रुद्रप्रयाग, 01 दिसंबर, 2023:-विश्व एड्स दिवस के मौके पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि व राबाइंका अगस्त्यमुनि में गोष्ठी आयोजित की गयी। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

विश्व एड्स दिवस के मौके पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि व राबाइंका अगस्त्यमुनि में गोष्ठी आयोजित की गयी।

  रुद्रप्रयाग, 01 दिसंबर, 2023:- विश्व एड्स दिवस के मौके पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि व राबाइंका अगस्त्यमुनि में आयोजित जागरूकता गोष्ठियों में एड्स को खात्मे को लेकर चलाए जा रहे अभियानों में युवाओं से बढ़चढ कर प्रतिभाग करने का आह्वाहन किया गया। इस अवसर पर आयोजित पीजी कॉलेज अगस्त्यमुनि में आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में तानिया अव्वल रही, जबकि राबाइंका अगस्त्यमुनि में आयेजित भाषण प्रतियोगिता में तमन्ना ने बाजी मारी।
 राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अगस्त्यमुनि में आयोजित गोष्ठी में प्राचार्य सीताराम नैथानी ने कहा कि एचआईवी संक्रमण से बचाव के लिए जागरूकता हेतु हर वर्ष 01 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। उन्होंने एचआईवी एड्स के कारण व बचाव के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कहा कि एड्स को खत्म करने की लड़ाई में पेश आ रही बाधाओं को जागरूकता के जरिए की समाप्त किया जा सकता है। इस अवसर पर एड्स जागरूकता एवं  रोकथाम विषय पर आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में बीएससी प्रथम सेमस्टर की छात्रा तानिया ने प्रथम, बीए प्रथम सेमस्टर के गणेश स्वामी ने द्वितीय व बीकॉम तृतीय सेमस्टर के छात्र प्रीतम ने तृतीय स्थान हासिल किया।
   जीजीआईसी अगस्त्यमुनि में आयोजित कार्यक्रम में रासेयो कार्यक्रम अधिकारी सुनीता त्रिपाठी, प्रीती गडोई आदि वक्ताओं ने कहा कि एचआईवी एड्स से बचाव और उसकी रोकथाम के लिए लोगों का इस बीमारी के प्रति जागरूक होना बेहद जरूरी है, जिसमें युवाओं की भूमिका अति महत्वपूर्ण हैं, लिहाजा युवा अधिक से अधिक लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक करें। इस अवसर पर विद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओं के मध्य आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में तमन्ना ने प्रथम, अंकिता ने द्वितीय व आंचल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। दोनों प्रतियोगितायों के विजेता प्रतिभागियों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, रूद्रप्रयाग द्वारा पुरूस्कृत किया गया। इससे पूर्व जीजीआईसी अगस्त्यमुनि की रासेयो इकाई के तत्वावधान में नगर में जागरूकता रैली भी निकाली गई।
          कार्यक्रमों में रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डा0 राजेश कुमार, डा0 ममता भट्ट, डा0 तनुजा मौर्य, डा0 कनिका बडवाल, डा0 दिलीप सिंह, डा0 शाकिब डीपीएमसी एनटीईपी मुकेश बगवाड़ी, डीइओ सतीश नौटियाल आदि मौजूद रहे।