राज्यपाल  ने दिल्ली में आयोजित युवा सम्मेलन-2023’’ में बतौर मुख्य अतिथि वर्चुअली प्रतिभाग किया।#मख्यमंत्री ने जोशीमठ भूधंसाव पर काम कर रहे अधिकारियों,पुनर्वास पैकेज निर्धारण समिति की बैठक ली,प्रभावितों से सहयोग की अपील की#जोशीमठ में अभी तक 42 प्रभावितों को 63 लाख रूपये कीअन्तरिम राहत धनराशि  वितरित की #सांसद रावत की पहल पर पौड़ी के108स्कूल, कॉलेजों को साहित्यिक पुस्तकें वितरित होंगी #अल्मोड़ा भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती पर उन्हें याद किया।www.janswar.com

अरुणाभ रतूड़ी

 

राज्यपाल  ने दिल्ली में आयोजित  युवा सम्मेलन-2023’’ में बतौर मुख्य अतिथि वर्चुअली प्रतिभाग किया।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने वीरवार को ग्लोबल काउंटर टेरेरिज्म काउंसिल (जीसीटीसी) द्वारा दिल्ली में आयोजित ‘‘राष्ट्रीय युवा सम्मेलन-2023’’ में बतौर मुख्य अतिथि वर्चुअली प्रतिभाग किया। अपने संबोधन में राज्यपाल ने कहा कि आज के दिन हम महान व्यक्तित्व और युवाओं के पथ प्रदर्शक स्वामी विवेकानंद की जयंती को युवा दिवस के रूप में मना रहे हैं। स्वामी विवेकानंद के प्रेरक शब्दों ‘‘उठो, जागो और तब तक नहीं रूको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए’’ ने युवाओं को असीम प्रेरणा दी है। स्वामी विवेकानंद जी युवाओं के प्रेरणास्रोत ही नहीं रहे हैं, बल्कि अपने विचारों से विश्व में भारतीय संस्कृति को स्थापित करने में उनका अतुलनीय योगदान रहा है।

राज्यपाल ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद की शिक्षाएं हमें बताती हैं कि आप अपने स्वयं के कौशल हैं, आप स्वयं अपनी प्रेरणा बनें। उन्होंने कहा कि हमारा देश संस्कृति, विरासत, परम्पराओं और लोकगाथाओं से समृद्ध है। इन्हें अपनी शक्ति के रूप में प्रयोग करते हुए दुनिया को यह बताएं कि हमारा अमृतकाल न सिर्फ देश के विकास का काल बनेगा बल्कि दुनिया को नई दिशा देने में अहम भूमिका निभायेगा। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने भारत को विकसित राष्ट्र और विश्व गुरु बनाने में जिन पांच प्रणों की बात की उन पर हमें अमल करना होगा जिससे हम विश्व गुरु बनने के सफर को तय कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के विकास एवं प्रगति में युवाओं की महत्वपूर्ण भागीदारी है। आप सभी को इस बात को समझते हुए अपनी जिम्मेदारी एवं कर्तव्यों का निर्वहन पूरी निष्ठा के साथ करना होगा।

राज्यपाल ने कहा कि भविष्य में हमारे सम्मुख कई चुनौतियां हैं। जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता सहित कई मुद्दों के समाधान आप सभी युवाओं को खोजने होंगे। विश्व में युवाओं की सर्वाधिक संख्या होने के कारण यह जिम्मेदारी आप सभी को उठानी होगी। युवाओं को स्वयं को तैयार करते हुए नए भारत के निर्माण में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देना होगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को विवेकानंद जी के जीवन मूल्यों को अपने जीवन में उतारना होगा जो सम्पूर्ण समाज को एक नई दिशा देंगे। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजन के लिए एन.सी.सी और जीसीटीसी की सराहना की।

********

मख्यमंत्री ने जोशीमठ भूधंसाव पर काम कर रहे अधिकारियों की बैठक ली,प्रभावितों से सहयोग की अपील की

