राज्यपाल से श्रीदेव सुमन विश्व विद्यालय के कुलपति ने शिष्टाचार भेंट की#मुख्यमंत्री श्री कल्याणिका हिमालय देवस्थानम के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।#यूथ-20 कंन्सल्टेशन समिट के दूसरे दिन होलेस्टिक हेल्थ को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया।# महिला श्रद्धालु के खोये हुए फोन को होमगार्ड के जवान ने सकुशल किया महिला के सुपुर्द -www.janswa.com

-अरुणाभ रतूड़ी

दिनांक 5 मई, 2023

राज्यपाल से श्रीदेव सुमन विश्व विद्यालय के कुलपति ने शिष्टाचार भेंट की

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से शुक्रवार को राजभवन में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एन के. जोशी ने शिष्टाचार मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल को विश्वविद्यालय की गतिविधियों के सम्बन्ध में जानकारी उपलब्ध करायी।

इस अवसर पर राज्यपाल ने कुलपति से कहा कि विश्वविद्यालय, प्रधानमंत्री जी की ळ-20 मुहीम को आगे बढ़ाने के लिए सभी सम्बद्ध कॉलेजों में ल्-20 युवा मंथन कार्यक्रम आयोजित करे। उन्होंने कहा कि इससे युवाओं को वैश्विक चुनौतियों से रूबरू होने का अवसर मिलेगा। युवा मंथन मॉडल के माध्यम से टीम बिल्डिंग, अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति, बहुपक्षीय वार्ता और राष्ट्रीय सुरक्षा के विषयों पर वार्ता का अवसर मिलेगा जो उनके लिए लाभकारी होगा। उन्होने कहा सभी कॉलजों में यह कार्यक्रम सुनिश्चित किए जांए।

राज्यपाल ने कुलपति से कहा कि विश्वविद्यालय में ईआरपी सिस्टम विकसित करें जिससे विद्यार्थियों को डिग्री, मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए उन्हें विश्वविद्यालय न आना पड़े। उन्होंने कहा कि फैकल्टी को नवीनतम तकनीकी की जानकारी हेतु उनके लिए प्रशिक्षण आयोजित किए जाए। इसके लिए ऋषिकेश कैंपस में फैकेल्टी डवलपमेंट सेन्टर बनाया जाय जिससे विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों की फैकल्टी को उसमें प्रशिक्षण दिया जाय ।

राज्यपाल ने कुलपति को यह भी निर्देश दिए कि श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से सम्बद्ध एक ऐसे कॉलेज का चयन करें जिसमें बालिकाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे सिविल सेवा, बैंकिंग, रक्षा सेवाओं के लिए तैयारी करायी जा सके। इसके लिए कॉलेज अवस्थापना एवं बालिकाओं की सुरक्षा आदि के दृष्टिगत उपयुक्त हो। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में शिक्षा की गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान दिया जाय।

