जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने एनआईसी कक्ष में डेंगू रोग के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक ली।#जनपद में आयुष्मान मेला, स्वच्छ भारत, रक्तदान व अंगदान हेतु शिविरों का आयोजन।#जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन।#जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने सोमवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित, बाहय सहायतित एवं बीस सूत्री कार्यक्रमों की प्रगति समीक्षा की।#जिलाधिकारी टिहरी के जनता मिलन कार्यक्रम में 35 शिकायतें दर्ज।# WWW.JANSWAR.COM

अरुणाभ रतूड़ी जनस्वर 

जनपद पौड़ी समाचार

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने एनआईसी कक्ष में डेंगू रोग के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक ली।

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने एनआईसी कक्ष में डेंगू रोग के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग व नगर निकायो के अधिकारियों को डेंगू वाले क्षेत्रों में निरंतर रूप से फॉगिंग करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने मलेरिया अधिकारी द्वारा डोर-टू-डोर डेंगू की सर्वे नहीं करने व सहायक नगर आयुक्त श्रीनगर द्वारा फॉगिंग नहीं करने पर वेतन रोकने के निर्देश दिये। जबकि नगर आयुक्त श्रीनगर को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि प्रतिदिन घर-घर जाकर फॉगिंग कर उसकी फोटोग्राफ्स उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने मलेरिया अधिकारी को गत वर्ष जिन वार्ड, गल्ली-मोहल्ला में जिन व्यक्तियों को डेंगू की पुष्टि हुई है व इस वर्ष भी उन्हीं वार्ड, गल्ली-मोहल्ला  में डेंगू के मरीज मिले हैं तो उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। जिससे वहां डेंगू से निजात दिलाने हेतु आवश्यक कार्यवाही समय पर की जा सकेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि श्रीनगर, कोटद्वार व यमकेश्वर में डेंगू कंट्रोल रूम स्थापित कर प्रतिदिन की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जनपद में डेंगू के मामले कुल 99 हैं। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व नगर निकाय के अधिकारियों को डेंगू के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में निरंतर रूप से प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये हैं। जिससे बड़ते डेंगू मामलों की संख्या कम की जा सकेगी।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रवीण कुमार, सीएमएस बेस चिकित्सालय श्रीकोट डॉ0 रविन्द्र बिष्ट, एसीएमओ डॉ0 रमेश कुंवर, मलेरिया अधिकारी डॉ0 इंद्रपाल सिंह, सीएमएस डॉ0 नीरज कुमार रॉय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

**********

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने एनआईसी कक्ष में आयुष्मान भवः कार्यक्रम तैयारियों की बैठक ली।

13 सितम्बर से आयुष्मान भवः कार्यक्रम का शुभांरभ किया जायेगा। जनपद में आयुष्मान मेला, स्वच्छ भारत, रक्तदान व अंगदान हेतु शिविरों का आयोजन आगामी 13 सितम्बर 2023 से देश के राष्ट्रपति द्वारा आयुष्मान भवः कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जायेगा। जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने एनआईसी कक्ष में आयुष्मान भवः कार्यक्रम तैयारियों की बैठक ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समन्वय स्थापित करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देश दिये। कार्यक्रम के तहत 13 सितम्बर से राज्य स्थापना दिवस दिवस 09 नवम्बर, 2023 तक आयुष्मान मेला, स्वच्छ भारत, रक्तदान व अंगदान हेतु शिविरों का आयोजन किया जायेगा। जिलाधिकारी ने बैठक में कहा कि देशव्यापी आयुष्मान भवः कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सी0एच0सी0 स्तर व 146 हैल्थ एण्ड वैलनेस केन्द्रों में आयुष्मान मेलों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें मरीजों की हैल्थ स्क्रीनिंग सहित उपचार किया जायेगा। इस पखवाडे में ग्राम पंचायत स्तर पर छूटे हुए पात्र लाभार्थियों के अटल आयुष्मान कार्ड भी बनाये जायेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि सबसे पहले आयुष्मान कार्ड बनाने में शतप्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने वाले गांव को आयुष्मान घोषित किये जाने के साथ ही भारत सरकार स्तर से उस ग्रामपंचायत को सम्मानित किया जायेगा। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विकासखण्ड स्तर पर खण्ड विकास अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस दौरान रक्तदान व अंगदान शिविरों का भी आयोजन किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए ग्राम विकास विभाग, ग्राम पंचायतराज अधिकारी, आशा कार्यकर्तियों व एएनएम को समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि गंभीरता के साथ कार्य करते हुए समय पर अटल आयुष्मान कार्डों का लक्ष्य प्राप्त करें।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रवीण कुमार, सीएमएस बेस चिकित्सालय श्रीकोट डॉ0 रविन्द्र बिष्ट, एसीएमओ डॉ0 रमेश कुंवर, मलेरिया अधिकारी डॉ0 इंद्रपाल सिंह, सीएमएस डॉ0 नीरज कुमार रॉय सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित थे।

