रुद्रप्रयाग:- जिलाधिकारी सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जनता मिलन कार्यक्रम आयोजित किया गया। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANPEEDA.COM

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीणों द्वारा आज 19 समस्याएं दर्ज कराई गई जिसमें से 08 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया।

रुद्रप्रयाग 04 दिसंबर, 2023:- जिलाधिकारी सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में आयोजित जनता मिलन/जन संवाद कार्यक्रम में बांसी भरदार मोटर मार्ग संघर्ष समिति ने सड़क निर्माण में हो रही देरी की शिकायत दर्ज की। प्रधान ग्राम पंचायत कुरछोला मनीष पंवार ने सड़क निर्माण होने के लंबे समय बाद भी मुआवजा वितरित न करने सहित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में एक अतिरिक्त शिक्षक की तैनाती व जखनोली बैंक से कुरछोला मोटर मार्ग पर मरम्मत व पेंटिंग कार्य करने आदि समस्याओं से अवगत कराया। कुमड़ी निवासी बबली देवी ने गौशाला उपलब्ध कराए जाने की मांग की। तूना गांव की राधू देवी द्वारा उनके खेत पर अन्य व्यक्ति के कब्जा किए जाने, बांसी गांव के देवेंद्र सिंह, महिपाल सिंह आदि ने गांव के अंतर्गत जिबलधार में अनियमित विद्युत संयोजन एवं झूलते विद्युत तारों की शिकायत दर्ज करते हुए किसी दुर्घटना की संभावना होने की समस्या से अवगत कराया। जहंगी ग्राम निवासी रमेेश सिंह ने ग्राम पंचायत में बिजली के खम्बों की जर्जर स्थिति की शिकायत की। चोपता जाखणी की सरोजनी देवी ने गांव के ही एक अन्य व्यक्ति द्वारा उनके निर्माणाधीन आवासीय भवन के कार्य में व्यवधान उत्पन्न करने की शिकायत करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने की मांग की। जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आम जनता की जो भी समस्याएं एवं शिकायतें जनता मिलन कार्यक्रम में प्राप्त हो रही हैं उन पर सभी अधिकारी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ समस्या का निदान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्युत विभाग से संबंधित शिकायतों पर अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिए हैं कि जीर्णशीर्ण पोल एवं झूलते तारों को एक सप्ताह के भीतर दुरूस्त किया जाए। सड़क संबंधित शिकायतों के निस्तारण को लेकर उन्होंने अधिशासी अभियंता लोनिवि को निर्देश दिए हैं कि उनके स्तर से जिन भी सड़कों में पेंटिंग कार्य किए जा रहे हैं, उनकी सूची अपर जिलाधिकारी को उपलब्ध करवाई जाए। सड़क निर्माण के बाद जिन ग्रामीणों को मुआवजा नहीं मिल सका है, इसका पूर्ण विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि सभी का यह ध्येय होना चाहिए कि जनता के द्वारा जो भी समस्याएं एवं सुझाव प्राप्त होते हैं उन पर समयबद्धता एवं वस्तुस्थिति को ध्यान में रखते हुए नियमानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि प्राप्त शिकायतों में आवेदक द्वारा जो भी समस्या से अवगत कराया गया है उसका समाधान किया जाना संभव है तो कब तक समाधान किया जाएगा, संबंधित आवेदन पत्र के संबंध में स्पष्ट आख्या से आवेदनकर्ता को अनिवार्य रूप से सूचित करना सुनिश्चित करें ताकि वह अपनी समस्या को लेकर आश्वस्त हो जाए।
सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एल-1 एवं एल-2 के स्तर पर जो भी शिकायतें लंबित हैं उनका निस्तारण तत्परता से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में एल-1 पर 150 तथा एल-2 पर 53 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित हैं। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि उनके स्तर पर जिन शिकायतों का निस्तारण नहीं किया गया है वह शीघ्रता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पर जो भी शिकायतें दर्ज हो रहीं हैं उनकी भी प्रत्येक सप्ताह समीक्षा की जाएगी इसके लिए सभी अधिकारी शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरती जाए।

जनता मिलन/जन संवाद कार्यक्रम में प्रभागीय वनाधिकारी अभिमन्यु, अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी विमल कुमार, उप जिलाधिकारी आशीष घिल्डियाल, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध घिल्डियाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्रा, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चैधरी, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, अधिशासी अभियंता लोनिवि इंद्रजीत बोस, पेयजल निगम नवल कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी प्रेम सिंह रावत, शिकायत सहायक जिला शिकायत निवारण केंद्र विनोद कुमार सहित संबंधित अधिकारी एवं विभिन्न क्षेत्रों से आए लोग मौजूद रहे।