रुद्रप्रयाग:- विकास भवन सभागार में आयोजित किया गया जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

विकास भवन सभागार में आयोजित किया गया जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम।

रुद्रप्रयाग 01 जनवरी, 2024:- जिलाधिकारी सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जनसंवाद/जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 16 शिकायतें दर्ज की गई। इनमें 7 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया गया जबकि शेष शिकायतों का निस्तारण करने के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।

आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में त्यंूखर (धनोली) निवासी समन सिंह बुटोला ने बताया कि उनकी ग्राम सभा में पंइयाताल (लौंगा बैंड) से त्यंूखर (धनोली) तक दो किलोमीटर सड़क मार्ग का सर्वे हुआ था एवं कार्य भी शुरू हो गया है। लेकिन कुछ ग्रामीण अब सड़क निर्माण शुरू होने के बाद खेत देने से मुकर रहे हैं जिसके चलते प्रस्तावित सड़क मार्ग से सटे जंगल एवं पेड़ों को काटने का प्रयास हो रहा है। उन्होंने जिलाधिकारी से मामले का संज्ञान लेते हुए पूर्व में प्रस्तावित एलाइमेंट के हिसाब से ही सड़क निर्माण करवाने की मांग की। चमसिल ग्राम निवासी प्रकाश बिष्ट ने गांव के नजदीक से बह रही अलकनंदा नदी में चल रहे अवैध खनन की शिकायत की। बताया कि पूर्व में भी इसकी सूचना जिला प्रशासन को दी गई थी जिसके बाद कुछ समय खनन बंद रहा लेकिन अब फिर कुछ लोगों ने नदी में अवैध खनन शुरू कर दिया है। लक्ष्मण सिंह ने सेमलता-रौठिया पेयजल लाइन से ग्राम रौठिया में पेयजल की आपूर्ति नियमित नहीं होने की शिकायत करते हुए बताया कि 2008-09 में निर्माण होने के बाद भी उचित रखरखाव नहीं होने के कारण ग्रामीणों को योजना का पूर्ण लाभ नहीं मिल पा रहा। वहीं पेयजल लाईन आज तक जल संस्थान रुद्रप्रयाग को हस्तांतरित नहीं होना भी समस्या का कारण है। ग्राम सेम भरदार निवासी भागवत प्रसाद डिमरी ने प्रधानमंत्री आवास, गौशाला एवं भूमि सुधार की मांग की। थलासू निवासी जीतपाल लाल ने थलासू के चंगटी नामी तोके तक सड़क निर्माण की मांग की।

जिलाधिकारी ने समन सिंह की शिकायत पर अधिशासी अभियंता लोनिवि को गांव में जाकर ग्राम वासियों के साथ खुली बैठक कर प्रकरण एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। वहीं अलकनंदा में चल रहे अवैध खनन की शिकायत पर तहसीलदार एवं खनन अधिकारी को स्थलीय निरीक्षण करते हुए वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए। वहीं सेमलता-रौठिया पेयजल लाइन की समस्या पर जिला पंचायत राज अधिकारी को ग्राम सभा में बैठक कर पेयजल योजना को ग्राम सभा को हैंड ओवर करते हुए एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि जनता मिलन कार्यक्रम में जो भी शिकायतें व समस्याएं दर्ज हो रही हैं उनका निराकरण त्वरित गति से करना सुनिश्चत करें। इसमें किसी भी दशा में कोई विलंब न किया जाए। शिकायतों पर की गई कार्यवाई की जानकारी जिला कार्यालय एवं संबंधित शिकायतकर्ता को अनिवार्य रूप से अवगत करवाया जाए।
सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एल-1 एवं एल-2 के स्तर पर जो भी शिकायतें लंबित हैं उनका निस्तारण तत्परता से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में एल-1 पर 104 तथा एल-2 पर 36 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित हैं। जिलाधिकारी ने सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण भी शीघ्रता से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरती जाए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, परियोजना अधिकारी विमल कुमार, पुलिस उपाधीक्षक हर्षवर्धनी सुमन, मुख्य शिक्षा अधिकारी हेमलता भट्ट, जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्रा, महाप्रबंधक उद्योग महेश प्रकाश, अधिशासी अभियंता एनएच निर्भय सिंह, लोनिवि इंद्रजीत बोस, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज कुमार डोभाल, परियोजना अधिकारी उरेड़ा राहुल पंत, शिकायत प्रकोष्ट प्रभारी विनोद कुमार सहित उद्योग, मत्स्य, सिंचाई, स्वास्थ्य, लोनिवि, पीएमजीएसवाई सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी एवं विभिन्न क्षेत्रों से आये ग्रामीण मौजूद रहे।