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सुनील आइटीबीपी कैंप में सेना, आईटीबीपी, एनडीआरएफ, और भूधंसाव की जांच में लगे विभिन्न प्रतिष्ठानों के वैज्ञानिकों, जिला प्रशासन, पुलिस एवं आवश्यक सेवाओं से जुड़े  जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। सीएम ने कहा कि नागरिकों की सुरक्षा हमारी सबसे बडी जिम्मेदारी है। उन्होंने लोगों की सुरक्षा के दृष्टिगत सभी इंतेजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने भूधंसाव की जांच में लगे विभिन्न प्रतिष्ठानों के वैज्ञानिकों से भी वार्ता की और जोशीमठ में भूधंसाव कारणों में चल रहे अध्ययन और शोध के बारे में जानकारी ली। जिसमें वैज्ञानिकों ने अब तक की जांच के बारे में अवगत कराया।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों के साथ बैठक की। उन्होंने सभी को आपदा की घड़ी में शासन प्रशासन के साथ तालमेल बनाकर काम करने की बात कही। उन्होंने कहा कि जो लोग प्रभावित हैं, उनकी जान माल की सुरक्षा करते हुए उनके लिए आगे का रास्ता बनाना हमारी प्राथमिकता है। सीएम ने कहा की जिन लोगों के मकान, दुकान, व्यवसाय प्रभावित हुए है उन सभी को अंतरिम सहायता के रूप में 1.50 लाख तत्कालीक रूप से दिए जा रहे हैं। प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए सरकार हर संभव मदद करेगी। कतिपय लोग जोशीमठ को लेकर  गलत माहौल बना रहे है। इससे हमारे लोगों का नुकसान हो रहा है उनकी आर्थिकी प्रभावित हो रही है।
*******
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने जोशीमठ में भूधंसाव से प्रभावित परिवारों को अंतरिम पैकेज के पारदर्शी वितरण एवं पुनर्वास पैकेज की दर निर्धारित किए जाने हेतु गठित समिति के साथ बैठक की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय स्तर पर गठित समिति के सदस्यों के सुझावों पर बाजार दर तय की जाएगी। प्रभावित हितधारकों के हितों का पूरा ध्यान रखते हुए बेहतर से बेहतर मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रभावित लोगों को मानसिक रूप से भी सबल बनाना है। सरकार की ओर से अधिकतम जो हो सकता है, वह किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि फरवरी में औली में गेम्स होने है। कुछ महीने बाद चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है।  हमें यह भी देखना होगा की जोशीमठ से बाहर कोई गलत संदेश  न जाए, ताकि स्थानीय लोगों की आजीविका प्रभावित न हो। इसका हम सबको ध्यान में रखते हुए काम करना है।
********
 
