जिलाधिकारी ने आयोजित की भूमि स्थानांतरण से संबंधित समीक्षा बैठक#एन.सी.ओ.आर.डी.के तहत सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ करवायी गयी जनपद स्तरीय कमेटी की मासिक बैठक# रुद्रप्रयाग में 18 सड़क मार्ग बन्द। जिला प्रशासन की त्वरित कार्यवाही के कारण गंगनानी बस दुर्घटना में घायल 28 लोगों की जान बची। www.janswar.com

अरुणाभ रतूड़ी जनस्वर 

 

जनपद पौड़ी गढवाल समाचार

जिलाधिकारी ने आयोजित की भूमि स्थानांतरण से संबंधित समीक्षा बैठक

संबंधित विभाग, उप जिलाधिकारी और वन विभाग आपसी समन्वय से लैंड ट्रांसफर के मामले करें निस्तारित

लैंड ट्रांसफर के पुराने प्रकरणों को मिशन मोड पर निस्तारित करने के दिए निर्देश

पौडी़:दिनांक 21 अगस्त 2023: जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने संबंधित उप अधिकारियों, विभाग अधिकारियों और वन विभाग के अधिकारियों की वन भूमि स्थानांतरण से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित करते हुए आवश्यक दिशा- निर्देश दिए।

उन्होंने निर्देशित किया कि लैंड ट्रांसफर के जितने भी पुराने प्रकरण है उनको मिशन मोड पर निस्तारित करें।

जिला अधिकारी ने कहा कि विभिन्न निर्माण कार्यों और विकास कार्यों के लिए कार्यशाई संस्था की ओर से और विभिन्न विभागों की ओर से उनकी आवश्यकता के लिए जितने भी भूमि से संबंधित प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं उन प्रस्ताव के अनुरूप संबंधित अधिकारी कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों, निकायों और विकासखण्ड स्तर से जो भी भूमि हस्तांतरण के सम्बन्धित आपत्तियां आनी है उनको भी तत्काल फील्ड सर्वे करते हुए देना सुनिश्चित करें।

बैठक में डीएफओ अनिरुद्ध स्वप्निल, उप जिलाधिकारी अबरार अहमद, शालिनी मौर्यसहित संबंधित अधिकारी कैंप कार्यालय में उपस्थित थे तथा अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्यम से बैठक से जुड़े हुए थे।

*********

जनपद चमोली समाचार

एन.सी.ओ.आर.डी.के तहत सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ करवायी गयी जनपद स्तरीय कमेटी की मासिक बैठक

वर्तमान में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति/कारोबार पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से गठित NCORD कमेटी की आज दिनाँक 21/08/2023 को विकास भवन सभागार गोपेश्वर में मुख्य विकास अधिकारी श्री ललित नारायण मिश्र की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय एन0सी0ओ0आर0डी0 ( Narco Coordination Center) की मासिक बैठक सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ आहूत की गयी।
चमोली जनपद को नशामुक्त करने हेतु उक्त बैठक में महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई:-
1- कारागार में निरुद्ध ऐसे कैदी जो नशे के आदी है उनकी जेल अधीक्षक द्वारा समय-समय पर काउंसलिंग करायी जाएगी।
2- विद्यालयों में योग एवं मेडिटेशन कार्यक्रम आयोजित किये जायें।
3- स्वास्थ्य विभाग,ड्रग इंस्पेक्टर व पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त रुप से हर माह 02 बार अनिवार्य रुप से जनपद के समस्त तहसीलों में मेडिकल स्टोरों पर छापेमारी की जाए।
4- राष्ट्रीय राजमार्गों पर भांग की खेती न करने के संबंध में फ्लैक्सी बैनर लगाये जाएंगे।
5- विद्यालयों में “एक युद्ध नशे के विरुद्ध” के संबंध में स्लोगन व लेखन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।
6- नशा मुक्ति से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम एवं रैली आदि का आयोजन किया जाए।
मुख्य विकास अधिकारी महोदय ने जनपद को नशामुक्त करने के लिए विभाग को पुलिस विभाग का सहयोग करने हेतु निर्देशित किया गया।
उक्त बैठक में सभी विभागों को भविष्य में आपसी समन्वय स्थापित करते हुए चमोली जनपद में नशे को जड़ से मिटाने तथा ड्रग्स के स्त्रोत तक पहुँचते हुए रोकथाम हेतु नियमानुसार कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

