जिलाधिकारी टिहरी ने बैंकर्स की की समीक्षा व सलाहकार समिति की बैठक ली। #टिहरी जिले के 03 स्टेट हाईवे,01एमडी रोड़ तथा 21ग्रामीण रोड़ मलबा पत्थर आने,टूटने से बन्द हैं।-www.janswar.com

 

-अरुणाभ रतूड़ी

जिलाधिकारी टिहरी ने बैंकर्स की की समीक्षा व सलाहकार समिति की बैठक ली।

टिहरी:(जनस्वर)दिनांक 20 अगस्त, 2023 :  जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में शनिवार को देर सांय बैंकर्स की जिला स्तरीय समीक्षा एवं सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में वर्ष 2023-24 के त्रैमास जून, 2023 तक बैंकों द्वारा विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत की गई प्रगति एवं अन्य विषयों पर चर्चा/समीक्षा की गई।
जिला सभागार नई टिहरी में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी लेते हुए बैंकर्स एवं विभागीय अधिकारियों को विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का पात्र व्यक्तियों को समय से लाभ देने हेतु आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही लोगों के बीच जाकर अच्छे प्रोजेक्ट बनाकर फिल्ड में जाकर अच्छा काम करने, ब्लॉक लेबल बैंकर्स कमेटी (बीएलबीसी) का रोस्टर बीडीओ का उपलब्ध कराने, डिजीटल माध्यम से भुगतान करने हेतु लोगों को प्रोत्साहित करने तथा निर्धारित लक्ष्यों को समयान्तर्गत शत-प्रतिशत हांसिल करने के भी निर्देश दिये गये।
जिलाधिकारी ने एसबीआई और पीएनबी के अधिकारियों को ऋण जमा अनुपात के सीडी रेश्यों में सुधार लाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना/नैनो योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, एन.आर.एल.एम. एवं एन.यू.एल.एम. योजनान्तर्गत, वीरचन्द्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना, पं. दीनदयाल गृह आवास (होमस्टे) योजना, पीएम स्वनिधि, किसान क्रेडिट कार्ड की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी बैंक शाखायें चार्ट बनाकर सभी योजनाओं के अन्तर्गत लम्बित प्रकरणांे की सूची कारण सहित पूर्ण विवरण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। एलडीएम को सभी बैंकों के मैनेजर को वाट्सएप ग्रुप में जोड़ने, अच्छा और खराब प्रदर्शन करने वाले ब्रांच मैनेजरों को अगली बैठक में बुलाने, विभिन्न योजनाओं के तहत निरस्त किये गये प्रकरणों पर पुनः समीक्षा कर कमियों को दूर करते हुए ऋण वितरण कराने के निर्देश दिये गये।
जिलाधिकारी ने कहा कि बैंकों का व्यवहार भी खाता धारको की वृद्वि का एक माध्यम है। जिन योजनाओं में आवेदन स्वीकृत हो चुके हैं, उनमें तत्काल ऋण वितरण करने, जनपद के दुरस्त क्षेत्रों में कैम्प लगाकर योजनाओं का प्रचार प्रसार करने तथा कृषकों की सक्सेस स्टोरी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। पशुपालन, मस्त्य एवं डेयरी विकास विभाग को कृषकों से सेल्फ लोन लेने हेतु प्रेरित करने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही बैठक में वर्ष 2023-24 में एसबीआई ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) के प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर भी चर्चा की गई।
बैठक में सीडीओ मनीष कुमार, प्रशिक्षु आईएएस आसीमा गोयल, एलडीएम मनीष मिश्रा, जीएम डीआईसी सीवीओ आशुतोष जोशी, सीएओ अभिलाषा भट्ट, डीटीडीओ अतुल भण्डारी, डीडीएम नाबार्ड के.एन. शुक्ला सहित अन्य बैंकों के मैनेजर एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

*******

टिहरी जिले के 03 स्टेट हाईवे,01एमडी रोड़ तथा 21ग्रामीण रोड़ मलबा पत्थर आने,टूटने से बन्द हैं।

जनस्वर: पिछले 24 घण्टे में जनपद टिहरी के नरेन्द्र नगर तहसील में 30.1मिमि,धनोल्टी में 5 मिमी वर्षा हुई शेष तहसीलों घनसाली,देवप्रयाग तथा कीर्ति नगर में बर्षा नही हुई है।भारी वर्षा से फकोट ब्लाक की विद्युत आपूर्ति बाधित हुई है। जनपद में कहीं भी पेयजलापूर्ति बाधित नहीं है।
टिहरी झील पानी का लेवल 819.31मीटर है। तथा झील से 504 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। देव प्रयाग के रामकुण्ड में गंगा के पानी का वर्तमान लेवल 456.45 मीटर है ।जो चेतावनी के निशान से 5.46मीटर नीचे है। जबकि यहां पर खतरे का निशान 463 मीटर है,मायाकुण्ड ऋषिकेश में गंगा 533.78मीटर के निशान पर बह रही है जो कि खतरे के निशान से मात्र2.02 मीटर नीचे है

श्रीनगर में अलकनंदा नदी 533मी.के निशान पर बह रही है जोकि खतरे के निशान से 1.22मीटर नीचे बह रही है।
जिले के 03 स्टेट हाईवे,01एमडी रोड़ तथा 21ग्रामीण रोड़ मलबा पत्थर आने,टूटने से बन्द हैं।
जिला आपदा केन्द्र की ओर से आग्रह किया गया है कि किसी भी दैवीय आपदा/घटना/दुर्घटना,मार्ग अवरुद्ध व क्षति की सूचना निम्न नंबरों पर दें- 01376-234793,01376-233433,9456533332,8126268098,7465809009,7983340807
राष्ट्रीय राजमार्ग-58ऋषिकेश श्रीनगर मार्ग 282वें किमी पर धोलीधार में बोल्डर आने से अवरुद्ध हो गया है दोपहर 01बजे तक मार्ग खुलने की संभावना है।तोता घाटी में सफाई व चौड़ीकरण कार्य प्रगति पर है अभी ट़्रैफिक बंद होने की सूचना है