सरकारी और विभागीय भूमि का सत्यापन, चिन्हीकरण और डिमार्केशन करना सुनिश्चित करें।क्षतिग्रस्त पोलिंग बूथ का भौतिक सत्यापन कर सूचना प्रस्तुत करें।##जोशीमठ क्षेत्रान्तर्गत सलूड़ में वाहन दुर्घटना, SDRF ने किया रेस्क्यू ।##SDRF उत्तराखंड पुलिस को बहनों ने बांधे रक्षा सूत्र, वाहिनी मुख्यालय में धूमधाम से मनाया गया रक्षाबंधन पर्व।##भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत का जन्म दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान गोविंद बल्लभ पंत की मूर्ति/चित्र का माल्यार्पण किया जाएगा।##www.janswar.com

अरुणाभ रतूड़ी जनस्वर

जनपद पौड़ी समाचार 

सरकारी और विभागीय भूमि का सत्यापन, चिन्हीकरण और डिमार्केशन करना सुनिश्चित करें।क्षतिग्रस्त पोलिंग बूथ का भौतिक सत्यापन कर सूचना प्रस्तुत करें।

सरकारी और विभागीय भूमि का सत्यापन, चिन्हीकरण और डिमार्केशन करना सुनिश्चित करें।क्षतिग्रस्त पोलिंग बूथ का भौतिक सत्यापन कर सूचना प्रस्तुत करें। उपरोक्त दिशा-निर्देश जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने एनआईसी कक्ष से भौतिक और वर्चुअल माध्यम से आयोजित की गयी सरकारी भूमि के रिकॉर्ड मैनेजमेंट और क्षतिग्रस्त पोलिंग स्टेशन के सुधारीकरण से संबंधित बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिये।
जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग और सभी नगर निकायों (नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायत) के अधिकारियों को अपने-अपने स्वामित्व के अंतर्गत दर्ज भूमि के पूराने रिकॉर्ड को चैक करते हुए भूमि की विभिन्न श्रेणियों, अन्य विभागों से साझा की गयी भूमि, अतिक्रमण भूमि इत्यादि को अलग-अलग आइडेंटीफाई करते हुए उसका भौतिक रूप से सत्यापन करने तत्पश्चात डिमार्केशन तथा यदि भूमि पर किसी का अतिक्रमण है तो उसे अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिये।
उन्होंने मूल रिकॉर्ड का अध्ययन करते हुए समय-समय पर अन्य विभागों को दी गई भूमि तथा अलग-अलग श्रेणी की भूमि का वर्गीकरण और पहचान करते हुए लैंड रिकॉर्ड को अपडेट करने के निर्देश दिये। इसके लिए जिलाधिकारी ने लैंड रिकॉर्ड के अध्ययन करने तथा भौतिक रूप से भूमि का सत्यापन, चिन्हीकरण व डिमार्केशन करने हेतु टीमें बनाकर दायित्व सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व विभाग के साथ-साथ नगर निकायों की अपनी भूमि के रिकॉर्ड का इसी तरह सत्यापन, चिन्हीकरण, डिमार्केशन और यदि किसी तरह का अतिक्रमण है तो उसे अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश भी दिये।
भूमि रिकॉर्ड और मौके पर सत्यापन के कार्य को उन्होंने गंभीरता से और ध्यानपूर्वक करने को कहा तथा इस बात से भी आगाह किया कि लैंड रिकॉर्ड के सत्यापन और सर्वे में यदि किसी तरह की लापरवाही व हेराफेरी की जाती है तो अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।
इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में ऐसे पोलिंग स्टेशन जो क्षतिग्रस्त स्थिति में है तथा यदि उन सभी का अभी तक स्थलीय निरीक्षण व सत्यापन करना शेष है तो तत्काल सत्यापन करते हुए विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
बैठक में उपजिलाधिकारी सदर अबरार अहमद, सहायक निर्वाचक अधिकारी राजेंद्र सिंह अधिकारी, सफाई निरीक्षक नगर पालिका हेंमत, सहायक भूलेख अधिकारी पूरन प्रकाश एनआईसी कक्ष में उपस्थित थे तथा अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्मय से बैठक से जुड़े हुए थे।

*******

SDRF उत्तराखंड पुलिस को बहनों ने बांधे रक्षा सूत्र, वाहिनी मुख्यालय में धूमधाम से मनाया गया रक्षाबंधन पर्व।

रानीपोखरी- क्षेत्र की स्थानीय महिलाओं तथा सामाजिक कार्यकत्रियों द्वारा कमान्डेंट SDRF श्री मणिकांत मिश्रा व वाहिनी में उपस्थित अन्य कार्मिकों को रक्षा सूत्र #राखी बांधते हुए पावन रक्षाबंधन पर्व मनाया गया। इस पर्व को हर्षोल्लास से मनाए जाने के दौरान सभी का एक-दूसरे के प्रति प्रेम व उत्साह देखने योग्य रहा। बहनों द्वारा भाइयों की दाहिनी कलाई पर राखी बाँधते हुए उनके अच्छे स्वास्थ्य और लम्बे जीवन की कामना की गई वहीं दूसरी तरफ भाइयों द्वारा अपनी बहनों की हर हाल में रक्षा करने का संकल्प लिया गया। वाहिनी मुख्यालय प्रांगण में पधारी बहनों की ओर से श्रीमती सविता शाह, जिला अध्यक्ष महिला मोर्चा द्वारा कहा गया कि SDRF सदैव विषम परिस्थितियों के बीच कार्य करती है ऐसे में हम बहनों की हार्दिक इच्छा थी कि SDRF में कार्यरत भाईयों के लंबे व सुरक्षित जीवन की कामना करते हुए इनकी कलाई में रक्षासूत्र बांधे। ताकि ऐसे जोखिम भरे कार्यों को करते वक़्त ये रक्षा सूत्र इनकी सदैव सुरक्षा कर व हमारे वीर भाईयों को हौसला भी प्रदान करता रहे।

