सोबन सिंह जीना वि.वि. के पुस्तकालय में पुस्तक मेले का उद्घाटन

arunabh raturi.janswar.com

सोबन सिंह जीना वि.वि. के पुस्तकालय में पुस्तक मेले का उद्घाटन।

अल्मोड़ा:22फरवरी(अशोक कुमार पाण्डेय):सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के ए.डी. पंत केंद्रीय पुस्तकालय द्वारा दो दिवसीय पुस्तक मेले का आज उद्घाटन हुआ। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सतपाल सिंह बिष्ट, प्रो जगत सिंह बिष्ट (संकायाध्यक्ष, कला),प्रो प्रवीण बिष्ट (परिसर निदेशक), पुस्तकालय इंचार्ज प्रो. ए.के. पंत, उप पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ राकेश पंत, कुलसचिव डॉ देवेंद्र सिंह बिष्ट आदि सहित वरिष्ठ शिक्षकों ने पुस्तक मेले का उद्घाटन किया।

पुस्तकालय इंचार्ज प्रो ए. के.पंत ने बताया कि कुलपति जी के दिशा-निर्देश पर विद्यार्थियों की सुविधा के लिए यह पुस्तक मेला लगाया गया है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के कुलपति जी के सहयोग एवं विभिन्न पुस्तक विक्रेताओं के सहयोग से विद्यार्थियों केलिए सर्वोत्कृष्ट पुस्तकें चुनने में आसानी होगी।
उद्घाटन अवसर पर कुलपति प्रो सतपाल सिंह बिष्ट ने बताया कि छात्रों के लिए विभिन्न विषयों में सर्वोच्च पुस्तकों को चयन करने के लिए यह एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम के अनुसार पुस्तकें इस मेले में आमंत्रित की गई हैं। उन्होंने कहा कि गूगल की अपेक्षा सम्पादित की हुई पुस्तकों का पाठन करें। किताबें पढ़नी और पलटनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी, संकायाध्यक्ष, शिक्षक, विभागाध्यक्ष, शिक्षक, कर्मचारी, अधिकारियों के सहयोग से विश्वविद्यालय आगे बढ़ता है, इसलिए इन सभी कार्यक्रमों में सभी उपस्थित रहेंगे।

उप पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ राकेश पंत ने कहा परिसर स्थित इस पुस्तकालय में यह मेला 2 दिन तक चलेगा जिसमें 11 राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रकाशक/विक्रेताओं को आमंत्रित किया गया है। जो हजारों पुस्तकें लाए हैं पुस्तक मेले में विज्ञान, कला, शिक्षा, दृश्यकला, वाणिज्य, विधि आदि के अन्तर्गत सभी विषयों के साथ कुमाउनी संस्कृति से संबंधित पुस्तकें भी हैं। पुस्तक मेले में विद्यार्थियों में उत्साह देखा जा रहा है। जनसामान्य के लिए भी यह पुस्तक मेला खुला है।

इस अवसर पर पुस्तकालय कर्मियों सहित विभिन्न विभागों के अध्यक्ष, शिक्षक एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।