सरस्वती विद्यामंदिर इं.कॉ.में एम्स व नगर निगम ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कार्यक्रम आयोजित किया। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

सरस्वती विद्यामंदिर इं.कॉ.में एम्स व नगर निगम ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कार्यक्रम आयोजित किया।

ऋषिकेश:अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश आउटरीच सेल व नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें वक्ताओं ने कहा कि विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए सभी को अपने अपने स्तर से प्रयास सुनिश्चित करने होंगे। इस अवसर पर विकसित भारत के लिए स्वच्छता व स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की बात कही गई। कहा गया कि स्वस्थ भारत से ही विकसित भारत का निर्माण होगा।

शनिवार को सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, आवास विकास कॉलोनी में एम्स ऋषिकेश आउटरीच सेल की ओर से आयोजित कार्यक्रम का बतौर मुख्य अतिथि एम्स संस्थान की कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ प्रोफेसर (डॉ. )मीनू सिंह व अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से 2047 तक भारत देश को विकसित राष्ट्र की श्रेणी में ला खड़ा करने का आह्वान किया है।

मुख्य अतिथि प्रो. मीनू सिंह ने कहा कि इस स्वप्न को साकार रूप देने के लिए हम सभी को सामुहिक संकल्प लेने की नितांतआवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें स्वच्छता और बेहतर स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना होगा।
क्योंकि जब हम अपने देश, समाज व आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखेंगे तभी हम भी स्वस्थ रह पाएंगे और जब हम स्वस्थ होंगे तभी हम विकसित राष्ट्र के निर्माण में अपनी अपनी भूमिका को बखूबी निभा पाएंगे।
निदेशक एम्स ने देश में स्वस्थ वयस्क नागरिकों की कमी पर चिंता जाहिर की। उन्होंने बताया कि पर्यावरणीय प्रदूषण, पेड़ पौधों की कमी, अनियमित दिनचर्या, शारीरिक श्रम की कमी के कारण अधिकांश वयस्क नागरिक किसी ने किसी डिजीज का शिकार हो जाता है। लिहाजा इस विषय को लेकर प्रत्येक व्यक्ति को जागरुक रहने और स्वस्थ रहने के हरसंभव उपाय किए जाने चाहिंए।

विशिष्ठ अतिथि संस्थान की संकायाध्यक्ष अकादमिक प्रोफेसर जया चतुर्वेदी ने कहा कि स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन निवास करता है। कहा कि जब भारत स्वस्थ रहेगा तभी भारत विकसित राष्ट्र बन सकता है। क्योंकि स्वस्थ मनुष्य ही देश की समृद्धि के लिए अपनी रचनात्मक ऊर्जा का उपयोग कर सकता है। इस दौरान अतिथिद्वय ने एम्स आउटरीच सेल की जनजागरुकता गतिविधियों के बेहतर संचालन के लिए सेल के नोडल ऑफिसर डॉ. संतोष कुमार व उनकी टीम की प्रशंसा की।
एम्स आउटरीच सेल के नोडल अधिकारी व सीएफएम डिपार्टमेंट के एडिशनल प्रोफेसर डॉ. संतोष कुमार ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री का 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का विजन है और यह विजन स्वच्छता व स्वास्थ्य का ध्यान रखकर ही हासिल किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि नागरिकों की जागरुकता व एम्स द्वारा पूर्व में चलाए गए सेवन प्लस वन मुहिम से इस वर्ष नगर क्षेत्र में डेंगी के प्रकोप में काफी हद तक कमी आई है। उन्होंने इस प्रेरक कार्यक्रम के आयोजन के लिए संस्थान की निदेशक प्रो. मीनू सिंह व डीन एकेडमिक प्रो. जया चतुर्वेदी द्वारा दिए गए प्रोत्साहन के लिए उनका आभार ज्ञापित किया।

उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुल उद्देश्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाना है। उन्होंने भविष्य में शिक्षा विभाग को भी विकसित भारत संकल्प यात्रा से जोड़ने की बात कही,जिससे सभी विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को इस यात्रा के उद्देश्य से रूबरू कराकर घर-घर तक सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बाबत नागरिकों को जागरुक किया जा सके।
नगर आयुक्त राहुल गोयल ने कहा कि युवाओं की सोच, समर्पण व सामुहिक प्रयासों से देश को विकसित राष्ट्र बनाना संभव है। उन्होंने बताया कि सुदूरवर्ती क्षेत्रों के नागरिकों को सरकार द्वारा उनके लिए संचालित की जा रही कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरुक किए जाने की आवश्यकता है, जिससे उन्हें भी ऐसी योजनाओं का संपूर्ण लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को न केवल अपने घर व चाहरदिवारी तक बल्कि घर, मोहल्ले के आसपास के क्षेत्र को भी स्वच्छ रखने में सहयोग प्रदान करने चाहिए, जिससे स्वच्छता से स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सके। हमारा यह प्रयास राष्ट्र को विकसित बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने लोगों से स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक श्रम बढ़ाने, व्यायाम जैसी गतिविधियों में शामिल होने की अपील भी की। उन्होंने विद्यार्थियों व युवाओं को सोशल मीडिया प्लेटफॉम पर समय को बरबाद करने की बजाए उस समय का उपयोग रचनात्मक गतिविधियों के लिए करने को प्रेरित किया।

रामकरण यादव के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में सहायक नगर आयुक्त रमेश रावत, एसवीएम इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य उमाकांत पंत आदि ने भी विचार व्यक्त किये।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम में नगर क्षेत्र में डेंगी की रोकथाम में उत्कृष्ट कार्य एवं जनजागरूकता के लिए नगर आयुक्त राहुल गोयल, आशा फेसिलेटर कंचन बंसल, अमिता चौहान, आशा नौटियाल, सफाई निरीक्षक अभिषेक मल्होत्रा, कनिष्ठ अभियंता विनोद पुरोहित, एसएस यादव के अलावा सरस्वती विद्या मंदिर के शिक्षक रामगोपाल रतूड़ी, सरिता रानी, नरेश रावत, मनोज कुमार आदि को एम्स की ओर से कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ प्रोफेसर मीनू सिंह द्वारा स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया गया।