पूर्व राष्ट्रपति कोविंद 14 अप्रैल को तीन दिन के भ्रमण पर देहरादून आएंगे। # राज्यपाल ने बैशाखी पर्व  व भारत रत्न डा0 भीम राव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई व शुभकामनाएं दी।#मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी #अल्मोड़ा ने खूँट-धामस क्षेत्र की नुक्कड़ सभा में भाजपा सरकारों की संविधान विरोधी निर्णयों को रखा। -www.janswar.com    

 

-अरुणाभ रतूड़ी

 

पूर्व राष्ट्रपति कोविंद14 अप्रैल को तीन दिन के भ्रमण पर देहरादून आएंगे।

 

राजभवन देहरादून 13 अप्रैल, 2023

भारत के पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद दिनांक 14 अप्रैल, 2023 से तीन दिन के उत्तराखण्ड भ्रमण पर आ रहे हैं। अपने भ्रमण के दौरान वे राजभवन में भी प्रवास करेंगे। राजभवन में उनके सम्मान में राजकीय भोज का भी आयोजन किया गया है। दिनांक 15 एवं 16 अप्रैल को पूर्व राष्ट्रपति श्री कोविंद, लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग करेंगे इस दौरान उनके साथ राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) भी मौजूद रहेंगे।

अपने भ्रमण के दौरान श्री कोविंद 14 अप्रैल को गढ़ी कैंट, देहरादून में भारत रत्न डॉ भीमराव अम्बेड़कर की मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगे। इस मूर्ति के साथ उनका विशेष लगाव रहा है।

……….0……….

राज्यपाल ने बैशाखी पर्व  व भारत रत्न डा0 भीम राव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई व शुभकामनाएं दी।

राजभवन देहरादून 13 अप्रैल, 2023

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने बैसाखी पर्व के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा कि बैसाखी का पर्व उमंग, उत्साह व खुशहाली का पर्व है। यह त्यौहार हमें सुख-समृद्धि और एकता का संदेश देता है। बैसाखी का त्यौहार हमारे देश की समृद्धशाली कृषि परम्परा और संस्कृति का परिचायक है। सिख पंथ के गुरु गोविंद सिंह जी ने इसी दिन खालसा पंथ की स्थापना भी की थी। उनका जीवन हमें त्याग और बलिदान की प्रेरणा देता है। राज्यपाल ने इस पावन पर्व पर सभी प्रदेशवासियों की खुशहाली व सुख समृद्धि की कामना की है।

राज्यपाल ने भारत रत्न डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई देत हुए अपने संदेश में कहा कि सामाजिक न्याय व समतामूलक समाज के प्रबल पक्षधर डा0 अम्बेडकर दलितों, गरीबों और निराश्रित वर्ग के उत्थान के लिए जीवन पर्यन्त समर्पित रहे। उन्होंने समाज के सबसे गरीब और वंचित वर्ग के लाखों लोगों को आशा दी। हमें उनके जीवन दर्शन का अनुसरण करते हुए समतामूलक समाज की स्थापना के लिए संकल्प लेना चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि भारतीय संविधान के निर्माण के प्रयासों हेतु हम उनके सदा आभारी रहेंगे।

 

**********

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को भीमराव अम्बेडर  जयन्ती की बधाई व शुभकामनाएं दी

डॉ.भीमराव अम्बेडकर जयन्ती’ की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि सामाजिक न्याय के लिये डॉ. अम्बेडकर का योगदान अविस्मरणीय है। उन्होंने देश की एकता, अखंडता और सामाजिक समभाव को मजबूत बनाने वाला संविधान दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने दलित एवं वंचित वर्गों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा और समाज में बराबरी का हक दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने भारतीय संविधान की संरचना में उल्लेखनीय योगदान देते हुए दलितों व कमजोर वर्ग के लोगों को आगे बढ़ाने में प्रभावी पहल की है।

**********

अल्मोड़ा ने खूँट-धामस क्षेत्र की नुक्कड़ सभा में भाजपा सरकारों की संविधान विरोधी निर्णयों को रखा।     