जनपद रुद्रप्रयाग समाचर

जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन।

जनपद वासियों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के उद्देश्य से प्रत्येक सोमवार को जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीणों द्वारा आज 21 समस्याएं दर्ज कराई गई जिसमें सड़क, बिजली, शिक्षा, आवास, मुआवजा आदि से संबंधित शिकायतें दर्ज की गई जिसमें से 11 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया, शेष शिकायतों के त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। जिला कार्यालय सभागार में आयोजित जनता मिलन/जन संवाद कार्यक्रम में नागजगई के ग्रामीणों ने राजकीय इंटर काॅलेज में राजनीति, अर्थशास्त्र, भूगोल व संस्कृत विषय के पद सृजन करने तथा राजकीय उच्चत्तर प्राथमिक विद्यालय में अतिरिक्त शिक्षक की तैनाती की मांग की। तेबड़ी सेम के ग्रामीणों द्वारा अत्यधिक बारिश के कारण सड़क, पुश्ता व पैदल रास्तों के क्षतिग्रस्त होने के साथ ही कुछ परिवारों के आवास को संभावित खतरे की समस्या से अवगत कराया गया। प्रधान ग्राम क्वांली संजय चौधरी ने गांव की विभिन्न समस्याओं के निस्तारण के संबंध में, ग्राम प्रधान जग्गी बगवान प्रदीप सिंह ने कालीमठ से जग्गी बगवान के किमी 01 से 02 तक सड़क मानक के अनुरूप न होने तथा गैड़ गांव की प्रधान श्रीमती राजेश्वरी देवी द्वारा सड़क निर्माण में कटे पेड़ों की भरपाई हेतु की गई जमीन की सर्वे को दोबारा करने संबंधी समस्याओं से अवगत कराया गया। बैरांगणा निवासी जयकृष्ण भट्ट ने गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय भवन मरम्मत करने, छतोड़ा गांव की आरती देवी ने प्रधानमंत्री आवास चाहने, बैड़ाग की जसदेई देवी ने आवासीय भवन के ऊपर से विद्युत लाइन हटाने, सच्चिदानंद नगर निवासी मुकेश गैरोला ने एनएच चौड़ीकरण का भुगतान दिलाने, थलासू निवासी जयेंद्र लाल ने चगटी तोक को मोटर मार्ग से जोड़े जाने तथा बेडूला निवासी अव्वल सिंह राणा ने लगातार हो रहे भू-स्खलन के संबंधी शिकायतें दर्ज की। जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आम जनता की जो भी समस्याएं एवं शिकायतें जनता मिलन कार्यक्रम में प्राप्त हो रही हैं उन पर सभी अधिकारी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ समस्या का निदान करना सुनिश्चित करें जिसमें कई शिकायतों को तीन दिन एवं कई शिकायतों को एक सप्ताह या 10 दिन के भीतर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार से कोई विलंब एवं लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि जिन आवेदन पत्रों पर स्थलीय निरीक्षण किया जाना है उन पर तत्काल निरीक्षण करते हुए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें तथा जो शासन स्तर को प्रेषित किए जाने हैं उन्हें तत्परता से शासन को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी का यह ध्येय होना चाहिए कि जनता के द्वारा जो भी समस्याएं एवं सुझाव प्राप्त होते हैं उन पर समयबद्धता एवं वस्तुस्थिति को ध्यान में रखते हुए नियमानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि प्राप्त शिकायतों में आवेदक द्वारा जो भी समस्या से अवगत कराया गया है उसका समाधान किया जाना संभव है तो कब तक समाधान किया जाएगा, संबंधित आवेदन पत्र के संबंध में स्पष्ट आख्या से आवेदनकर्ता को अनिवार्य रूप से सूचित करना सुनिश्चित करें ताकि वह अपनी समस्या को लेकर आश्वस्त हो जाए।
सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एल-1 एवं एल-2 के स्तर पर जो भी शिकायतें लंबित हैं उनका निस्तारण तत्परता से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में एल-1 पर 99 तथा एल-2 पर 25 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित हैं जिसके लिए उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि उनके स्तर पर जिन शिकायतों का निस्तारण नहीं किया गया है वह शीघ्रता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पर जो भी शिकायतें दर्ज हो रहीं हैं उनकी भी प्रत्येक सप्ताह समीक्षा की जाएगी इसके लिए सभी अधिकारी शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरती जाए।
जनता मिलन/जन संवाद कार्यक्रम में प्रभागीय वनाधिकारी अभिमन्यु, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, अपर जिलाधिकारी बीर सिंह बुदियाल, सहायक परियोजना निदेशक विमल कुमार, जिला विकास अधिकारी अनिता पंवार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विमल सिंह गुसांई, पुलिस उपाधीक्षक हर्षवर्धनी सुमन, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अखिलेश मिश्रा, अधिशासी अभियंता लोनिवि सुनील कुमार, एनएच निर्भय सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, आबकारी अधिकारी दीपाली शाह, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी, प्रभारी शिकायत समाधान विनोद कुमार सहित संबंधित अधिकारी एवं विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीण मौजूद रहे।

*******

जनपद चमोली समाचार

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने सोमवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित, बाहय सहायतित एवं बीस सूत्री कार्यक्रमों की प्रगति समीक्षा की।

