जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 हेतु निर्वाचक नामावली में नये मतदाताओं को शामिल किये जाने के लिए बीएलओ द्वारा की जा रही फॉर्म-6 की कार्यवाही का  जायजा लेने के लिए जी0बी0 पंत इंजिनियरिंग कॉलेज का दौरा किया। WWW.JANSWAR.COM

अरुणाभ रतूड़ी,जनस्वर 

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 हेतु निर्वाचक नामावली में नये मतदाताओं को शामिल किये जाने के लिए बीएलओ द्वारा की जा रही फॉर्म-6 की कार्यवाही का  जायजा लेने के लिए जी0बी0 पंत इंजिनियरिंग कॉलेज का दौरा किया।

पौड़ी/18 अगस्त 2023: आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 हेतु निर्वाचक नामावली में नये मतदाताओं को शामिल किये जाने के लिए बीएलओ द्वारा की जा रही फॉर्म-6 की कार्यवाही का  जायजा लेने के लिए जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने जी0बी0 पंत इंजिनियरिंग कॉलेज का दौरा किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कॉलेज में शिक्षणरत 1700 छात्रों सहित तीन दर्जन से अधिक फेकल्टी स्टॉफ को आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन में सक्रिय भागीदारी हेतु अपना नाम फॉर्म-06 के माध्यम से निर्वाचक नामावली में अनिवार्य रुप से शामिल करवाने के लिए प्रेरित किया। कहा कि आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन में युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करवाना उनके मुख्य लक्ष्यों में से एक है।

निर्वाचक नामावली में नये मतदाताओं को शामिल किये जाने हेतु बूथ स्तर पर बीएलओ द्वारा फार्म-06 की कार्यवाही गतिमान है। इसी को लेकर जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने घुड़दौड़ी बूथ के अन्तर्गत आने वाले जीबी पंत इंजिनियरिंग कॉलेज का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कॉलेज में शिक्षणरत 1700 छात्रों में आधे से अधिक छात्र ऐसे है जो लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। लेकिन बीएलओ द्वारा इन छात्रों के नाम निर्वाचक नामावली में शामिल किये जाने के लिए फार्म-06 नहीं भरवाये गये थे, जिसपर जिलाधिकारी ने नाराजगी प्रकट करते हुए राजस्व उपनिरीक्षक निर्मला रावत का माह अगस्त का वेतन रोकने व बीएलओ कार्यशैली में सुधार लाते हुए कालेज के छात्रों व स्टॉफ का फार्म-06 भरवाने के निर्देश दिये हैं। इस दौरान जिलाधिकारी ने कॉलेज के छात्रों को लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान के महत्व की जानकारी दी गयी। कहा कि 18 वर्ष पूरे कर चुका कोई भी व्यक्ति अपने मूल निवास स्थान से 06 माह की अवधि तक दूर होने पर वर्तमान स्थान पर अपना मतदान कर सकता है। छात्रों से वार्ता के दौरान पाया कि कॉलेज के कुल छात्रों में 50 प्रतिशत छात्र विभिन्न कारणों से अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाते हैं। कहा कि मतदान लोकतंत्र का पर्व है जिसमें हर मतदाता को प्रतिभाग कर इस पर्व को हर्षोल्लास से मानाया जाना चाहिए। जिलाधिकारी के लोकतंत्र की मजबूती हेतु मतदान के महत्व सम्बन्धी जानकारी को पाकर छात्रों में खासा उत्साह दिखाई दिया वहीं छात्रों में फार्म-06 भरकर अपना नाम निर्वाचक नामावली में शामिल करने की इस पहल का स्वागत किया। उन्होंने उप-जिलाधिकारी सदर को निर्देश दिये कि इसी तर्ज पर उन्होंने नर्सिंग कॉलेज डोब-श्रीकोट, एनआईटी, पॉलीटेक्निक, आईटीआई, मेडिकल कॉलेज व गढ़वाल यूनिवर्सिटी श्रीनगर के छात्रों/नये मतदाताओं के नाम फार्म-06 के माध्यम से निर्वाचक नामावली में शामिल करवाने के निर्देश दिये हैं।
मौके पर प्राचार्य जीबी पंत इंजिनियरिंग कॉलेज बीएन काला, उप-जिलाधिकारी अबरार अहमद, सहायक निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र सिंह अधिकारी, बीएलओ, कॉलेज के छात्र व स्टॉफ आदि उपस्थित थे।