**********

मुख्यमंत्री श्री कल्याणिका हिमालय देवस्थानम के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने आज डोल आश्रम पहुॅचकर श्री कल्याणिका हिमालय देवस्थानम के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। उन्होंने 1100 कन्याओं का पूजन करने के साथ ही नर-नारायण मूर्तियों का अनावरण किया। मुख्यमंत्री ने श्रीयंत्र में पूजा-अर्चना की और देश एवं प्रदेश की सुख समृद्वि की कामना की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि परम पूज्य महाराज कल्याणदास जी ने एक साधक के रूप में पॉच दशकों तक लगातार साधना की और सम्पूर्ण भारत वर्ष के अन्दर अनेकों ऐसे प्रकंल्प खड़े किये जिनके माध्यम से सामान्य घर में पैदा होने वाले, गरीब घर में पैदा होने वाले लोगों के उत्थान का कार्य, शिक्षा देने का कार्य, स्वास्थ्य सुविधा देने का कार्य, एवं उन्हें आगे बढ़ाने का कार्य किया है। उन्होंने इस आश्रम में जिस प्रकार से श्रीयंत्र स्थापित किया है आने वाले समय में केवल भारतवर्ष ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण विश्व के लोग इस आश्रम में शान्ति, आध्यात्म और संस्कृति को जानने के लिए आयेंगे।
मुख्यमंत्री ने उपस्थित सभी लोगों को बुद्व पूर्णिमा की बधाई दी और महात्मा बुद्व के धर्म, शान्ति एवं अंहिसा के मार्ग पर चलने को कहा। उन्होंने कहा कि बाबा जी की जो सोच है कि आने वाले समय पर यहॉ से पलायन पर रोक लगे और यहॉ के लोगों को यहीं पर कार्य करने का अवसर मिले, इस क्षेत्र में यह केन्द्र सभी के अन्दर कही न कही जागृति लाने और उस दिशा में प्रेरित करने का कार्य भी कर रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह आश्रम जहॉ एक ओर धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा दे रहा है, वहीं युवाओं को भारतीय संस्कृति के बारे में शिक्षित करने का महान कार्य भी इसके माध्यम से हो रहा है। देवभूमि उत्तराखंड में जन्म लेना अपने आप में बहुत बड़ा सौभाग्य है। यह आश्रम हमारी जो पुरानी सभ्यता, संस्कृति है उसकी जीती-जागती मिशाल है। यह साधना और आध्यात्म का एक भव्य और दिव्य केन्द्र है। उन्होंने कहा कि आज हमारी सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नये उत्तराखण्ड का संकल्प लेकर निरन्तरता से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि जागेश्वर धाम भी पॉचवें धाम के रूप में विकसित करने के लिए कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में सनातन संस्कृति की पताका सम्पूर्ण विश्व में लहरा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संस्कृति संरक्षण हेतु हमारी सरकार प्रतिबद्व है, इसके लिए हमारी सरकार एक कठोर धमार्न्तरण का कानून लेकर आयी है। हमारी सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि भूमि अतिक्रमण को भी समाप्त किया जायेगा तथा समान नागरिक संहिता को लागू किया जायेगा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यहॉ पर 03 नये पार्किग स्थल विकसित किये जायेंगे तथा आश्रम में जो संस्कृत विद्यालय संचालित किया जा रहा है उसका महाविद्यालय बनाने के लिए या विश्वविद्यालय बनाने का प्रयास किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि डोल आश्रम को पूज्य महाराज कल्याणदास जी ने स्थापित किया। उनकी सोच के अनुरूप धर्म, आध्यात्म, संस्कृति और शिक्षा के एक बड़े केन्द्र के रूप में यह आगे बढ़ रहा है एवं विकसित हो रहा है। उन्होंने महाराज जी का अभिनन्दन करते हुए कहा कि उन्होंने सम्पूर्ण जीवन यहॉ के लोगों की सेवा एवं परमार्थ के कार्यों में लगाया। उन्होंने कहा कि जो हमारा मानसखण्ड मन्दिरमाला मिशन है उस मिशन के अन्तर्गत यह आश्रम भी एक अंग के रूप में विकसित होगा तथा आने वाले समय में जिस प्रकार चारधाम यात्रा चलती है उसी प्रकार मानसखण्ड यात्रा एवं कैलाश मानसरोवर यात्रा भी चलेगी तथा उसका एक बहुत बड़ा पड़ाव डोल आश्रम तथा जागेश्वर धाम भी होगा। उन्होंने कहा कि शासन का जो मानसखण्ड मन्दिर माला मिशन का मास्टर प्लान है वह पूर्णरूप से तैयार हो चुका है, उसकी शुरूआत जागेश्वर धाम से की जायेगी।
इस अवसर पर जागेश्वर विधायक मोहन सिंह मेहरा, विधायक अल्मोड़ा मनोज तिवारी, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविन्द सिंह कुंजवाल,  पूज्य महाराज कल्याणदास जी, भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश बहुगुणा, सुभाष पाण्डे, जिलाधिकारी वन्दना, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रचिता जुयाल, सहित अनेक अखाड़ों के मंहत, अनेक जनप्रतिनिधि एवं श्रद्वालु उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम का संचालन स्वामी हरि चौतन्य ने किया।

***********

यूथ-20 कंन्सल्टेशन समिट के दूसरे दिन होलेस्टिक हेल्थ को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया।

एम्स ऋषिकेश में आयोजित यूथ-20 कंन्सल्टेशन समिट के दूसरे दिन उदघाटन के दौरान होलेस्टिक हेल्थ को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डाॅ0 भारती प्रवीन पवार ने कहा कि स्वस्थ युवा ही देश के विकास में अपनी शक्ति लगा सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि देश का प्रत्येक युवा शारीरिक और मानसिक तौर से पूर्ण स्वस्थ हो। उन्होंने कहा कि भारत को विश्व गुरू बनाने के लिए हमें युवाओं का भविष्य संवारना होगा।