अल्मोड़ा(अशोककुमार पाण्डेय)- अखिल भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस के जय भारत सत्याग्रह यात्रा के क्रम में अल्मोड़ा विधानसभा के हवालबाग क्षेत्र पंचायत के न्याय पंचायत खूँट-धामस में काँग्रेस पार्टी ने जनता के समक्ष नुक्कड़ सभा के द्वारा केन्द्र की मोदी सरकार की संविधान विरोधी कृत्यों को रखा। सभा में विधायक मनोज तिवारी ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार अंहकार के आखंड में डूब चुकी हैं। देश के संविधान के विरूद्ध निर्णय लेकर काँग्रेस के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता को संविधान विरूद्ध रद्द करके संविधान की मूल अवधारणा पर चोट पँहुचाकर आज अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला हो रहा हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार पूँजीपतियों की कठपुतली बनकर देश में मँहगाई, बेरोजगारी, भष्ट्राचार, कुशासन से आम जनता में भय पॆदा कर रही हैं। जिसके विरोध के लिए अब प्रत्येक व्यक्ति को सत्याग्रह यात्रा से परिवर्तन का आगाज करना हैं।
जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह भोज गुडडू ने कहा देश का भविष्य काँग्रेस पार्टी के हाथों में सुरक्षित हैं। आज देश में धर्म, जाति का जहर घोलकर राजनीति का पतन भाजपा द्वारा किया जा रहा हैं। जिस संविधान को बनाने के लिए भारतरत्न डा. बाबा साहेब अम्बेडकर ने देश की भावनाओं एंव समानता ऒर समता मूलक समाज की रक्षा के लिए बनाया था। आज छद्मम भाजपा की सरकार उसको तोड़कर धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र की अवधारणा को नष्ट कर रही हैं। उन्होंने जनता एंव काँग्रेसजनों से सत्याग्रह के माध्यम मोदी एंव धामी सरकार की पोल खोलने का आह्वान किया।
सभा में ब्लॉक अध्यक्ष देवेंद्र बिष्ट,पूर्व जिला पंचायत सदस्य बिशन सिंह बिष्ट, ब्लाँक उपाध्यक्ष आनंद बिष्ट,चंदन सिंह भोज,आनंद सिंह, ललित पंत,लाल सिंह,खीम सिंह,हिमांशु बिष्ट,विक्की बिष्ट, नारायण सिंह,सुरेश लाल,चंदन बिष्ट,महेंद्र बिष्ट,गोकुल बिष्ट, सूरज बिष्ट मोहित बिष्ट,चंदन सिंह बिष्ट, धीरज बिष्ट,माया देवी,सरोज बिष्ट, माया बिष्ट, सुनीता बिष्ट, हेमा बिष्ट, मोहनी बिष्ट,गंगा देवी सहित अनेक काँग्रेसजन एंव जनता उपस्थित थी।

**********

 1-एम्स में नर्सिंग शिक्षा पर सम्मेलन का आयोजन

एम्स ऋषिकेश में कॉलेज ऑफ नर्सिंग के तत्वावधान में ‘नर्सिंग शिक्षा: मापन और मूल्यांकन’ विषयक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद के वित्तीय सहयोग से आयोजित इस सम्मेलन में देशभर से आए विषय विशेषज्ञों ने व्याख्यान माला प्रस्तुत की।

नर्सिंग शिक्षा पर आधारित सम्मेलन का एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह और डीन एकेडमिक्स प्रोफेसर जया चतुर्वेदी ने संयुक्त रूप से विधिवत उद्घाटन किया।

कार्यक्रम में उत्तराखंड नर्सिंग काउंसिल के रजिस्ट्रार प्रोफेसर आरके शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की ।

2-एम्स में सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन

यूथ 20 कार्यक्रमों की श्रंखला के तहत 12 अप्रैल को सुरक्षित मातृत्व दिवस के अवसर पर एम्स ऋषिकेश में प्रसूति एवं स्त्री रोग इकाई में संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.)मीनू सिंह के मार्गदर्शन में मातृ एवं नवजात स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान उन्होंने बच्चे के साथ-साथ मां को स्वस्थ रखने के महत्व पर प्रकाश डाला।

3-पूर्व आउटसोर्स सुरक्षाकर्मियोंको वर्तमान आउटसोर्स कंपनी में समायोजित किया जाएगा

पूर्व आउटसोर्स सुरक्षा कार्मिकों द्वारा जिला प्रशासन को दिए गए प्रत्यावेदन के आलोक में आज दिनांक 13.04.2023 (बृहस्पतिवार) को एम्स के प्रशासनिक अधिकारियों तथा उक्त कार्मिकों के बीच बैठक हुई ।
जिसमें उनकी मांगों पर विचार विमर्श किया गया। संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह की देखरेख में आयोजित बैठक में एम्स के अधिकारियों व जिला प्रशासन के नुमाइंदों ने हिस्सा लिया। बैठक में एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह ने उक्त कर्मियों को आश्वस्त किया कि वर्तमान
में एम्स में सेवा प्रदान कर रहीं आउटसोर्स एजेंसियों को उक्त कर्मियों को सेवा का अवसर प्रदान करने के लिए निर्देशित किया जाएगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सत्यनिष्ठा से कार्य करने वाले सभी आउटसोर्स कर्मियों को आउटसोर्सिंग द्वारा समायोजित कर लिया जाएगा।

*********