राज्य सूचना आयुक्त योगेश भट्ट ने न.पा.अल्मोड़ा के सूचना के अधिकार अधिनियम से संबंधित अभिलेखों का निरीक्षण किया।# एम्सअपडेट- चमोली जनपद से हेली एम्बुलैंस से लाए एम्स में भर्ती चार मरीजों में से दो मरीजों की स्थिति गम्भीर #जोशीमठ क्षेत्रान्तर्गत हेलंग में एक मकान हुआ क्षतिग्रस्त, SDRF ने किया राहत एवं बचाव कार्य।

 

राज्य सूचना आयुक्त योगेश भट्ट ने न.पा.अल्मोड़ा के सूचना के अधिकार अधिनियम से संबंधित अभिलेखों का निरीक्षण किया।

अल्मोड़ा, 16 अगस्त 2023, (अशोक कुमार पाण्डेय)- राज्य सूचना आयुक्त योगेश भट्ट ने आज नगरपालिका परिषद अल्मोड़ा में सूचना का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत मैनुअल पंजीकाओं एवं अभिलेखों के रख-रखाव की स्थिति का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगरपलिका को निर्देश दिये कि सूचना के अधिकार अधिनियम से सम्बन्धित सभी अभिलेखों को सूचना के अधिकार अधिनियम वेबसाईट पर अपडेट किया जाय तथा सूचना के अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत जो अनुरोध पत्र एवं अपीलें आती है उनका निस्तारण सही तरीके व समयबद्व तरीके से किया जाय।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने अभिलेख कक्ष, अधिष्ठान कक्ष, निर्माण अनुभाग, पुस्तकालय कक्ष का भी निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इसके उपरान्त उन्हांेने पालिका के पटल प्रभारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने सूचना के अधिकार अधिनियम की विस्तृत जानकारी उपस्थित लोगों को दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार अधिनियम को सकारात्मक रूप में लिया जाय। इसका मुख्य उद्देश्य सुशासन एवं पारदर्शी व्यवस्था स्थापित करना है। सूचना आयुक्त ने इस बात पर प्रशंसा व्यक्त कि कोई भी अपील पालिका में लम्बित नहीं है।
इस अवसर पर पालिकाध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी, अधिशासी अधिकारी भरत त्रिपाठी, प्रशासनिक अधिकारी दीप जोशी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

************

एम्सअपडेट- चमोली जनपद से हेली एम्बुलैंस से लाए एम्स में भर्ती चार मरीजों में से दो मरीजों की स्थिति गम्भीर

 

जनसंपर्क विभाग  एम्स ऋषिकेश के अनुसार बुधवार को चमोली गढ़वाल से जिन चार मरीजों को हेली एंबुलेंस से एम्स ऋ​षिकेश पहुंचाया गया है, उनमें से दो मरीजों को ट्रॉमा इमरजेंसी और दो अन्य मरीजों को मेडिसिन इमरजेंसी में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी आपात चिकित्सा के साथ ही सघन स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। एम्स प्रशासन के अनुसार भरत सिंह 48 वर्ष निवासी पिलखी चमोली और सिंहद्वार, जोशीमठ निवासी दरवान सिंह 58 वर्ष को एम्स की मेडिसिन इमरजेंसी में भर्ती कराया गया है, चिकित्सकों के अनुसार इमरजेंसी रेड एरिया में भर्ती दोनों मरीजों की स्थिति फिलहाल गंभीर बताई गई है। इनमें भरत सिंह स्ट्रोक से ग्रसित हैं जबकि दरवान सिंह बाईं साइड से लकवे से ग्रस्त हैं। जिन्हें इमजेंसी चिकित्सा दी जा रही है साथ ही उनकी सभी आवश्यक जांचें की जा रही हैं। हेली एंबुलेंस से लाए गए अन्य दो पेशेंट्स में जोशीमठ निवासी मनीष पंवार 28 वर्ष छाती में चोट से ग्रसित हैं और उन्हें सांस लेने में तकलीफ है, जबकि एक अन्य मरीज मुजफ्फरनगर निवासी राकेश 55 वर्ष को जोशीमठ से यहां भर्ती कराया गया गया, जो कि सिर में गंभीर चोट से ग्रसित हैं, उक्त दोनों मरीजों का एम्स ट्रॉमा इमरजेंसी में उपचार चल रहा है। जहां उनकी सघन जांच की जा रही है

 

*********

जोशीमठ क्षेत्रान्तर्गत हेलंग में एक मकान हुआ क्षतिग्रस्त, SDRF ने किया राहत एवं बचाव कार्य।

अरुणाभ रतूड़ी जनपद चमोली- जोशीमठ क्षेत्रान्तर्गत हेलंग में एक मकान हुआ क्षतिग्रस्त, SDRF ने किया राहत एवं बचाव कार्य।

विगत देर रात्रि कोतवाली जोशीमठ द्वारा SDRF को सूचित किया कि हेलंग में चल रहे क्रेशर प्लांट के पास एक मकान पर मलबा आने के कारण मकान क्षतिग्रस्त हो गया है, जिसमे कुछ लोगों के दबे होने की संभावना है।

उक्त सूचना पर पोस्ट जोशीमठ से इंस्पेक्टर हरक सिंह राणा के हमराह SDRF रेस्क्यू टीम मय रेस्क्यू उपकरणों के तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई।

SDRF टीम को घटनास्थल पर पहुँचकर ज्ञात हुआ कि उक्त मकान में 04 लोग दबे हुए है, मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था।

SDRF टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए अत्यधिक विषम परिस्थितियों में रात भर चले रेस्क्यू ऑपरेशन में रेस्क्यू उपकरणों की सहायता से कंक्रीट की छतों को काटकर 03 लोगों को घायलावस्था में रेस्क्यू कर तत्काल अस्पताल पहुँचाया गया जबकि एक अन्य की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गयी थी जिसका शव मलबे में से निकालकर जिला पुलिस के सुपर्द किया गया

***********