जी-20 देशों के विभिन्न युवा प्रतिनिधियों द्वारा स्वास्थ्य और युवाओं के समग्र विकास पर आधारित सामूहिक परिचर्चा यूथ-20 समिट के दूसरे दिन विभिन्न सत्रों में देर सांय तक जारी रही। शुक्रवार को समिट के मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंची केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डाॅ0 भारती प्रवीन पवार ने यूथ-20 सम्मेलन की प्राथमिकताओं पर व्यापक प्रकाश डालते हुए कहा कि देश के प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का विजन है कि हमारे देश के युवा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश को विशेष पहिचान दिलाएं। यह तभी संभव है जब देश के युवा स्वस्थ रहेंगे। उन्होंने कहा कि स्वस्थ युवा ही देश के विकास में अपनी शक्ति लगा पाएंगे। कहा कि मोदी जी के विजन का ही परिणाम है कि आज देश में डेढ़ लाख से अधिक हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। खेलों के माध्यम से युवाओं को अन्तराष्ट्रीय स्तर पर पहंुचाने के उद्देश्य से वर्ष 2018 में शुरू की गयी ’खेलो इंडिया योजना’ को उन्होंने युवाओं के भविष्य के लिए विशेष कल्याणकारी योजना बताया। एम्स द्वारा संचालित टेलिकंन्सलटेशन और ड्रोन द्वारा सुदूर इलाकों तक दवा पहंुचाने की सुविधा स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में बहुलाभकारी योजना बताते हुए एम्स ऋषिकेश की सराहना की। उन्होने युवाओं से आह्वान किया कि वह अपने हौसले को मजबूत बनाना सीखें। मजबूत हौसले से ही हमें कामयाबी मिलती है। यूथ-20 सम्मेलन से हमारे देश के युवाओं एक नई दिशा और विकास परक सोच हासिल होगी।

एम्स ऋषिकेश की कार्यकारी निदेशक प्रो0 मीनू सिंह ने केन्द्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती पवार का स्वागत करते हुए कहा कि यूथ-20 समिट के अन्तर्गत आयोजित किए जा रहे विभिन्न इंवेट कार्यक्रमों को युवाओं का भविष्य सुधारने की दिशा में विशेष अवसर बताया। इस समिट में देश और विदेशों के 700 से अधिक युवा प्रतिभागियों ने अपने विचार साझा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वसुधैव कुटुम्बकुम की भावना से आयोजित यह समिट देश को एक नई पहिचान दिलाने में कामयाब होगा।

कार्यक्रम को यूथ-20 के अध्यक्ष अनमोल सोवित ने संबोधित करते हुए कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार का विजन है कि देश को वर्ष 2050 तक स्वर्णिम राष्ट्र बनाना है। यह तभी संभव होगा जब देश के युवा हेल्थ एण्ड स्पोटर््स के एजेन्डे पर स्वयं को मजबूत करते हुए आगे बढ़ेंगे। उन्होंने चिन्ता जताते हुए कहा कि देश के 30 प्रतिशत युवा वर्तमान में विभिन्न कारणों से डिपे्रशन का शिकार हैं। इसके लिए जरूरी है कि वह मानसिक तौर से अपने को स्वस्थ बनाए रखने के लिए योगा और आध्यात्म को अपनाएं। उन्होंने युवाओं को स्वस्थ, मस्त और व्यस्त रहने का 3 सूत्रीय मंत्र अपनाने की सलाह दी। कहा कि इन मंत्रों को अपनाते हुए प्रत्येक युवा की जिम्मेदारी है कि वह देश के विकास में अपना योगदान दे।

विशिष्ट अतिथि उत्तराखण्ड सरकार के वित्त और नगर विकास मंत्री प्रेम चन्द अग्रवाल ने उम्मीद जतायी कि इस सम्मेलन से देश के युवा देश हित में अपनी सोच विकसित करने की प्रेरणा हासिल करेंगे और विश्व को नई दिशा प्रदान करने में सक्षम होंगे।

इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री भारती पवार ने एम्स के हेलीपैड सहित अस्पताल का निरीक्षण किया और अधिकारियों सहित चिकित्सकों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान में शुक्रवार को यूथ 20 कन्सल्टेशन इवेन्ट के अन्तर्गत प्रातःकालीन सत्र में प्रतिभागियों/साधकों ने विभिन्न यौगिक क्रियाओं का अभ्यास किया।

यूथ 20 कन्सल्टेशन इवेन्ट के दूसरे दिन एम्स के ऑडिटोरियम में प्रातःकाल योग सेशन आयोजित किया गया। जिसमें लगभग 70 देशी-विदेशी प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर फिनलैंड की योग मर्मज्ञ मैडम हैडी ने युवा साधकों से योग विधा को अपनी दिनचर्या में अनिवार्य रूप से शामिल करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि योग को आत्मसात कर ही मनुष्य निरोगी काया और दीर्घ जीवन प्राप्त कर सकता है। उन्होंने योग को आत्मा से परमात्मा के मिलन का माध्यम बताया। इस अवसर पर उन्होंने सत्र में शामिल हुए प्रतिभागियों से मडूंकासन, कपालभाती, अनुलोम-विलोम, सूर्यनमस्कार, उत्तमासन्न, भुजंगासन्न, सुप्तासन्न, पश्चिमोत्तानासन आदि योग क्रियाओं का अभ्यास कराया। योग सत्र का सम्मापन प्रतिभागियों/साधकों ने ओम के सामुहिक उच्चारण से किया।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) ऋषिकेश में आयोजित दो दिवसीय यूथ 20 कन्सल्टेशन इवेन्ट के तहत शुक्रवार को योगा एंड मेंटल हैल्थ विषय पर पैनल डिस्कशन सत्र आयोजित किया गया जिसमें विशेषज्ञों ने योग से जीवन में आने वाले सकारात्मक बदलावों पर अपने व्याख्यान प्रस्तुत किये।

