कृषि मंत्री गणेश जोशी ने अल्मोड़ा विकास भवन में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर,अधिकारियों को दिए निर्देश।#विधायक अल्मोड़ा मनोज तिवारी ने राइंका स्यालीधार के छात्र-छात्राओं,शिक्षकों एवं कर्मचारियों को सम्मानित किया।www.janswar.com

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने अल्मोड़ा विकास भवन में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर,अधिकारियों को दिए निर्देश।

अल्मोड़ा: Ashok Kumar Pandey: अल्मोड़ा, 1 अगस्त 2023:मंत्री कृषि, कृषक कल्याण, सैनिक कल्याण तथा ग्राम्य विकास विभाग उत्तराखंड सरकार गणेश जोशी ने आज अल्मोड़ा विकास भवन पहुंचकर विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की तथा अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।
बैठक के दौरान मंत्री ने जनपद में मोटे अनाज का उत्पादन बढ़ाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने मंडुआ, झंगोरा, गहत, चौलाई जैसी फसलों के उत्पादन पर जोर देते हुए कहा कि यहां की परिस्थितियों के अनुसार मोटे अनाज के उत्पादन की जनपद में अपार संभावनाएं हैं, इसलिए अधिकारी इस ओर अधिक ध्यान दें। उन्होंने कहा कि मंडुवा के लिए एमएसपी (38.46 रुपए प्रति किलो) के तहत सरकारी खरीद होने से अब यह फसल किसानों के लिए आय भी अर्जित करेगी। उन्होंने कहा कि मंडुवा खरीद में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को शामिल किया जा रहा है। जिसके तहत समूह की महिलाओं द्वारा मंडुवा खरीद पर 1.5 रुपए प्रति किलो का इंसेंटिव दिया जाएगा, जिससे किसानों को अपनी फसल का उचित दाम भी घर बैठे प्राप्त होगा वहीं दूसरी ओर महिलाओं की आजीविका बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष के तौर पर मनाया जा रहा है, इसलिए विभागीय अधिकारी इस और अधिक लगन से कार्य करें। इस दौरान उन्होंने कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए योजनाओं का प्रचार तथा प्रसार बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिए।

उद्यान विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री गणेश जोशी ने निर्देश दिए कि जिले में सेब के उत्पादन को बढ़ाने पर ध्यान दिया जाए। उन्होंने एप्पल मिशन के अंतर्गत किसानों को सेब के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
साथ ही पॉलीहाउस निर्माण में भी तेजी से लाभार्थियों का चयन कर पॉलीहाउस बनाने के निर्देश दिए गये।
इस दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभागीय योजनाओं का प्रचार प्रसार जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कराया जाए तथा जो भी विभागीय योजनाओं से संबंधित कार्यक्रम आयोजित होते हैं, उनमें जनप्रतिनिधियों को अनिवार्य रूप से आमंत्रित किया जाए।
ग्राम्य विकास की समीक्षा के दौरान मंत्री गणेश जोशी ने निर्देश दिए कि मनरेगा के तहत वृक्षारोपण के जो कार्य किए जाते हैं, उन पौधों की देखरेख का भी मैकेनिज्म तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत फलदार पौधे का रोपण किया जाए।
परियोजना निदेशक ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में मनरेगा के तहत 216104 लक्ष्य के सापेक्ष 152992 पौधे लगाए जा चुके हैं।
इस दौरान बैठक में डीसीबी चेयरमैन ललित लटवाल, पूर्व विधायक कैलाश शर्मा, जिलाधिकारी विनीत तोमर, मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोंडे, पीडी पुष्पेंद्र सिंह समेत अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

**********

विधायक अल्मोड़ा मनोज तिवारी ने राइंका स्यालीधार के छात्र-छात्राओं,शिक्षकों एवं कर्मचारियों को सम्मानित किया।

अल्मोड़ा:Ashok Kumar Pandey: रा०इ०का० स्यालीधार में आयोजित शैक्षिक उन्नयन गोष्ठी में विधायक अल्मोड़ा श्री मनोज तिवारी जी द्वारा बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्र छात्राओं सहित समस्त शिक्षकों, कर्मचारियों को सम्मानित किया तथा विद्यालय में चल रहे शैक्षिक प्रयोगों की सराहना की। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी आने वाले जीवन में सकारात्मक बदलावों को आत्मसात करें। इस अवसर पर विद्यालय के जीव विज्ञान प्रवक्ता डॉ० प्रभाकर जोशी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, NEP 2020 के विविध पक्षों पर व्याख्यान दिया। विद्यालय की छात्रा प्रमुख कु० विद्या बिष्ट ने विद्यालय की प्रगति आख्या प्रस्तुत की। विधायक अल्मोड़ा द्वारा विद्यालय चाहारदीवारी व रेलिंग निर्माण हेतु 3 लाख व विद्यालय को 4 कम्प्यूटर प्रदान करने की घोषणा की गई।

समारोह में नगर कांग्रेस अध्यक्ष तारा चंद्र जोशी, सेवित ग्रामों के ग्राम प्रधान व स्थानीय अभिभावक उपस्थित रहे। हिंदी प्रवक्ता महेन्द्र प्रकाश द्वारा मांग पत्र पड़ा गया। प्रवक्ता रसायन हरीश आर्या द्वारा अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया। संचालन शिक्षक दीप जोशी द्वारा किया गया। प्रधानाचार्य श्री उमेश चंद्र पांडे द्वारा विद्यार्थियों के उत्साहवर्धन हेतु विधायक मनोज तिवारी का आभार व्यक्त किया गया। गोष्ठी में विद्यालय के शिक्षकों नंदन सिंह बोरा, डी० एन० जोशी, एल० एम० तिवारी, भावना, श्वेता राणा, भावना धपोला, ऋचा रानी, विनोद जोशी, डॉ० मनोज बिष्ट एवं समस्त कर्मचारी मौजूद रहे।