कोटद्वार सतपुली‌ मार्ग पर हुए ट्रक दुर्घटना में  घायल वाहन चालक को एसडीआरएफ ने किया रेस्क्यू।#देश के लिए बलिदान देने वाले सेनानियों के घरों से लायी मिट्टी से  दिल्ली बनेगी अमृत वाटिका। #पौड़ी के कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी के निलंबन के बाद मुख्य कृषि अधिकारी को किया गया सम्बद्ध, कृषि मंत्री गणेश जोशी बोले-प्रकरण पर होगी विस्तृत जांच।#जनपद टिहरी के क्रेता-विक्रेताओं के लिये प्रशिक्षण 08 सितंबर को तथा लोस निर्वाचन के जिला व विस मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण 11-12 सितंबर को टिहरी में होगा।www.janswar.com

अरुणाभ रतूड़ी  जनस्वर

कोटद्वार सतपुली‌ मार्ग पर हुए ट्रक दुर्घटना में  घायल वाहन चालक को एसडीआरएफ ने किया रेस्क्यू।

कल रात देर रात, थाना सतपुली से एस0डी0आर0एफ को सूचना प्राप्त हुई कि गुमखाल के निकट  एक ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, जिसमें रेस्क्यू हेतु एस0डी0आर0एफ टीम की आवश्यकता है।

उक्त सूचना पर एस0डी0आर0एफ रेस्क्यू टीम आरक्षी सुभाष चन्द के हमराह मय आवश्यक रेस्क्यू उपकरणों के तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई।

एसडीआरएफ टीम द्वारा घटनास्थल पर पहुंचकर त्वरित कार्यवाही करते हुऐ वाहन में मौजूद चालक को रेस्क्यू उपकरणों की सहायता से घायल अवस्था में रेस्क्यू कर एम्बुलेंस द्वारा उचित उपचार हेतु अस्पताल पहुंचाया गया।

घायल चालक द्वारा बताया गया कि वह उक्त वाहन को गुमखाल से द्वारीखाल मार्ग पर ले जा रहा था अचानक रास्ते में एक स्कूटी आने से ट्रक अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वाहन में एक ही व्यक्ति संजय नेगी उम्र 40 वर्ष पुत्र बलवीर नेगी,निवासी :- सिमल्या पट्टी लंगूर पाल्या, जिला पौड़ी। सवार था, जिसे एस0डी0आर0एफ द्वारा सकुशल रेस्क्यू किया गया।

*********

देश के लिए बलिदान देने वाले सेनानियों के घरों से लायी मिट्टी से  दिल्ली बनेगी अमृत वाटिका।

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर देश के लिए बलिदान देने वाले जांबाज़ सेनानियों की याद में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के अंतर्गत घर-घर से पवित्र मिट्टी कलश में एकत्रित कर दिल्ली में ‘अमृत वाटिका’ निर्मित की जाएगी।

इसी क्रम में सांसद व पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री अजय टम्टा ने आज अपनी संसदीय क्षेत्र के हवालबाग विकास खण्ड के ग्राम पंचायत कयाला में माटी एकत्रित की, पंच प्रण की शपथ दिलायी, सेना में रहकर देश सेवा में अपने प्राणों का बलिदान देने वाले ग्राम सभा के तीन वीर सैनिकों को याद किया और उनके परिजनों को सम्मानित कर उक्त स्थान पर पौधारोपण कर अमृत वाटिका निर्माण का शुभारम्भ किया |इस अवसर पर जिला महामंत्री धर्मेंद्र बिष्ट पूर्व मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र शाही ग्राम प्रधान प्रतिनिधि नरेंद्र सिंह क्षेत्र पंचायत सदस्य भवन योगा डांगी विपिन पाठक रमेश तिवारी और पप्पू नेगी राजेंद्र भंडारी भगत सिंह आदि उपस्थित थे ।

************

पौड़ी के कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी के निलंबन के बाद मुख्य कृषि अधिकारी को किया गया सम्बद्ध, कृषि मंत्री गणेश जोशी बोले-प्रकरण पर होगी विस्तृत जांच।

प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी के अनुमोदन के बाद शुक्रवार को तत्काल प्रभाव से जनपद पौड़ी गढ़वाल के प्रभारी मुख्य कृषि अधिकारी अमरेन्द्र कुमार को स्थानान्तरित करते हुए कृषि निदेशालय देहरादून में सम्बद्ध किया गया है। कृषि सचिव दीपेन्द्र कुमार चौधरी ने इस बाबत आदेश भी जारी कर दिया है।
विदित हो कि पिछले बुधवार को सोशल मीडिया एवं मीडिया में प्रसारित खबर का तत्काल संज्ञान लेते हुए कृषि मंत्री ने पौड़ी गढ़वाल के कोटद्वार में तैनात कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी को निलंबित कर दिया था। जिसके बाद यह संज्ञान में आया कि मुख्य कृषि अधिकारी द्वारा राजकीय अवकाश के दिन कार्यालय की विशेष बैठक बुलाई, जिसमें निलंबित कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी को भी बुलाया गया। बैठक की जानकारी लगने के तुरन्त बाद कृषि मंत्री ने विभागीय सचिव और महानिदेशक को कार्यवाही के आदेश दिये थे।
विधानसभा स्थित कार्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि इस प्रकरण में संलिप्त अधिकारियों के विस्तृत जांच के भी आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसको बिल्कुल भी बक्शा नही जाएगा और सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। मंत्री ने कहा कि विकास योजनाओं और जनता के हित में किए जा रहे कार्यों में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की  जाएगी।

*****

जनपद टिहरी के क्रेता-विक्रेताओं के लिये 08 सितंबर को तथा लोस निर्वाचन के जिला व विस मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण 11-12 सितंबर को टिहरी में होगा।

जनपद के क्रेता एवं विक्रेताओं हेतु दिनांक 08 सितंबर, 2023 को पूर्वाह्न 11:00 बजे से बहुद्देशीय हॉल निकट विकास भवन, नई टिहरी में GeM Portal (Government e-Marketplace) हेतु कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

लोक सभा चुनाव के जिला एवं विधान सभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण 11-12टिहरी में सम्पन्न होगा।

आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत जनपद में चयनित डिस्ट्रिक्ट लेवल मास्टर ट्रेनर (DLMTs) एवं असेंबली लेवल मास्टर ट्रेनर (ALMTs) का जनपद मुख्यालय नई टिहरी स्थित बहुद्देशीय हॉल में दिनांक 11 एवं 12 सितम्बर, 2023 को प्रातः 10:00 बजे से दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।