इस सत्र में पेनलिस्ट फिनलेंड की प्रमुख योगाचार्य व आध्यात्मिक शिक्षिका हैडी सोक्का, न्यूरोसाइक्रेटिक हैदराबाद डॉ. चरण तेजा कोगांत, योगा एक्सपर्ट एंड एंटरप्रेन्योर गोवा श्रद्धा जैन, इंडियन फॉरन सर्विस (आईएफएस) स्वेता बंसल, निदेशक एआईएमएस मोहाली डॉ. भवनित भारती, प्रमुख योगा दर्शन शिक्षक हरे कृष्णा दास, दिल्ली एम्स के निदेशक प्रो. एन.श्रीनिवासन व डॉ. अशोक खुराना शामिल थे । जबकि विशेषज्ञों से सवाल करने वाले मॉडरेटर डॉ. मयंक मिश्रा व रूचिता मिश्रा थे।

यूथ-20 समिट के तहत विभिन्न विषयों पर पैनल डिस्कशन के माध्यम से युवाओं ने अपने विचार साझा किए।

डिस्कशन सेशन एक पहले सत्र में समग्र और आध्यात्मिक स्वास्थ्य’ विषय पर हुए पैनल डिस्कशन में नशे की लत की वजह पर प्रश्न किए गए। इस सत्र के चेयरपर्सन प्रो. सुनील सैनी और डॉ. राजेंद्र डोभाल और मॉडरेटर डॉ. वेणुगोपाल दमरेला तथा नीतू कैंथ थी। जबकि पैनलिस्टोें में डॉ. सरस्वती हेगड़े, जीवा जी हैमंड, निशांत शर्मा, डॉ शीतल सोनी, इंद्र धर और मणिदीपा मांजी ने प्रतिभाग किया। इस दौरान समग्र स्वास्थ्य और चर्चा पर चर्चा के बाद कई प्रश्नों के माध्यम से युवाओं ने अपनी बात रखी।

यूथ .20 समिट के तीसरे सत्र में आयोजित पैनल डिस्कसन में खेल और फिटनेस विषय पर चर्चा की गई। इस सत्र में पेनलिस्ट कर्नल आर एस जामवाल, प्रख्यात पर्वातारोही, ले कर्नल डी डी गोयल, विदिषा बालियान ऐथलीट, भरत सचदेवा हेल्थ कनस्लटेंट, इलयाष पटेल, डॉ साइकत मन्डल सीनियर क्लीनिकल फैलो शामिल थे। जबकि सवाल करने वालों में मोडरेटर सेवानिर्वत प्रो ले0 कर्नल अकुंर सब्बरवाल साइकोलोजिस्ट, एम्स ऋषिकेश की डॉ0 भावना गुप्ता शामिल थे।

इस दौरान राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल, डीन एकेडेमिक्स प्रो0 जया चतुर्वेदी, दिल्ली एम्स के निदेशक प्रो0 श्रीनिवास, मंगलागिरी एम्स के निदेशक प्रो0 मुकेश त्रिपाठी, एम्स रायबरेली के निदेशक प्रो0 अरविन्द राजवंशी, एम्स गुवाहाटी के निदेशक प्रोफेसर अशोक पुराणिक आदि अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

दो दिन के इस सम्मेलन का समापन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुआ।

**********

 

महिला श्रद्धालु के खोये हुए फोन को होमगार्ड के जवान ने सकुशल किया महिला के सुपुर्द

आज दिनांक 05.05.23 को श्री बद्रीनाथ धाम में ड्यूटी के दौरान हो0गा0 आशीष राणा को श्री बद्रीनाथ मन्दिर परिसर में एक Oneplus10T मोबाइल फोन जिसकी कीमत लगभग 49,000 रू0 पड़ा हुआ मिला। उक्त जवान द्वारा तत्काल CCTV पुलिस कन्ट्रोल रूम से उक्त के सम्बन्ध में अनाउंसमेंट करवाते हुए स्वयं फोन स्वामी की ढूंढ खोज की तो कुछ देर के पश्चात उक्त फोन श्रीमती अर्चना अरोड़ा निवासी जिला रेवाड़ी हरियाणा का होना पाया गया। महिला श्रद्धालु ने जवान की त्वरित कार्यवाही की सराहना करते हुए जवान का सहृदय धन्यवाद किया।