टिहरी:-मुख्य शिक्षा अधिकारी व मास्टर ट्रेनर डीपीआरओ द्वारा नगर पालिका बौराडी सभागार में 580 पीटासीन अधिकारियों के लिए एक व्यवहारिक और सैद्धांतिक ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

मुख्य शिक्षा अधिकारी व मास्टर ट्रेनर डीपीआरओ द्वारा नगर पालिका बौराडी सभागार में 580 पीटासीन अधिकारियों के लिए एक व्यवहारिक और सैद्धांतिक ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

टिहरी19 मार्च 2024:- लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के सफल संपादन हेतु नगर पालिका बौराडी सभागार में 580 पीटासीन अधिकारियों के लिए एक व्यवहारिक और सैद्धांतिक ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया । प्रशिक्षण कार्यक्रम में नोडल मास्टर ट्रेनर/ मुख्य शिक्षा अधिकारी व मास्टर ट्रेनर डीपीआरओ द्वारा द्वारा पीटासीन अधिकारियों को नवाचारी, व्यावहारिक तकनीकों और निर्वाचन प्रक्रिया में विशेषज्ञता की जानकारी दी गयी ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम पीटासीन अधिकारियों को लोकसभा चुनाव के विभिन्न पहलुओं की समझ, निर्वाचनीय तकनीकों का अध्ययन, निर्वाचनीय स्थलों की प्रबंधन, और निर्वाचन प्रक्रिया में सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी प्रदान करने के लिए था। इसके साथ ही, उन्हें नेतृत्व, संवाद, कौशल, और निर्वाचन के प्रति जिम्मेदारियों के साथ ही संवेदनशीलता को बढ़ावा देने के लिए भी प्रशिक्षित किया गया।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा की मतदान से जुडे सभी कार्मिक भारत निर्वाचन आयोग की गाईड लाईन का पूर्ण पालन करेंगे। उन्होंने कहा जो स्थान आपदा जोन है उन स्थानो पर आपदा प्रबन्धन की भी गाईड लाईन का पालन करते अपने दायित्वों का निर्वाहन करें । और उन्होंने सभी कार्मिकों को स्पष्ट निर्देश दिये कि यदि किसी भी क्षेत्र में कोई शंका हो तो पुनः रिविजन हेतु अपनी बात रखे ताकि ट्रेनिंग का मकसद पूरा हो सके ।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने निर्वाचन सम्बन्धी उपकरणो के प्रशिक्षण स्थल का निरीक्षण किया तथा मशीन प्रशिक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ।

इस मौके पर मास्टर ट्रेनर एमएम , दीपक रतूड़ी, देवेन्द्र भण्डारी, सुशील तिवाड़ी राजेन्द्र आदि उपस्थित थे ।