**********

जनपद रुद्रप्रयाग समाचार

जनपद में हो रही बारिश के कारण जनपद में 18 सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं जिन्हें यातायात हेतु सुचारू करने की कार्यवाही गतिमान है। अवरुद्ध सड़क मार्ग में 06 सड़कें लोक निर्माण विभाग रुद्रप्रयाग, 04 सड़कें लोक निर्माण विभाग ऊखीमठ, 05 सड़कें पीएमजीएसवाई रुद्रप्रयाग तथा पीएमजीएसवाई जखोली की 03 सड़कें अवरुद्ध है।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने अवगत कराया है कि जो सड़क मार्ग भारी बारिश के कारण अवरुद्ध हैं उनमें नगरासू-डांडाखाल-धनपुर मोटर मार्ग के किमी 01 में मार्ग का 20 मीटर भाग पूर्णतया वासआउट हो गया है जिस कारण मार्ग यातायात हेतु पूर्णतया बंद है। मार्ग के 25 अगस्त, 2023 तक खुलने की संभावना है। छेनागाड़-बक्सीर मोटर मार्ग के किमी 01, 03 व 05 में दीवार क्षतिग्रस्त व भूधंसाव तथा मार्ग वासआउट होने से यातायात हेतु अवरुद्ध हो गया है जिसकी 25 अगस्त, 2023 तक खुलने की संभावना है। रतनपुर बैंड से अंदरिया खेड़ा घेंघडखाल मोटर मार्ग किमी 04 में भू-स्खलन व दीवार क्षतिग्रस्त होने से मार्ग यातायात हेतु अवरुद्ध हो गया है जिसे खोलने का प्रयास किया जा रहा है। गैंठाणा सिरवाड़ी मोटर मार्ग किमी 01 व 02 में मलवा बोल्डर आने से मार्ग यातायात हेतु अवरुद्ध हो गया है जिसे खोलने का प्रयास किया जा रहा है।
उन्होंने अवगत कराया कि मयाली-गुप्तकाशी मोटर मार्ग के किमी 20 में मलवा बोल्डर आने से मार्ग यातायात हेतु आंशिक रूप से अवरुद्ध हो गया है जिसे खोलने का प्रयास किया जा रहा है। बांसवाड़ा-बष्टी बसुकेदार मोटर मार्ग यातायात हेतु अवरुद्ध है तथा मार्ग को आवाजाही हेतु सुचारू करने की कार्यवाही गतिमान है जिसे आवाजाही हेतु शुरू करने के लिए लगभग एक सप्ताह का समय लगने की संभावना है। मस्ता-मदमहेश्वर पैदल मार्ग के किमी 05 बणतोली में मार्ग को यातायात हेतु खोलने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में अस्थाई 15 मीटर स्पान लकड़ी का पुल बनाकर यातायात हेतु उपलब्ध करा दिया गया है। जखोली-गुप्तकाशी तालजामण मोटर मार्ग हल्के वाहनों हेतु खोल दिया गया है तथा जेसीबी द्वारा मशीन मार्ग का पूर्ण रूप से खोलने हेतु कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने अवगत कराया है कि उक्त बंद मार्गों को यातायात हेतु सुचारू करने के लिए संबंधित विभागों द्वारा त्वरित गति से कार्य किया जा रहा है।

*******

जनपद उत्तरकाशी समाचार

जिला प्रशासन की त्वरित कार्यवाही के कारण गंगनानी बस दुर्घटना में घायल 28 लोगों की जान बची।

उत्तरकाशी :21 अगस्त 2023:जिला प्रशासन एवं आपदा प्रबंधन तंत्र द्वारा तहसील भटवाडी के अन्तर्गत गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थान गंगनानी के पास हुई बस दुर्घटना में तत्परता से रेस्क्यू ऑपरेशन संचालित किए जाने के फलस्वरूप गत देर सायं तक सभी हताहतों को जिला अस्पताल पहुंचा दिया गया था। जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला सहित पुलिस एवं प्रशासन के अन्य अधिकारी रेस्क्यू अभियान संपन्न कराने के बाद ही घटना स्थल से हताहतों को लेकर जिला मुख्यालय पर लौटे। प्रशासनिक तत्परता और आपदा प्रबंधन तंत्र की त्वरित प्रतिक्रिया के फलस्वरूप अत्यधिक खतरनाक माने जा रहे इस हादसे में खाई में गिरी बस में सवार 35 लोगों में से 28 लोगों की जान बचा ली गई। इस हादसे में बचाए गए गुजरात के तीर्थयात्रियोें ने प्रशासन एवं स्थानीय लोगों के सहयोग व व्यवहार की व्यापक प्रशंसा की है।

इधर जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने घटना पर अपडेट देते हुए बताया है कि इस हादसे में सभी हताहतों को गत देर सायं तक दुर्घटना स्थल से निकालकर जिला अस्पताल पहॅुंचा दिया गया था। हादसे में घायल 28 व्यक्तियों को मेें से गंभीर रूप से घायल 14 व्यक्तियों को बेहतर उपचार की व्यवस्था के लिए बीती रात रेफर कर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश भेज दिया गया है। शेष 14 घायल यात्रियोें का अभी भी जिला अस्पताल उत्तरकाशी में उपचार चल रहा है, जहां उनकी स्थिति खतरे से बाहर बताई गई है।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस दुर्घटना में मृत 7 यात्रियों के शव आज तड़के ही सड़क मार्ग से देहरादून के लिए रवाना कर दिये गये थे। मृतकों के परिजनों से सम्पर्क स्थापित कर देहरादून जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार के समन्वय से शवों को गुजरात तक पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है।