शिवप्रसाद सेमवाल द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार उन्होंने डिप्लोमा छात्रों के साथ सिंचाई विभाग के रिक्त 228 कनिष्ठ अभियंता सिविल के पदों को वर्तमान में गतिमान संयुक्त कनिष्ठ अभियंता भर्ती में समायोजित करने को लेकर अपर मुख्य सचिव आनंद वर्धन से मुलाकात की तथा उन्हें इस संबंध में ज्ञापन भी प्रेषित किया।

आनंद वर्धन ने प्रतिनिधिमंडल को उचित कार्यवाही का भरोसा दिलाया।

यूकेडी के केंद्रीय मीडिया प्रभारी शिव प्रसाद सेमवाल ने कहा कि सिंचाई विभाग में दो 228 पदों के लिए अध्याचन भेजा गया था लेकिन इन पदों की विज्ञप्ति जारी होने से पहले सिंचाई विभाग के 228 पदों को हटा दिया गया। सेमवाल ने कहा कि विभाग में 300 से अधिक पद रिक्त हैं फिर भी सिंचाई विभाग के पदों को हटाया जाना बेरोजगार डिप्लोमा अभ्यर्थियों के साथ अन्याय है।

यूकेडी नेता सेमवाल ने कहा कि वर्ष 2013 के बाद से कोई भर्तियां नहीं निकली थी। डिप्लोमा छात्र नौकरी की बाट जोहते हुए ओवरेज हो रहे हैं लेकिन सरकार संवेदनशील नहीं है।

चुनाव से पहले छात्रों को 228 पदों की रिक्ति दिखाई गई तथा चुनाव के बाद इन पदों को निरस्त कर दिया गया। यूकेडी नेता सेमवाल ने सवाल उठाया कि एई के पदों पर  नियुक्तियां हो रही है लेकिन बिना सिविल जेई के पदों के एई के पदों का क्या औचित्य है !
सेमवाल ने कहा कि आने वाले समय में सरकार जमरानी तथा अन्य बांध शुरू करने जा रही है, इसके लिए भी सरकार को जेई की जरूरत होगी।
यूकेडी नेता सेमवाल ने बताया कि एक ओर सरकार आउटसोर्सिंग के माध्यम से पीएमजीएसवाई जैसे विभागों में इंजीनियरों की भर्ती कर रही है जबकि सरकार चाहती तो सिंचाई विभाग में जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती करके आवश्यकतानुसार डेपुटेशन पर भी भेज सकती थी।

डिप्लोमा छात्रों ने बताया कि वर्तमान में सिंचाई विभाग में कनिष्ठ अभियंता सिविल के 228 पद रिक्त हैं, जिसके लिए पिछले वर्ष  सितंबर को शासन द्वारा इन पदों का अधियाचन उत्तराखंड लोक सेवा आयोग को भेजा गया था। परन्तु सामान्य त्रुटि का हवाला देकर उक्त अधियाचन को शासन द्वारा वापस ले लिया गया।  इन पदों हेतु छात्र-छात्राओं द्वारा समय-समय पर सिंचाई मंत्री, सिंचाई सचिव महोदय से मिलकर उक्त पदों को विज्ञापन में जोड़ने का आग्रह किया गया एवं उनके द्वारा उक्त पदों को जोड़ने का आश्वासन छात्रों को दिया गया था।

इन पदों हेतु आनंद बर्धन की अध्यक्षता में कमेटी का गठन हुआ है जिसके आधार पर उक्त पदों हेतु निर्णय लिया जाएगा।

प्रतिनिधि मंडल ने अपर मुख्य सचिव से आग्रह किया है कि कमेटी की रिपोर्ट को यथाशीघ्र भेजा जाए, जिससे कि बेरोजगार डिप्लोमा छात्रों को रोजगार मिल सके। प्रतिनिधि मण्डल मे शिवप्रसाद सेमवाल के साथ मनोज सिरियाल, अभिलाषा और मलिनी आदि डिप्लोमा छात्र भी शामिल थे।