कमान्डेंट महोदय द्वारा वाहिनी प्रांगण में आने के लिए सभी बहनों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि SDRF उत्तराखंड पुलिस का कार्य अत्यधिक जोखिम भरा है, हमारे जवान अपनी जान को जोखिम में डालकर कठिन परिस्थितियों में लोगों के जीवन की रक्षा करते है। ऐसे में आप लोगों द्वारा अपना अनमोल समय निकालकर प्रेमपूर्वक निस्वार्थ भाव से हमारे लंबे जीवन की कामना के लिए हमारी कलाई पर जो रक्षा सूत्र बांधा है उसके लिए हम अत्यंत हर्षित एवं गर्वान्वित महसूस कर रहे है। SDRF की ओर से कमांडेंट महोदय ने सभी बहनों की रक्षा का संकल्प लिया और अधीनस्थ पुलिस कर्मियों को भी बहनों की रक्षा हेतु सदैव तत्पर रहने हेतु प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर वाहिनी मुख्यालय से श्री राजीव रावत, शिविरपाल, श्री प्रमोद रावत, निरीक्षक, श्रीमती ललिता नेगी, श्री विजय प्रसाद रयाल, उपनिरीक्षक, श्री जयपाल राणा व स्थानीय क्षेत्र से श्रीमती कविता शाह (जिला अध्यक्ष महिला मोर्चा) श्रीमती गीतांजलि रावत (जिला महामंत्री), रीना चौहान( जिला सदस्य) सुचिता रावत (मंडल अध्यक्ष), बबिता तिवारी (ग्राम प्रधान), पूजा पुंडीर, संध्या पुरोहित, विजयलक्ष्मी पुंडीर, अनिता देवी, रश्मि, गायत्री नेगी, महेश्वरी नेगी, कृष्णा नेगी, रेखा रावत, सरोज, उषा रावत, कांता नेगी, सीमा बहुगुणा, सोनू, सरिता सोलंकी, सीमा, देवेश्वरी इत्यादि महिलाये उपस्थित रही।

*****

जनपद चमोली समाचार

जोशीमठ क्षेत्रान्तर्गत सलूड़ में वाहन दुर्घटना, SDRF ने किया रेस्क्यू ।

देर रात्रि कोतवाली जोशीमठ द्वारा SDRF को सूचित किया गया कि जोशीमठ से 02 किलोमीटर की दूरी पर एक आल्टो कार खाई में दुर्घटनाग्रस्त हो गयी है। उक्त सूचना पर जोशीमठ से HC महेश ऐठानी के हमराह रेस्क्यू टीम आवश्यक उपकरणों के साथ तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई। घटनास्थल पर एक ऑल्टो कार (UK11B2096) अनियंत्रित होने से लगभग 100 मीटर गहरी खाई में दुर्घटनाग्रस्त हुई थी, उक्त कार में 05 लोग सवार थे। SDRF रेस्क्यू टीम द्वारा त्वरित राहत एवं बचाव अभियान चलाते हुए रात्रि के घनघोर अंधेरे व अत्यधिक दुर्गम परिस्थितियों के बीच 02 घायलों को रेस्क्यू कर अस्पताल भिजवाया जबकि एक व्यक्ति की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गयी थी जिसके शव को बरामद कर जिला पुलिस के सुपर्द किया गया। इसके अतिरिक्त 02 लोग सामान्य घायल थे जो स्वयं ही बाहर आ गए थे।

घायलों का विवरण:-
1. सोभन चौहान पुत्र श्री पूरण सिंह चौहान, 26 वर्ष,
2. संदीप चौहान पुत्र श्री धर्म सिंह चौहान, 30 वर्ष
3. सौरभ चौहान पुत्र श्री भरत सिंह, 20 वर्ष (सामान्य घायल)
4. किशोर चौहान पुत्र श्री वीरेंद्र सिंह चौहान, 28 वर्ष (सामान्य घायल)

*****

जनपद रुद्रप्रयाग समाचार 

भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत का जन्म दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान गोविंद बल्लभ पंत की मूर्ति/चित्र का माल्यार्पण किया जाएगा।

विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी जनपद के समस्त शासकीय कार्यालयों में भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत का जन्म दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान गोविंद बल्लभ पंत की मूर्ति/चित्र का माल्यार्पण किया जाएगा। साथ ही उनके द्वारा साहित्यिक सामाजिक व स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान पर विचार-विमर्श/व्याख्यान किया जाएगा।
अपर जिलाधिकारी बीर सिंह बुदियाल ने उक्त आशय की जानकारी देते हुए अवगत कराया कि आागामी 10 सितंबर, 2023 को प्रातः 10ः30 बजे जनपद के समस्त शासकीय कार्यालयों में भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत जी का 136वां जन्म दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान उनके चित्र पर माल्यार्पण करते हुए उनके साहित्यिक सामाजिक व स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान पर भी विचार-विमर्श व व्याख्यान किया जाएगा। उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।