टिहरी:- जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

टिहरी दिनांक 21 फरवरी 2024:- जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुये मा. सांसद ने अधिकारियों को केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओ से समाज के प्रत्येक नागरिक को प्राथमिकता के आधार पर लाभान्वित करने के निर्देश दिये। बैठक में मा. सदस्यों द्वारा पिछली बैठक में उठाये गये मुददों पर क्या प्रगति हुई की जानकारी चाही गयी है जिस पर विभाग वार अपने अपने विभागों से सम्बन्धित तथा किए गए कार्यो की जानकारी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों ने दी। दिशा की पिछली बैठक में जिन सड़को की खराब दशा थी उनमें अधिकांश सड़को को ठीक कर दिये जाने की बात सम्बन्धित विभागों द्वारा बतायी गयी।
दिशा की बैठक में विभागवार समीक्षा करते हुये मा. सासंद द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिये कि घर पर प्रसव को शुन्य करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई परिवार घर पर प्रसव को सुरक्षित मानता है तो ये गलत है इस परम्परा को बदलना होगा तथा हर हाल में अस्पताल में प्रसव करायें। उन्होंने कहा कि सभी सीएचसी पीएचसी में स्वास्थ्य उपकरण दवाईयां व स्टाप की भी पर्याप्त व्यवस्था रखें।

विधायक घनसाली शक्तिलाल शाह द्वारा सुझाव दिया गया कि मनरेगा में अच्छे कार्य करने वाले ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत किया जाए जिससे जनपद के अन्य गांवों में भी इसका अच्छा प्रभाव पड़ेगा और मनरेगा से अधिक से अधिक लोगो को लाभ मिल सकेगा। उन्होंने दूरसंचार विभाग के द्वारा जनपद में कन्क्टीविटी हेतु लगाये जाने वाले टावरों को समयान्तर्गत लगाने तथा सेन्दुल महाविद्यालय के समीप वाले टावर को जल्द लगाने की बात कही जिस पर मा. सांसद ने बीएसएनएल के अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। मा. सांसद ने कहा कि जब दूर संचार विभाग की बैठक होती है तो उसमें जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करें ताकि वे अपना पक्ष भी रख सकें।

जल जीवन मिशन के तहत कराये गये कार्यो की समीक्षा के दौरान मा. सदस्यों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में पेयजल सम्बन्धी समस्या रखी जिस पर मां सांसद ने पेयजल से जुडे विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसी भी ग्राम पंचायत में जल जीवन मिशन के कार्य के पूर्ण होने के पश्चात ग्राम पंचायत की खुली बैठक करायें तथा सबको पेयजल सुविधा मिलने के बाद सम्बन्धित कार्यदायी को भुगतान करें। समीक्षा के दौरान बन्दरों व अन्य जंगली जानवरों द्वारा फसलों व मानव क्षति की शिकायत पर वन विभाग द्वारा बताया गया कि इस वर्ष 11 सौ बन्दरों का बद्धियाकरण किया गया है तथा आगे भी इस कार्रवाही को गतिमान रखेगें। समाज कल्याण विभाग द्वारा पेंशन वितरण की जानकारी दी गयी जिस पर मा. सांसद द्वारा समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन लोगों को पेंशन दी जाती उनके खाते से आहरण वितरण की भी जानकारी लें तथा लोगों को पेंशन धनराशि की भी जानकारी साझा करें। उन्होंने निर्देश दिये कि दिव्यांगजनों की सुविधा हेतु बनाये जा रहे कार्ड समयावधि के अन्तर्गत पात्र व्यक्ति को उपलब्ध करायें तथा शेष पात्र लाभार्थियों के कार्ड भी जल्दी बनायें। शिक्षा विभाग के जर्जर भवनों को तत्काल ठीक करने के निर्देश दिये गये।

समिति के सदस्य चतर सिंह द्वारा क्वीली पालकोट क्षेत्र में विद्युत वितरण की समस्या रखते हुये कहा कि इस क्षेत्र में श्रीनगर से सप्लाई की बजाए चम्बा क्षेत्र से सप्लाई दी जाए जिससे इस क्षेत्र की समस्या हल होगी क्योंकि श्रीनगर से विद्युत सप्लाई बार बार बाधित होती रहती है जिस पर विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि श्रीनगर में नये पॉवर हाऊस बन गया है जिससे सप्लाई में अब कोई समस्या नही होगी तथा चम्बा से सप्लाई देने में लाईन पर लोड़ पड़ने की बात कही इस पर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि एक समुह गठित कर विद्युत सम्बन्धी समस्याओं का निराकरण करें।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश नौटियाल, दिनेश डोभाल, ब्लाक प्रमुख चम्बा शिवानी बिष्ट, जाखणीधार सुनीता देवी, घनसाली बसुमति घणान्ता, सीडीओ अभिषेक त्रिपाठी, डीएफओ पुनीत तोमर, पीडी डीआरडीए विवेक कुमार उपाध्याय, मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल सहित मा. सदस्य एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।