देहरादून :-राज्यपाल से राजभवन में सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे ने भेंट की। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

राज्यपाल से राजभवन में सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे ने भेंट की।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से राजभवन में सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे ने भेंट की। उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों और पहल का प्रस्तुतिकरण दिया।

राजभवन देहरादून 23 जनवरी 2024:-  राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखंड में पर्यटन के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं, हमें इसका लाभ लेकर यहां पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अछूते पर्यटक स्थलों के प्रचार-प्रसार के विशेष प्रयास किए जाएं जिससे लोग इनके बारे में जान सकें। उन्होंने कहा कि कोविड के बाद पूरा विश्व योग, आयुर्वेद, आध्यात्म और प्राकृतिक सौंदर्य का लाभ लेना चाहता है, जिसके लिए उत्तराखंड से बेहतर और कोई स्थान नहीं हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लिए अवस्थापना सुविधाओं के विकास के साथ-साथ प्रचार-प्रसार पर कार्य करने की जरूरत है।

अपने प्रस्तुतिकरण में सचिव ने बताया कि मानसखंड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत प्रथम चरण में कुमाऊं के मंदिरों में सुनियोजित विकास के कार्य किए जा रहा है। इसमें अधिकांश मंदिरों में होने वाले विकास कार्यों की डीपीआर तैयार कर ली गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एयर सफारी और जायरोकॉप्टर के माध्यम से पर्यटकों को आकर्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि होम स्टे के माध्यम से भी लोगों को पर्यटन गतिविधियों से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मार्केटिंग और प्रमोशन के लिए भी विभाग द्वारा निरंतर प्रयासरत है। इस अवसर पर निदेशक मार्केटिंग, यूटीडीबी सुमित पंत, ओएसडी श्री केदारनाथ उत्थान चौरिटेबल ट्रस्ट सतीश बहुगुणा मौजूद रहे।