पौड़ी:- सुगमता से मतदान हेतु सहायता चाहने वाले विशेष मतदाताओं ( PwDs, 80+) के बीच सक्षम ECI ऐप का प्रचार-प्रसार करें। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

‘‘निर्वाचन मैनुअल के साथ-साथ पूर्व के चुनाव संपादन के व्यावहारिक अनुभवों के अनुरूप चुनाव संपादन की तैयारी करें।‘‘

‘‘जोनल-सैक्टर मजिस्ट्रेट पोलिंग स्टेशन पर न्यूनतम बेसिक मतदाता सुविधाओं (ए0एम0एफ0) की उपलब्धता सुनिश्चित करें।‘‘

“No Vote to be left behind-कोई भी मतदाता पीछे न छूटे‘‘ की भावना के अनुरूप मतदाता जागरूकता अभियान चलायें।

सुगमता से मतदान हेतु सहायता चाहने वाले विशेष मतदाताओं ( PwDs, 80+) के बीच सक्षम ECI ऐप का प्रचार-प्रसार करें।

पौड़ी 21 फरवरी, 2024:- उपरोक्त दिशा-निर्देश मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ0 बी0 वी0 आर0 सी0 पुरूषोतम और अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डें द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के संबंध में गढ़वाल संसदीय लोकसभा क्षेत्र से जुड़े अधिकारियों को दिये गये।
जनपद पौड़ी, रूद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी का देवप्रयाग व नरेन्द्रनगर क्षेत्र तथा नैनीताल के रामनगर क्षेत्र के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिला निर्वाचन अधिकारियों, सहायक निर्वाचन अधिकारियों, नोडल अधिकारियों और संबंधित अन्य अधिकारियों से प्रजेन्टेशन के माध्यम से लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की तैयारियों की जानकारी ली।

उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्वाचन से जुड़े विभिन्न कार्यों को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप समय से संपादित करने हेतु गंभीरता से कार्य संपादन के निर्देश दिये। उन्होंने मतदान प्रतिशत बढ़ाने, ई0वी0एम0 का सही अनुपात में डिस्ट्रिव्यूशन और सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में विशेष ध्यान देने को कहा।

निर्देश दिये कि प्रत्येक जनपद इस बात पर विशेष ध्यान दें कि निर्वाचन नामावली में दर्ज सभी मतदाता अनिवार्य रूप से मतदान करें। इसके लिए उन्होंने अंतर्विभागीय, समाज के विभिन्न घटक, राजनीतिक दलों इत्यादि सभी से बेहतर समन्वय और संयुक्त प्रयासों से मतदान बढ़ाने को कहा। उन्होंने PwDs (पर्सन विद डिसएविलिटी) वोटर और 80 वर्ष से उपर के मतदाताओं के मध्य सक्षम (Saksham)ECI ऐप का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने को कहा तथा इन मतदाताओं को मतदान देने हेतु यदि किसी सहयोग की अपेक्षा हो तो वे सक्षम ऐप पर अपनी डिमांड दर्ज कर सकते है, इस बात को बताने को कहा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पोलिंग बूथ के कैम्पस में पहली बार मतदान करने वाले और सबसे वरिष्ठ मतदाताओं के आकर्षण हेतु सेल्फी प्वाइंट बनाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने फाइन्ड बेसिक रिजन और फाइन्ड बेसिक सॉल्युशन की अवधारणा पर कार्य करने को कहा।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे ने नोडल अधिकारियों से उनकी तैयारियों की जानकारी लेते समय निर्देश दिये कि सभी अधिकारी ई0सी0आई0 की गाइडलाइन का ठीक से अध्ययन करें, प्रशिक्षण को गंभीरता से लें, अपने कार्य ठीक से समझकर समय से दायित्वों का संपादन करें। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र मे अपेक्षित सुधार किये जाने की जरूरत है उसको प्राथमिकता से लेते हुए तत्काल सुधार करें। उन्होंने सभी जोनल-सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रत्येक बूथ पर ए0एम0एफ0 (न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं) शौचालय, पेयजल, विद्युत, रैम्प, आसान पहुुंच व सुगम निगासी, फर्नीचर इत्यादि उपलब्ध हो, इस बात को सुनिश्चित करने को कहा।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रताप शाह ने निर्देश दिये कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के साथ-साथ पूर्व के चुनाव अनुभवों को भी ध्यान में रखते हएु कार्यों का संपादन करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न तैयारियों का समय-समय पर प्रेषित किए जाने वाले विवरण को भी समय से प्रेषित करें।

आयोजित बैठक रिर्टनिंग अधिकारी गढ़वाल लोकसभा/जिला निर्वाचन अधिकारी पौड़ी डॉ0 आशीष चौहान, जिला निर्वाचन अधिकारी चमोली हिमांशु खुराना, एसएसपी पौड़ी श्वेता चौबे, एस.पी रूद्रप्रयाग विशाखा बधाने, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ईला गिरी, रूद्रप्रयाग श्याम सिंह राणा, सी0ओ0 चमोली प्रमोद शाह सहित विभिन्न जनपदों के अधिकारी व कार्मिक उपस्थित थे।—जिला सूचना अधिकारी, जनपद पौड़ी गढ़वाल।