  • सरकार द्वारा प्रभावितों को हर प्रकार की राहत के आश्वासन को पूरा करते हुए अन्तरिम राहत के तौर पर अभी तक 42 प्रभावितों को 63 लाख रूपये की धनराशि  वितरित की जा चुकी है।
  • तीक्ष्ण / पूर्ण क्षतिग्रस्त भवनों हेतु एसडीआरएफ के तहत 10 प्रभावितों को 13.00 लाख रूपये की धनराशि वितरित की गई है’
  • वर्तमान समय में जोशीमठ में एन0डी0आर0एफ की 02 टुकड़ियां तैनात की गई है तथा जोशीमठ क्षेत्र हेतु एक टुकड़ी और रवाना की जा रही है। जोशीमठ में एस0डी0आर0एफ0 की 08 टुकड़ियां तैनात की गई है
  • भारत सरकार द्वारा किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने  हेतु गौचर मे सेना, आईटीबीपी के हैलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं
  • सीबीआरआई, वाडिया इन्संटीयूट, जीएसआई, आईआईआरएस तथा एनजीआरआई की एक समिति जोखिम मूल्यांकन हेतु गठित की गई है’
  • पानी के डिस्चार्ज में 50 प्रतिशत से भी अधिक की कमी आई है
  • आई. आई. आर. एस द्वारा लैण्ड मूवमेन्ट के सैटेलाइट फोटोग्राफस उपलब्ध कराये जायेंगे
  • सी0बी0आर0आई0 द्वारा अस्थायी पुनर्वास किये जाने हेतु प्री फेब हट के डिजाईन तैयार किये जा रही है
  • सी0बी0आर0आई0 की टीम ने   जोशीमठ पहुंचकर क्षतिग्रस्त भवनों का सर्वेक्षण कार्य प्रारम्भ कर दिया है
  • वाडिया संस्थान द्वारा क्षेत्र का भूकम्प की दृष्टि से अध्ययन किया जा रहा है
  • वाडिया संस्थान द्वारा 03 भूकम्पीय स्टेशन स्थापित
  • आई0आई0टी0 रूड़की द्वारा भू-तकनीकी अध्ययन किया जा रहा हैं
  • जी0एस0आई0 द्वारा प्रभावित क्षेत्र का भूमि सर्वेक्षण एवं पुनर्वास किये जाने हेतु चयनित भूमि का भूगर्भीय अध्ययन किया जा रहा है
  • एनजीआरआई हैदराबाद की टीम भूमिगत जल चैनल के अध्ययन हेतु कल जोशीमठ पहुंच रही है
सचिव आपदा प्रबन्धन डा0 रंजीत कुमार सिन्हा ने गुरूवार को जोशीमठ नगर क्षेत्र में हो रहे भू-धंसाव एवं भूस्खलन के उपरान्त राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे राहत एवं बचाव, स्थायी/अस्थायी पुनर्वास आदि से सम्बन्धित किये जा रहे कार्यो की मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा प्रभावितों को दिए गए हर प्रकार के राहत के आश्वासन को पूरा करते हुए  विस्थापन हेतु अंतरिम राहत  के रूप में 42 परिवारों को 63 लाख रूपये की धनराशि वितरित कर दी गयी है। सी0बी0आर0आई0 द्वारा धवस्तीरण से नुकसान का आंकलन, जिन आवासों/भवनों का धवस्त किया जाना है, का निगरानी और अस्थायी पुनर्वास किये जाने हेतु प्री फेब हट की डिजाईन तैयार की जा रही है। सी0बी0आर0आई0 की टीम आज जोशीमठ पहुंच गयी तथा क्षतिग्रस्त भवन का सर्वेक्षण कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। वर्तमान समय में जोशीमठ में एन0डी0आर0एफ की 02 टुकड़ियां तैनात की गई है तथा जोशीमठ क्षेत्र हेतु एक टुकड़ी और रवाना की जा रही है। जोशीमठ में एस0डी0आर0एफ0 की 08 टुकड़ियां तैनात की गई है। इसके साथ ही आकस्मिक स्थिति हेतु सेना, आईटीबीपी के हैलीकॉप्टर तैनात किए गए है। आई0आई0टी0 रूड़की द्वारा भू-तकनीकी अध्ययन किया जा रहा है। आई. आई. आर. एस द्वारा लैण्ड मूवमेन्ट का सैटेलाइट फोटोग्राफस उपलब्ध कराये जायेंगे। जी0एस0आई0 द्वारा प्रभावित क्षेत्र का भूमि सर्वेक्षण एवं पुनर्वास किये जाने हेतु चयनित भूमि का भूगर्भीय अध्ययन किया जा रहा है। वाडिया संस्थान द्वारा क्षेत्र के भूकम्प के दृष्टि से अध्ययन किया जा रहा है तथा 03 भूकम्पीय स्टेशन लगाये जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त भूमिगत उप-सतही सर्वेक्षण के भू-भौतिकीय अन्वेशण शुरू किया गया है। राष्ट्रीय भू-भौतिकीय अनुसंधान संस्थान द्वारा प्रभावित क्षेत्र का भु-भौतिकीय अध्ययन किया जा रहा है, जिसका हाइड्रोलॉजिकल मैप भी उपलब्ध कराया जायेगा। एनजीआरआई हैदराबाद की टीम कल जोशीमठ पहुंच रही है, जोकि भूमिगत जल चैनल का अध्ययन करेगी। जोखिम मूल्यांकन हेतु सीबीआरआई, वाडिया इन्संटीयूट, जीएसआई, आईआईआरएस तथा एनजीआरआई की समिति गठित की गई है।
सचिव आपदा प्रबन्धन ने जानकारी दी कि जोशीमठ में प्रारम्भ में निकलने वाले पानी का डिस्चार्ज जो 06 जनवरी 2023 करे 540 एल0पी0एम0 था, वर्तमान में घट कर 240 एल0पी0एम0 हो गया है।  अस्थायी रूप से जोशीमठ में कुल 344 कक्ष/कमरे है जिनकी क्षमता 1425 लोगों की है तथा पीपलकोटी में 491 कक्ष/कमरे है जिनकी क्षमता 2205 लोगों की है। उन्हें चिहिन्त कर लिया गया हैं। प्रभावितों को वितरित राहत राशि के तहत प्रति परिवार 5000 रूपये की दर से घरेलू राहत सामाग्री हेतु अभी तक कुल 73 ( कुल 3.65 लाख रूपये ) प्रभावितों को वितरित की गई है। तीक्ष्ण / पूर्ण क्षतिग्रस्त भवन हेतु 10 प्रभावितों को 13.00 लाख रूपये धनराशि वितरित की गई है। सचिव आपदा प्रबन्धन ने बताया कि जनपद चमोली में राहत एवं बचाव कार्यों के लिये धनराशि रू 11.00 करोड़ पूर्व में ही अवमुक्त की जा चुकी है। 4000 रूपये प्रति परिवार की दर से 03 परिवारों को 12000 रूपये वितरित किये जा चुके हैं।  जोशीमठ में ड्रेनेज सम्बन्धित कार्यों तथा टो-इरोजन की रोकथाम हेतु तत्काल कार्य प्रारम्भ किये जाने के उददेश्य से ई०पी०सी० मोड में कार्य करवाने के लिये सिंचाई विभाग से प्रस्ताव प्राप्त हो गया है तथा उक्त प्रस्ताव में प्रस्तावित एकल स्रोत की संस्था को नामित किये जाने हेतु पत्रावली वित्त विभाग के अनुमोदन हेतु भेजी गयी है। जोशीमठ में आपदा प्रभावित एच०टी०/एल०टी० लाईनों एवं परिर्वतकों को स्थानान्तरित किये जाने हेतु ऊर्जा विभाग को धनराशि रू 214.43 लाख अवमुक्त की जा रही है।
सचिव आपदा प्रबन्धन ने जानकारी दी कि अभी तक 760 भवनों की संख्या जिनमें दरारें दृष्टिगत हुई है। उन्होनें जानकारी दी कि गांधीनगर में 01,  सिंहधार में 02,  मनोहरबाग में 05,  सुनील में 07 क्षेत्र / वार्ड असुरक्षित घोषित किए गए हैं। 128 भवन असुरक्षित क्षेत्र में स्थित है। 145 परिवार सुरक्षा के दृष्टिगत अस्थायी रूप से विस्थापित किये गये है।  विस्थापित परिवार के सदस्यों की संख्या 589 है।
प्रेस वार्ता में अपर सचिव आपदा प्रबन्धन, निदेशक उत्तराखण्ड भूस्खलन प्रबन्धन एवं न्यूनीकरण संस्थान, प्रभारी अधिकारी पीआईबी, निदेशक वाडिया संस्थान, निदेशक आईआईआरएस देहरादून, निदेशक एनआईएच तथा निदेशक आईआईटीआर उपस्थित थे।
********
सांसद रावत की पहल पर पौड़ी के108स्कूल, कॉलेजों को साहित्यिक पुस्तकें वितरित होंगी
कम्प्यूटर और इंटरनेट के प्रति बढ़ती दिलचस्पी के कारण पुस्तकों से लोगों की दूरी बढ़ती जा रही है। लोगों और किताबों के बीच की इस बढ़ती दूरी को पाटने की अनोखी पहल मा0 सांसद तीरथ सिंह रावत द्वारा की जा रही है। शुक्रवार को रा0इ0का0 पौड़ी में पुस्तक वितरण सम्मान समारोह का आयोजन किया जायेगा। जिसके मुख्य अतिथि होंगे मा0 सांसद तीरथ सिंह रावत और विशिष्ट अतिथि स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी होगें। सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत राष्ट्रभाषा हिन्दी के प्रचार-प्रसार हेतु मा0 सांसद श्री तीरथ सिंह रावत की अनुशंसा पर पौड़ी गढ़वाल जिले के चयनित 108 स्कूलों/कॉलेजों (60 प्राथमिक/उच्च प्राथमिक, 32 उच्च विद्यालय, 16 कॉलेज) में हिंदी साहित्य से संबंधित हिन्दी के महान लेखकों की रचनाओं से समृद्ध एक मिनी लाइब्रेरी की पुस्तकें दी जायेंगी।
पुस्तक वितरण सम्मान समारोह में चार साहित्यकारों रामेन्द्र कुशवाहा, वरिष्ठ कथाकार, मनोहर चमोली, बाल साहित्यकार, वीरेन्द्र पंवार गढ़वाली सािहत्यकार, धीशराज शाह, जनकवि को मा0 सांसद जी द्वारा सम्मान पत्र एवं शाल देकर सम्मानित किया जायेगा। इसके अलावा कार्यक्रम में उपस्थित चयनित सभी 108 स्कूलों/कॉलेजों के प्रधानाचार्य/प्राध्यापक को मा0 सांसद जी द्वारा सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा और पुस्तकों का वितरण होगा।
********

