राज्यपाल ने संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की#पांचवीं पुण्य तिथि पर डा०शमशेरसिंह बिष्ट को याद कर श्रद्धांजलि दी गयी।# सरकार के अतिक्रमण हटाओ कार्यक्रम के विरुद्ध कांग्रेसियों ने दिया धरना #सोबनसिंह जीना विश्व विद्यालय के कुलपति ने किया पदभार ग्रहण-www.Janswar.com.

-अरुणाभ रतूड़ी

राज्यपाल ने संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की

देहरादून:(जन स्वर) 22 सितम्बर 2023:राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने शुक्रवार को नई दिल्ली में रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की। इस दौरान राज्यपाल ने श्री वैष्णव से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आईटी, साइबर और रेल कनेक्टिविटी से संबंधित विभिन्न मुद्दों, चुनौतियों सहित उनके समाधान पर चर्चा की। राज्यपाल ने देवभूमि के प्रति उनके सकारात्मक सहयोग के आभार व्यक्त किया।

***********

पांचवीं पुण्य तिथि पर डा०शमशेरसिंह बिष्ट को याद कर श्रद्धांजलि दी गयी।

अल्मोड़ा:(अशोक कुमार पाण्डेय):डा. शमशेर सिंह बिष्ट की पांचवीं पुण्यतिथि पर उनके संघर्ष को याद करते हुये श्रद्धांजलि दी गई । इस इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि हिमांचल की मासी पाशर ने कहा कि हिमाचल में उत्तराखण्ड की तरह पलायन नही है क्योकि हिमाचल प्रदेश ने अपनी जनता को भूमि सुधारों के माध्यम से कृषि बागवानी के माध्यम समृद्धि पाई है।
हिमाचल में बांध के बनने के बाद रोखड़ में तब्दील हो गई नदियों पर बड़े-बड़े होटल व रिसोर्ट में बनाए गए ,किंतु जब हिमांचल में अत्यधिक वर्षा के कारण नदी अपने स्वाभाविक प्रवाह की तरफ बहने लगी जिसके परिणाम स्वरूप हिमाचल में जल प्रलय.आ गया
वन कानूनों पर प्रकाश डालते हुवे विनोद पाण्ड़े ने कहा कि नये बन कानूनों के तहत केन्द्र सरकार ने वनों पर अनियन्त्रित मानवीय गतिविधियों की छूट देने का कानून पास कर दिया है सीमान्त प्रदेशों मे सौ किलोमीटर हवाई पैन्ज मे अब सरकार विकास की छूट देने जा रही है उन्होंने कटाक्ष करते हुवे कहा कि आपदा प्रभावितों के लिये , सरकार के पास जमीनें नही है, पर पर्यटन व अन्य गतिविधियों के लिये अनियन्त्रत वन भूमि देने की बात हो रही है
कार्यक्रम के अध्यक्ष उत्तराखंड लोक वाहिनी के अध्यक्ष राजीव लोचन साह ने वाहनी के जनसंघर्षों पर प्रकाश डाला उन्होंने कहा कि 1972से विभिन्न आयामों से आगे बढते हुवे उत्तराखण्ड़ राज्य व बड़े बांधों के दुष्प्रभावो पर संघर्ष व जागरण करती रही है।

***********

सरकार के अतिक्रमण हटाओ कार्यक्रम के विरुद्ध कांग्रेसियों ने दिया धरना

अल्मोड़ा- (अल्मोड़ा:(अशोक कुमार पाण्डेय):)पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत अल्मोड़ा के वरिष्ठ विधायक मनोज तिवारी के नेतृत्व में और जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह भोज गुडडू की अध्यक्षता में आयोजित धरना-प्रदर्शन में विधायक मनोज तिवारी ने कहा कि उन्होंने अतिक्रमण के खिलाफ अल्मोड़ा की जनता ही नहीं उत्तराखण्ड की जनता की पीड़ा को विधानसभा के भीतर पुरजोर तरीके से उठाया था। लेकिन आज 15 दिन के बीतने के बाद भी धामी सरकार द्वारा विधानसभा के भीतर प्रश्नों के प्रति गम्भीरता नहीं दिखाना सरकार की हठधर्मिता को प्रदर्शित करता हैं।
पूर्व सांसद प्रदीप टम्टा ने संबोधित करते हुए कहा कि जब-जब भाजपा सरकारें उत्तराखण्ड में सत्ता में आयी तो इन्होंने जनता का हर विषय पर उत्पीड़न एंव भय का वातावरण पॆदा किया है। धामी सरकार का नौकरशाही सहित अपने मंत्रियों पर नियंत्रण नहीं हैं। जनता अतिक्रमण, मँहगाई, बेरोजगारी ऒर कुशासन से त्रस्त है। इसलिए अब समय आ गया हैं।

धरना-प्रदर्शन का संचालन सेवादल प्रदेश ध्वजवाहक संजय दुर्गापाल ने किया।

******* 

जीना विश्व विद्यालय के कुलपति ने किया पदभार  ग्रहण 

अल्मोड़ा:   सोबन सिंह जीना वि०वि०के कुलपति प्रो०सतपाल सिंह बिष्ट ने आज अपना कार्यभार ग्रहण  कर लिया है।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उनका प्रयास होगा कि विश्व विद्यालय ऊंचाइयों को छुए।