मुख्यमंत्री ने कोलकाता में राष्ट्रीय गंगा परिषद की द्वितीय बैठक में प्रतिभाग किया।#कई विधि अधिकारियों को समीक्षोपरांत पद से हटाया गया#।बधाई-आशीष त्रिपाठी सूचना विभाग के अपर निदेशक,डा.नितिन संयुक्त निदेशक तथा एल पी भट्ट सहायक निदेशक बने।# जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी विकासखंड एकेश्वर के ग्राम पंचायत कुरख्याल में चौपाल का आयोजन किया-www.janswar.com/

-अरुणाभ रतूड़ी

मुख्यमंत्री ने कोलकाता में राष्ट्रीय गंगा परिषद की द्वितीय बैठक में प्रतिभाग किया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को कोलकाता पश्चिम बंगाल में आयोजित राष्ट्रीय गंगा परिषद की द्वितीय बैठक में प्रतिभाग किया। प्रधानमंत्री ने बैठक को वर्चुअल सम्बोधित किया।
मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड में गंगा स्वच्छता एवं निर्मलता के लिये किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2019 में गंगा को आजीविका एवं विकास से जोड़ने के उद्देश्य से जो अर्थ गंगा मॉडल के रूप में दिया गया था उसके तहत उत्तराखण्ड राज्य ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य किये हैं। गंगा के मैनेजमेंट क्षेत्र में वनीकरण एवं वृक्षारोपण के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय कार्य किये गये हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में गंगा की सहायक नदियों के पुनर्जीवन हेतु नदी के किनारे पुराने बसे हुए शहरों के लिए विभिन्न विभागों के सहयोग से नदी केन्द्रित मास्टर प्लान भी बनाये जा रहे हैं। उत्तराखण्ड राज्य में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एन.एम.सी.जी.) के मार्गदर्शन में पूर्व के निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करते हुए गंगा की स्वच्छता, निर्मलता एवं अविरलता को बनाये रखने की दृष्टि से कुछ अन्य परियोजनाओं के प्रस्ताव एन.एम.सी.जी. को प्रेषित किये गये हैं तथा सहायक नदियों को लेकर कुछ प्रस्ताव और भी तैयार कराये जा रहे हैं।

**********

कई विधि अधिकारियों को समीक्षोपरांत पद से हटाया गया

उत्तराखण्ड शासन द्वारा मा0 उच्च न्यायालय, नैनीताल उत्तराखण्ड के समक्ष राज्य की ओर से पैरवी/बहस करने के लिए उत्तराखण्ड राज्य की ओर से विभिन्न पदों पर आबद्ध विधि अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा एवं सम्यक् विचारोपरांत पद से हटाया गया है। हटाए गए विधि अधिकारियों में अपर मुख्य स्थायी अधिवक्ता श्री अनिल कुमार बिष्ट, अपर मुख्य स्थायी अधिवक्ता सुश्री अंजली भार्गव, स्थायी अधिवक्ता श्री एन.पी.शाह, ब्रीफ होल्डर सुश्री इंदु शर्मा, श्री दीपक चुफाल, श्री पंकज नेगी एवं श्री हर्षित लखेड़ा शामिल है।

*******

बधाई-आशीष त्रिपाठी सूचना विभाग के अपर निदेशक,डा.नितिन संयुक्त निदेशक तथा एल पी भट्ट सहायक निदेशक बने।

शासन द्वारा सूचना विभाग में तीन अधिकारियों के पदोन्नति आदेश जारी हो गये हैं। वर्तमान संयुक्त निदेशक आशिष त्रिपाठी को अपर निदेशक और उप निदेशक डॉ नितिन उपाध्याय को संयुक्त निदेशक पद पर पदोन्नति प्रदान की गई है। यह पदोन्नतियाँ एक जनवरी से प्रभावी होंगी। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एल पी भट्ट को सहायक निदेशक बनाया गया है। महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी और अन्य विभागीय अधिकारियों ने सभी पदोन्नत अधिकारियों को बधाई दी है।

*********

जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ने एकेश्वर के कुरख्याल गांव में चौपाल का किया आयोजन।

जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी विभाग के तत्वाधान में आज विकासखंड एकेश्वर के ग्राम पंचायत कुरख्याल में ‘‘सरकार जनता के द्वार’’ कार्यक्रम के तहत चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, स्वच्छता, कृषि, उद्यान, महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण, प्रधानमंत्री आवास, एसएचजी, पशुपालन, उज्जवला एवं राशन वितरण तथा मनरेगा आदि योजनाओं की विभाग की योजनाओं और उनकी स्थिति व गांव की समस्याओं पर सुनवाई की गई।
जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राम सलोने ने कहा कि गांव में चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने अपनी-अपनी समस्याएं रखी। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि ग्रामवासियों का मुख्य व्यवसाय खेती करना है लेकिन जंगली जानवरों और आवारा पशुओं द्वारा नुकसान पहुंचाने से फसलों को नुकसान पहुँच रहा है। इस दौरान गांव में 5 स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 30 महिलाओं ने उन्हें प्रशिक्षण दिए जाने की मांग की गई। उन्होंने तत्काल सहायक खण्ड विकास अधिकारी से वार्ता की, जिसपर उनके द्वारा शीघ्र प्रशिक्षण कराये जाने का आश्वासन दिया गया। कहा कि ग्रामीणों ने यह भी अवगत कराया कि चालू वर्ष में 5 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास स्वीकृत हुए हैं लेकिन अभी तक कार्य आरंभ नही हुए हैं। जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ने गांव में प्रधानमंत्री आवास का स्थलीय सत्यापन भी किया, जिसमें गत वर्ष के एक पूर्ण आवास व एक अंतिम चरण में निर्माणाधीन है।
इस दौरान चौपाल में अपर सांख्यकीय अधिकारी राजेन्द्र कुमार, पर्यवेक्षक आईसीडीएस शारदा रानी, ग्राम प्रधान अनिल कुमार सहित अजीत चंदेल, अन्वेषक, शिवानी चौधरी तथा एडीओ कृषि, डीपीओ मनरेगा, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, पशुपालन विभाग, शिक्षा आदि विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।