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने सोमवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित, बाहय सहायतित एवं बीस सूत्री कार्यक्रमों की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने विभागों को पिछले अवशेष कार्यो और प्रस्तावित कार्यो को शीर्ष प्राथमिकता पर पूरा करते हुए शत प्रतिशत व्यय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने विभागों को निर्देशित किया कि जो योजनाएं पूर्ण हो गई है, उनका तत्काल भुगतान किया जाए। ऐसी योजनाएं जिसमें धनराशि अवमुक्त होनी वाली है, उनका टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जाए, ताकि धनराशि मिलने में तत्काल काम शुरू हो सके। विभागों द्वारा निर्माणदायी संस्थाओं को जो कार्य दिए गए है, उन कार्यो की विभाग स्वयं मॉनिटरिंग करते हुए गुणवत्ता के साथ समय से पूरा कराना सुनिश्चित करें। लोनिवि, वन, सिंचाई, पेयजल, बाल विकास विभागों के अन्तर्गत संचालित कार्यो की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने संबधित अधिकारियों को तेजी लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी कहा कि राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित, बाह्य सहायतित और 20 सूत्री कार्यक्रमों के अन्तर्गत प्रस्तावित कार्यो को भी जल्द से जल्द पूरा करते हुए शत प्रतिशत व्यय करना सुनिश्चित करें। लोनिवि के नोडल अधिकारी द्वारा बैठक में आधी अधूरी जानकारी से नाराज जिलाधिकारी ने उन्हें कारण बताओं नोटिस भी जारी किया। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को हिदायत दी कि विभाग द्वारा संचालित कार्यो की पूरी जानकारी के साथ बैठक में प्रतिभाग करें। जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ने बताया कि जिला योजना के अंतर्गत अनुमोदित परिव्यय 6875.34 लाख के सापेक्ष 2291.44 लाख धनराशि विभागों को अवमुक्त की गई है, जिसमें से अभी तक विभागों ने 72.43 प्रतिशत व्यय कर लिया है। राज्य सेक्टर के अन्तर्गत अवमुक्त 17041.73 लाख के सापेक्ष 11.72 तथा केन्द्र पोषित में अवमुक्त 48203.61 लाख के सापेक्ष 15.74 प्रतिशत धनराशि विभागों द्वारा व्यय की जा चुकी है। बैठक में सीडीओ डा. ललित नारायण मिश्र, परियोजना निदेशक आनंद सिंह, एसीएमओ डॉ. उमा रावत सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

*******

जनपद टिहरी गढ़वाल 

जिलाधिकारी टिहरी के जनता मिलन कार्यक्रम में 35 शिकायतें दर्ज।

जन समस्याओं के निस्तारण हेतु सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को आयोजित होने वाले जनता मिलन कार्यक्रम के तहत सोमवार को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा जन शिकायतें सुनी गई। इस दौरान 35 शिकायतें/फरियादें दर्ज की गई।
जिला कलक्टेªट सभागार नई टिहरी में सम्पन्न जनता मिलन कार्यक्रम में ग्राम-ग्वाड लगातोक कण्डा, नरेन्द्रनगर की नीमा देवी द्वारा अनुसूचित जाति की बस्ती हेतु पैदल रास्तों की मरम्मत की मांग की गई, जिस पर जिलाधिकारी ने सीडीओ को मनरेगा के माध्यम से जल्द नियमानुसार पैदल मार्ग निर्माण के निर्देश दिये। ग्राम जामणी पट्टी नगुण के अमर सिंह द्वारा जल जीवन मिशन के तहत कनेक्शन दिलाये जाने की मांग पर जल निगम चम्बा को तत्काल कार्यवाही करने, ग्राम उठड़ पट्टी खास, जाखणीधार निवासी अनिल सिंह द्वारा बांध परियोजना से प्रभावित हुई भूमि के बदले भूमि चाहने के सम्बन्ध में, ग्राम कोल्टी जौनपुर के सुरेश पंवार द्वारा मवाणा में लोनिवि द्वारा सड़क कटान में एक ग्रामीण के मकान के क्षतिग्रस्त होने की शिकायत तथा ग्राम पंचायत कोल्टी में घेरबाड़ करने की मांग की गयी जिस पर ईई लोनिवि थत्यूड़ को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। ग्राम फलसारी गजा की ममता देवी द्वारा परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण रोजगार एवं आर्थिक सहायता दिलये जाने की मांग पर उपजिलाधिकारी नरेन्द्रनगर को आर्थिक सहायता देने हेतु रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। ग्राम भटकण्डा के वीरदास द्वारा डूब क्षेत्र में जमीन के शेष 30 प्रतिशत भुगतान कराये जाने की मांग पर अधिशासी अभियन्ता पुनर्वास को जांच कर आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। ग्राम पुजाल्ड़ी, वि.ख. चम्बा के गुरू प्रसाद लेखवार द्वारा अपनी खेतों का मुयाना कराये जाने की मांग पर एसडीएम टिहरी को जांच करवाने के निर्देश दिये गये।
इस मौके पर संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।