 जयन्ती पर भाजपा के कार्यकर्ताओं ने स्वामी विवेकानन्द को याद किया

अल्मोड़ा :12 जनवरी(अशोक कुमार पाण्डेय) भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा आज स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर अल्मोड़ा इंटर कॉलेज में स्थित स्वामी जी की मूर्ति पर पुष्पांजलि व माल्यार्पण कर उन्हें याद किया इस अवसर पर उपस्थित भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष रमेश बहुगुणा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद एक राष्ट्रपुरुष थे जिन्होंने अल्पायु में ही पूरे विश्व को शांति का संदेश दिया तथा विश्व में भारत का नाम रोशन किया उन्होंने कहा कि युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जी की जयंती को युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है सभी युवा उनसे प्रेरणा लेकर समाज में नूतन के काम करें इस अवसर पर जिलाध्यक्ष रमेश बहुगुणा जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल निवर्तमान जिलाध्यक्ष रवि रौतेला जिला महामंत्री धर्मेंद्र बिष्ट जिला उपाध्यक्ष कैलाश गुरुरानी जिला मंत्री संजय डालाकोटी प्रधानाचार्य विजय रावत गोपाल सिंह नयाल मनोज जोशी अमित साह विनीत बिष्ट अर्जुन बिष्ट कमल बिष्ट आनंद कनवाल हरीश कनवाल आशीष कुमार अजय वर्मा पियूष कुमार सलमान अंसारी दिशांत पवार कविंद्र पांडे सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे ।