रुद्रप्रयाग:- ग्राम पंचायत कोटी के प्राथमिक विद्यालय में ‘‘सरकार जनता के द्वार’’ कार्यक्रम के तहत ग्राम चैपाल कार्यक्रम प्र. जिला सूचना अधिकारी रती लाल शाह की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। WWW.JANSWAR.COM

arunabh raturi.janswar.com

ग्राम चैपाल में ग्रामीणों द्वारा क्षेत्र की 26 समस्याएं दर्ज कराई गई जिसमें घर आंगन की सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त, आवास, मुआवजा, गौशाला, सौर ऊर्जा लाइट आदि से संबंधित समस्याएं दर्ज की गई।

रुद्रप्रयाग 23 फरवरी 2024 :- सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत ग्रामीणों को उपलब्ध हो तथा उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान करने के उद्देश्य से ‘‘सरकार जनता के द्वार‘‘ कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी के निर्देशन में आज विकासखंड जखोली के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय कोटी में प्र. जिला सूचना अधिकारी रती लाल शाह की अध्यक्षता में पंचायत भवन कोटी में ‘‘ग्राम चैपाल कार्यक्रम‘‘ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ग्रामीणों द्वारा 26 समस्याएं दर्ज कराई गई। दर्ज समस्याओं को त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।
सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत ग्राम चैपाल कार्यक्रम में आशा देवी ने रोड कटिंग के कारण खेत का अभी तक मुआवजा नहीं किया गया है जिसका उन्होंने मुआवजा उपलब्ध कराने की मांग की। शर्मिला देवी ने प्रधानमंत्री आवास उपलब्ध कराने की मांग की। गंगा देवी, मकानी देवी, शीला देवी ने गौशाला उपलब्ध कराने की मांग की गई। विनोद सिंह द्वारा मनरेगा के तहत किए गए कार्यों का अभी तक भुगतान न होने की बात कही गई। सरोजनी देवी, ऊषा देवी, पुष्कर सिंह, रंजिता, अंशू, निर्मला, संतोषी ने घर आंगन का पुस्ता क्षतिग्रस्त होने से मकान को खतरा है जिसके लिए उन्होंने सुरक्षा दीवार लगाने की मांग की गई। सरिता देवी, कामेश्वरी देवी, रंजिता, सुरजा देवी, मकानी देवी ने सौर ऊर्जा लाइट लगाने की मांग की गई।
इस अवसर पर प्र. जिला सूचना अधिकारी रती लाल शाह ने सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार की मंशा है कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत ग्रामीणों को सभी योजनाओं का लाभ उपलब्ध हो तथा उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के उद्देश्य से सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम आयोजित कर संचालित योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है जिसका लाभ क्षेत्रवासियों को उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कई महत्वाकांक्षी योजनाएं संचालित हो रही हैं जिसमें सरकार द्वारा हर वर्ग के लिए योजनाएं संचालित की जा रही हैं तथा ग्रामीणों एवं बेरोजगार युवाओं को उन योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित एवं जागरूक किया जा रहा है ताकि वह संचालित योजनाओं से लाभान्वित हो सकें। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया है कि उनके द्वारा जो भी समस्याएं दर्ज कराई गई हैं उनका संबंधित विभागों द्वारा आवश्यक कार्यवाही करवाई जाएगी।
सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के अवसर पर ग्राम कोटी में महिला मंगल दल का गठन किया गया। जिसमें सरिता देवी अध्यक्ष, अनीता देवी उपाध्यक्ष, सचिव ऊषा देवी, कोषाध्यक्ष पुनीता देवी, उप सचिव पद पर भारती देवी को निर्विरोध चुना गया।
इस अवसर पर उन्होंने क्षेत्र में संचालित निर्माणाधीन योजनाओं का भी स्थलीय निरीक्षण किया गया।
इस अवसर पर ग्राम प्रधान कोटी श्रीमती प्रेमा देवी, उपप्रधान श्री शिव सिंह, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अनूप बेंजवाल, राजस्व उप निरीक्षक जगदीश बहुगुणा सहित भारी संख्या ग्रामीण मौजूद रहे।