डोईवाला:- डोईवाला में शवदाह गृह के लिए वित्तीय स्वीकृति देने पर पार्षद ने जताया मंत्री अग्रवाल का आभार। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

डोईवाला 21 फरवरी 2024:- डोईवाला में अंतिम संस्कार के लिए शवदाह बनाने को लेकर लंबे समय से मांग चली आ रही थी। इस मांग के लिए शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने नगर पालिका डोईवाला के प्रस्ताव को वित्तीय स्वीकृति प्रदान की। जिस पर पालिका के पार्षदों के प्रतिनिधि दल ने मंत्री अग्रवाल का आभार प्रकट किया।

पार्षद गौरव मल्होत्रा ने मंत्री डॉ अग्रवाल का आभार प्रकट करते हुए कहा कि डोईवाला की जनता को अंतिम संस्कार के लिए लंबे समय से दिक्कतें पैदा हो रही थी। कहा कि स्थायी शवदाह गृह बनाने को लेकर लोगों की मांग लगातार उठायी जा रही थी। जिस पर सहमति न मिलने के कारण मांग अधूरी ही रह जाती थी।

पार्षद गौरव ने कहा कि नगर पालिका परिषद डोईवाला के प्रस्ताव को मंत्री डॉ अग्रवाल ने गंभीरता से लेते हुए इस पर सहमति दी। साथ ही एक करोड़ 23 लाख 16 हजार रूपये की वित्तीय स्वीकृति भी दी है।

शहरी विकास मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि डोईवाला में स्थायी शवदाह गृह नहीं होने से दिक्कतें पैदा होती थी। कहा कि वर्षाकाल के दौरान यह परेशानी अधिक होने के चलते वर्षों से स्थायी शवदाह गृह की मांग लगातार की जा रही थी। डा. अग्रवाल ने बताया कि उनका गृहक्षेत्र भी डोईवाला होने से यह आवश्यकता उन्हें भी महसूस हुई है।

डा. अग्रवाल ने बताया कि नगर पालिका परिषद डोईवाला की ओर से शवदाह गृह के निर्माण को प्रस्ताव भेजा गया। जिसे अति आवश्यक पाते हुए उन्होंने अपना अनुमोदन प्रदान किया है। उन्होंने बताया कि यह शवदाह गृह डोईवाला-ऋषिकेश के मार्ग के समीप सौंग नदी के बायीं ओर बनाया जाएगा।

डा. अग्रवाल ने बताया कि शवदाह गृह के लिए 01 करोड़ 23 लाख 16 हजार रूपये पर उनकी ओर से स्वीकृति दी गई है। बताया कि जल्द ही जीओ जारी कर इसका निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। जिससे डोईवाला की जनता को इस बड़ी परेशानी से निजात मिल सकेगी और शव का अंतिम संस्कार सुरक्षात्मक तरीके से हो सकेगा।

डा. अग्रवाल ने बताया कि 123.16 लाख की लागत से बनने वाले शवदाह गृह में लकड़ी का गोदाम, प्रतीक्षालय, केयर टेकर रूम, शौचालय, चार अंतिम संस्कार के लिए चिमनीनुमा शेड, अंतिम संस्कार पूजा स्थल, पाथवे का निर्माण आदि किया जाएगा।

आभार प्रकट करने वालों में पार्षद गौरव मल्होत्रा, पार्षद प्रतिनिधि भारत भूषण, पार्षद अब्दुल कादिर, संजय खत्री, अनुज, बलविंदर, मनीष धीमान, नागेंद्र नागी आदि उपस्थित रहे।