रुद्रप्रयाग:- रुद्रप्रयाग के स्कूली छात्र- छात्राओं ने अपने परिजनों को लिखे मतदाता जागरूकता पत्र। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

पत्र लिखकर बताई मतदान की महत्ता, मताधिकार का प्रयोग कर राष्ट्र को मजबूत बनाने की अपील की।

रुद्रप्रयाग 03 अप्रैल 2024:- प्रिय ताऊ जी, आप जानते हैं कि देश में 18 वीं लोकसभा गठित होने जा रही है और उत्तराखंड में इसके लिए पहले चरण में मतदान हैं। मैं जानती हूँ कि आप अपने काम में व्यस्त होंगे लेकिन देश और लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करना सबसे जरूरी काम है। इस लिए आप से विनती है कि 19 अप्रैल को अपने बूथ पर पहुँच कर मतदान अवश्य करें… समान्य तौर पर जनपद से बाहर रहने वाले मतदाताओं को जनपद के स्कूली छात्र- छात्राओं द्वारा ऐसे अपील भरे पत्र भेजकर मतदान के लिए जागरूक किए जाने की अभिनव पहल शुरू की गई है।

जनपद रुद्रप्रयाग में शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी सौरभ गहरवार के निर्देशन में लगातार अभिनव प्रयास किया जा रहे हैं। इसी क्रम में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत समान्य तौर पर जनपद से बाहर रहने वाले मतदाताओं को जनपद के स्कूलों में गठित इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब (ईएलसी फॉर फ्यूचर वोटर ) ने मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए पत्र का सहारा लिया है।

मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेन्द्र सिंह बिष्ट ने बताया कि छात्र-छात्राओं द्वारा हाथ से लिखे गए पत्र में मतदान की महत्ता बताते हुए अपने परिजनों एवं अभिभावकों को 19 अप्रैल को मतदान के लिए अपने बूथ पर पहुँच कर अनिवार्य रूप से मतदान करने की अपील की जा रही है। जनपद के सभी स्कूलों में यह विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने स्वीप की पहल की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के प्रयास होने से जनपद का मतदान प्रतिशत बढ़ाने में मदद मिलेगी। मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती ने बताया कि ईएलसी द्वारा लिखे जा रहे इन पत्रों को पोस्ट कर छात्र-छात्राओं के परिजनों के पते पर पहुंचाया जाएगा। साथ ही बीएलओ द्वारा गठित वॉट्सएप ग्रुप में भी पत्र प्रेषित किए जाएंगे।

इसके अलावा परिजनों के लिए लिखे गए पत्रों को पढ़ते हुए छात्र- छात्राओं के वीडियो बना कर भी उनके परिजनों को भेजे जाएंगे।