टिहरी:- जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में विद्यालयी शिक्षा की समीक्षा बैठक आहूत की गई। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में विद्यालयी शिक्षा की समीक्षा बैठक आहूत की गई।

टिहरी,दिनांक 14 दिसम्बर,2023:- गुरूवार को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता मे विद्यालयी शिक्षा की समीक्षा बैठक आहूत की गई, जिसमें नवभारत साक्षरता कार्यक्रम, समग्र शिक्षा, बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा से सम्पादित क्रिया कलापों पर चर्चा की गई। जिलाधिकारी द्वारा खण्ड शिक्षा अधिकारियों को बोर्ड परीक्षा परिणाम एवं स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यों पर विशेष ध्यान देने की बात कही गई।

जिला सभागार, नई टिहरी में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने विद्यालयी शिक्षा को आवंटित बजट के सापेक्ष व्यय, बोर्ड परीक्षा परिणाम, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, विद्यालयों में निर्माण कार्य, बिजली, पानी, शौचालय, फर्नीचर, खेल सामाग्री, बच्चों को दी जाने वाली स्कूल ड्रेस, किताबें, बैग, जूते, मिड डे मील आदि को लेकर क्रमवार समीक्षा की। बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को खण्ड शिक्षा अधिकारियों एवं विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की बैठक कर बोर्ड परीक्षा में कम प्रतिशत परिणाम वाले स्कूलों पर फोकस करने, पढ़ाई में कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान देने, सेंपल पेपरों के माध्यम से तैयारी करवाने तथा नियमिति टेस्ट लेने, जनवरी-फरवरी में प्री बोर्ड करवाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता को और निखारने हेतु हर ब्लॉक में एक-एक लाइब्रैरी भी बनाई जा रही है, जिसमें बैठकर बच्चे अध्ययन कर सके। इसके अलावा इण्टर कालेज के छात्रों को प्राइवेट स्कूलों में रोस्टर बनाकर विजिट करवाने तथा संयुक्त रूप से प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित करवाने के निर्देश दिये गये।

विद्यालयों में चल रहे निर्माण कार्यों को लेकर जिलाधिकारी ने खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों को स्वयं देखें, उनकी गुणवत्ता चैक करें, जो कमियां नजर आये, उन्हें संज्ञान में लायें। साथ ही ब्लॉक लेवल पर कार्यदाई संस्था और प्रधानाचार्य के साथ समीक्षा बैठक कर रिपोर्ट उपलब्ध करायें। जिला कॉडिनेटर निर्माणदायी संस्था को विद्यालयों से प्राप्त कार्यों के इस्टीमेट प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी ने कहा कि स्कूलों में कोई भी दिक्कत हो, उससे अवगत करायें। बीईओ नरेन्द्रनगर, जौनपुर और प्रतापनगर ने कुछ समस्याएं बताई, जिस पर मुख्य शिक्षा अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये गये।

मुख्य शिक्षा अधिकारी एस.पी. सेमवाल ने नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। इसके साथ ही पीएम श्री योजना, समग्र शिक्षा के तहत संचालित गतिविधियों, नवाचारी गतिविधियों आदि की बारे में जानकारी दी गई।

बैठक में बीईओ एन.के. हल्दियानी, ओ.पी. वर्मा, श्रीकान्त पुरोहित, यशवन्त नेगी, एस.एस. कैंथूरा, हिमांशु श्रीवास्तव, विनीता कठैत, पूनम चौहान, मौनिका, जिला कॉडिनेटर निर्माणदायी संस्था अनिल बिष्ट सहित विद्यालयों के प्रधानार्चा उपस्थित रहे।