ब्लड कम्पोनेंट लेकर एम्स से कोटद्वार बेस हॉस्पिटल जा रहा ड्रोन खराब मौसम के कारण लक्ष्य पर नहीं पहुंच पाया। # चमोली पुलिस की ANTF टीम ने नशे के विरुद्ध अभिभावकों को साथ की गोष्ठी-www.janswar.com

ब्लड कम्पोनेंट लेकर एम्स से कोटद्वार बेस हॉस्पिटल जा रहा ड्रोन खराब मौसम के कारण लक्ष्य पर नहीं पहुंच पाया।

 

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश ने ड्रोन आधारित स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सोमवार को ब्लड कम्पोनेंट लेकर कोटद्वार अस्पताल के लिए ड्रोन भेजा था। लेकिन खराब मौसम की वजह से ड्रोन गंतव्य स्थान तक नहीं पहुंच पाया और इसकी आपात लैंडिंग करानी पड़ी।

सोमवार को कोटद्वार स्थित बेस हॉस्पिटल में ब्लड कम्पोनेंट पहुंचाने के उद्देश्य से एम्स ऋषिकेश द्वारा ड्रोन रवाना किया गया । ट्रायल उड़ान के दौरान कोटद्वार पहुंचने से पहले ही ड्रोन को तेज हवाओं युक्त खराब मौसम का सामना करना पड़ा। इससे पहले कि ड्रोन कोटद्वार स्थित बेस हॉस्पिटल पहुंच पाता,लगभग 400 फिट की ऊंचाई पर उड़ रहे ड्रोन को तेज हवाओं के कारण उड़ान में बाधा बन आई और लिहाजा स्थिति को देखते हुए ड्रोन की आपात लैंडिंग करानी पड़ी।

उल्लेखनीय है कि 16 फरवरी को एम्स ऋषिकेश ने ड्रोन के माध्यम से टिहरी तक दवा पहुंचाने का ट्राॅयल किया था। उस दौरान 36 किमी. हवाई दूरी पर स्थित जिला चिकित्सालय टिहरी तक ड्रोन से दवा पहुंचाई गई थी। फिर 2 मार्च 2023 को इसका दूसरी बार सफल ट्रायल किया गया। दूसरे ट्रायल में दवा लेकर ड्रोन ने एम्स के हेलीपैड से नीलकंठ मंदिर के निकट स्थित जुड्डा गांव के लिए उड़ान भरी थी।

अब सोमवार को तीसरी बार कोटद्वार बेस हॉस्पिटल के लिए ड्रोन के माध्यम से ब्लड कम्पोनेंट भेजे जा रहे थे। चिकित्सकों के अनुसार यह ब्लड कम्पोनेंट सेंसिटिव होते हैं, इसलिए इसे निश्चित तापमान पर व्यवस्थित कर भेजा जा रहा था। लेकिन खराब मौसम की वजह से यह ट्रायल सफल नहीं हो सका।

एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह ने ट्रायल सफल नहीं होने पर दुख व्यक्त किया और कहा कि उत्तराखंड में पल-पल बदलते मौसम की वजह से कभी- कभी इस प्रकार की घटनाएं हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में शीघ्र ही कोटद्वार के लिए फिर से ड्रोन द्वारा ब्लड कम्पोनेंट पहुंचाने का ट्रायल किया जाएगा।

 

 

चमोली पुलिस की ANTF टीम ने नशे के विरुद्ध अभिभावकों को साथ की गोष्ठी

पुलिस अधीक्षक चमोली श्री प्रमेन्द्र डोबाल  द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में “ड्रग्स फ्री देवभूमि मिशन-2025” को सफल बनाने हेतु जनपद पुलिस के स्तर से निरन्तर जन-जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में आज दिनांक 07/08/2023 को एएनटीएफ चमोली द्वारा केन्द्रीय विद्यालय पठियालधार गोपेश्वर में नशे को लेकर छात्रों के अभिभावको के साथ गोष्ठी का आयोजन किया। उक्त गोष्ठी में प्रभारी एएनटीएफ उ0नि0 नवनीत भंडारी द्वारा समाज में दिनोंदिन बढ रहे नशे के कुप्रचलन पर अपनी चिंता व्यक्त की गई, उनके द्वारा बताया गया कि नशे के सौदागरों पर हमारी पुलिस लगातार लगाम कस रही है, नशे के दुष्प्रभाव की रोकथाम हेतु पुलिस के साथ-साथ समाज की भूमिका भी अहम होती है। सभी लोग नशे के खिलाफ पुलिस का सहयोग करें। युवा पीढी को नशे से बचाएं। अपने बच्चों के क्रिया-कलाप पर जरुर ध्यान दें। लोगों को नशे से होने वाले अपराध के संबंध में बताया कि आमजन को नशे के विरुद्ध जागरूक करते हुए उन्होंने समझाया कि नशा विनाश की जड़ होता है। जो व्यक्ति नशा करता, खरीदता या बेचता है वह अपनी बर्बादी की तरफ पहला कदम बढ़ाता है और आगे चलकर वह इसके चंगुल में इतना फंस जाता है कि वहां से बाहर निकलना लगभग नामुमकिन हो जाता है और इस के चक्कर में वह अपनी सारी संपत्ति, घर परिवार, बालक बच्चों को खो देता है। इसलिए नशे के चंगुल से बचकर रहें और अपने बच्चों और साथियों को इसके बारे में जानकारी दें ताकि वह नशे की चपेट में आने से बच सकें और अपने साथियों को भी इससे बचा सकें। साथ ही वर्तमान में चल रहे साइबर अपराध के दौर के बारे में सभी को जागरुक किया गया। साइबर संबंधी टिप्स दिये गये व साइबर संबंधी अपराध होने पर तुरंत साइबर हेल्पलाइन नम्बर 1930 पर कॉल करने हेतु बताया गया।
यदि आपको आपके एरिया में अगर कोई नशा बिकता है तो तुरंत पुलिस को सूचना दें ताकि चमोली को नशा मुक्त बनाया जा सके सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाएगी।