चन्द्रयान-3 की साऊथ पोल पर सफल लैंडिंग पर महाराज ने दी बधाई ।###जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी सड़क सुरक्षा समिति की समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिये।### जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल आशीष चौहान के निर्देशन पर सरकार जनता के द्वारा कार्यक्रम के तहत विकासखंड कल्जीखाल के ग्रामसभा साकिनीबड़ी में पूर्ति विभाग द्वारा चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गई।###जनपद में हो रही बारिश के कारण जनपद में 17 सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं जिन्हें यातायात हेतु सुचारू करने की कार्यवाही गतिमान है।###श्री केदारनाथ धाम में जिन भवन स्वामियों को मास्टर प्लान के तहत व्यवसायिक क्षतिपूर्ति का एक करोड़, पैंतीस लाख, छियासी हजार 4 सौ धनराशि के चैक वितरित किए गए।WWW.JANSWAR.COM

अरुणाभ रतूड़ी,जनस्वर

जनपद देहरादून समाचार 

चन्द्रयान-3 की साऊथ पोल पर सफल लैंडिंग पर महाराज ने दी बधाई ।

देहरादून। चन्द्रयान-3 की साऊथ पोल पर सफल साफ्ट लैंडिंग पर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने इसरो के वैज्ञानिकों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। श्री महाराज ने कहा कि आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 14 जुलाई 2023 को चन्द्रयान-3 की सफल लॉन्चिंग के बाद बुद्धवार को चन्द्रयान-3 की चन्द्रमा के साऊथ पोल पर सफल ऐतिहासिक साफ्ट लैंडिंग होने के बाद भारत विश्व में ऐसा पहला देश बन गया है जो चन्द्रमा के साऊथ पोल पर पहुंचा है। भारत की इस विश्वव्यापी सफलता के लिए नासा ने भी इसरो को बधाई दी है। उन्होंने चन्द्रयान-3 की चन्द्रमा के साऊथ पोल पर सफल ऐतिहासिक साफ्ट लैंडिंग के लिए इसरो के वैज्ञानिकों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इसरो के वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत के परिणाम स्वरूप “मेक इन इंडिया” का यह मिशन कामयाब रहा है।

 

जनपद पौड़ी समाचार 

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी सड़क सुरक्षा समिति की समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिये।

शराब पीकर वाहन चलाने वालों के शत-प्रतिशत लाइसेंस निरस्तीकरण की संस्तुति की जायः जिलाधिकारी। पुलिस व परिवहन विभाग प्रवर्तन(एन्फोर्समेंट) की कार्यवाही में तेजी लायें। सड़क सुरक्षा मद में प्राप्त हुई धनराशि को युद्वस्तर पर कार्य में लगाना सुनिश्चित करें। बेहतर कॉर्डिनेशन से सड़क सुरक्षा के मानकों का अनुपालन करें संबंधित विभाग। मजिस्ट्रीयल जांच को सभी उपजिलाधिकारी शीघ्रता से पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

उपरोक्त दिशा-निर्देश जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी सड़क सुरक्षा समिति की समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिये।
जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग, उपजिलाधिकारियों व परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़क सुरक्षा के मानकों की अवहेलना करने वालों के विरूद्व प्रवर्तन की कार्यवाही बढ़ायें तथा खतरनाक रूप से ड्राइविंग करने वालों, ओरवलोडिंग और शराब पीकर वाहन चलाने वालों के शत-प्रतिशत लाइसेंस को निरस्तीकरण की संस्तुति करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने सभी संबंधित विभागों को आपसी समन्वय से सड़क सुरक्षा के कार्यों को संपादित करते हुए  आवागमन को सुरक्षित, सुगम और गतिशील बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि लोक निर्माण विभाग को हाल ही में 72 करोड़ रूपये की शासन से सड़क सुरक्षा मद में जो धनराशि प्राप्त हुई है उस धनराशि को क्रैश बैरियर बनाने, सड़कों को गड्डामुक्त करने, महत्वपूर्ण स्थलों पर बोर्ड-साइनेज-संकेतक लगवाने, डिवाइडर रंबल स्ट्रीप, रिफ्लेक्टर और सड़क सुरक्षा को सुनिश्चित करने वाले कार्यों में शीघ्रता से खर्च करें।
उन्होंने सभी उप-जिलाधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वे भी एनफोर्समेंट की कार्यवाही में तेजी लाएं तथा जितनी भी समय-समय पर मजिस्ट्रीयल जांच की जानी होती हैं वह जल्दी पूर्ण करते हुए उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि सड़क सुरक्षा से संबंधित अन्य कार्यों को तेजी से संपादित करने में सहायता मिल सके।
जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को शाम के 6 बजे से 9 बजे के बीच एनफोर्समेंट की कार्यवाही  तेजी से करने तथा शराब व नशा करके वाहन चलाने वालों पर सक्ती करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि एसडीआरएफ, पुलिस और अन्य विभागों तथा ऐजेंसियों द्वारा रेस्क्यू कार्य करने के दौरान उसकी जीआईएस मैपिंग भी साथ-साथ करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्टिंग लेेन के लिए यदि पौड़ी शहर के आसपास भूमि उपलब्ध हो जाती है तो पौड़ी शहर में ही इसको तैयार करें ताकि शहर के आसपास इकोनॉमिक गतिविधियों को बढ़ावा मिल सके।
उन्होंने ऐसे नये सड़क मार्गों जिन का पुलिस, परिवहन, लोनिवि, एसडीएम आदि स्तर से संयुक्त  निरीक्षण किया जाना है कि संबंधित सड़क यातायात की दृष्टि से उपयुक्त है अथवा नहीं; उन सभी तरह के निरीक्षण और उनकी आख्या भी समय से उपलब्ध करवाने को कहा।
जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग द्वारा चालानी कार्यवाही से तो संतुष्टि व्यक्त की किन्तु चालानों के सापेक्ष लाइसेंस निरस्तीकरण की संस्तुति की कम प्रगति को बढ़ाये जाने को कहा। पुलिस विभाग द्वारा कुल 153 चालानों में केवल 88 पर चालान निरस्तीरकण की संस्तुति की गयी थी, जिसको वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने भी अधिनस्थों को बढ़ाये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में सामने आया कि अधिकतर दुर्घटनाएं शराब पीकर हो रही है; प्राइवेट वाहन चलाक (कार द्वारा) अधिक दुर्घटनाएं हो रही हैं तथा शाम के 6 बजे से 9 बजे के बीच अधिक सड़क दुर्घटनाएं घटित होने का ट्रेण्ड सामने आने पर जिलाधिकारी ने पुलिस और परिवहन विभाग को एल्कोमीटर की संख्या बढ़ाने तथा खराब एल्कोमीटर की जगह नये एल्कोमीटर रिप्लेस करने के निर्देश दिये। सामने आया कि अगस्त माह में अभी तक कुल 8 सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं जिसमें से 7 लोगों ने अपनी जान गंवाई।
जिलाधिकारी ने अन्य विभागीय अधिकारियों से भी कहा कि यदि उनके संज्ञान में भी कहीं पर ओवर स्पीडिंग, रैश ड्राइविंग, शराब व नशा करके वाहन चलाने अथवा खतरनाक तरिके से वाहन चलाने वाला मामला संज्ञान में आता है तो तत्काल इसकी सूचना परिवहन और पुलिस विभाग को देकर संबंधित पर कार्यवाही करवायें।
बैठक में वरिष्ट पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे, अधीक्षण अभियंता लोनिवि पी0एस बृजवाल, परिवहन अधिकारी अनीता चंद, मुख्य शिक्षाधिकारी दिनेश चंद्र गौढ़, अधिशासी अभियंता एनएच श्रीनगर निर्भय सिंह व अधिशासी अभियंता लोनिवि दिनेश नौटियाल सहित संबंधित अधिकारी कलेक्ट्रेट सभागार में उपस्थित थे व अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्यम से बैठक से जुड़े थे।

 जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल आशीष चौहान के निर्देशन पर सरकार जनता के द्वारा कार्यक्रम के तहत विकासखंड कल्जीखाल के ग्रामसभा साकिनीबड़ी में पूर्ति विभाग द्वारा चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गई।

जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल आशीष चौहान के निर्देशन पर सरकार जनता के द्वारा कार्यक्रम के तहत विकासखंड कल्जीखाल के ग्रामसभा साकिनीबड़ी में पूर्ति विभाग द्वारा चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गई। चौपाल में उद्यान, पशुपालन, पंचायत, मनरेगा सहित अन्य विभागों द्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई। चौपाल में ग्रामीणों के द्वारा सड़क, पानी, मनरेगा के तहत कार्य, गैस की आपूर्ति, बिजली के झूलते तारों, दिव्यांग पेंशन व उद्यान विभाग से पॉलीहाउस लगाए जाने से संबंधित शिकायतें की गई। जिसमंे से अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। जिला पूर्ति अधिकारी के0एस0 कोहली ने बताया कि गैस की आपूर्ति शिकायत पर संबंधित गैस एजेंसी को निर्देशित किया गया कि गांव के नीचे विस्तार पटल स्वीकृत करवाए और प्रति माह कोई एक तिथि निर्धारित कर ग्रामीणों को नियमित रूप से गैस की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पॉलीहाउस की शिकायत पर ग्रामीणों को नियमानुसार शीघ्र पॉलीहाउस उपलब्ध कराने व पशुपालन विभाग को पशुओं में होने वाली बीमारियों के टीके लगाने को कहा।
जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि गांव में विद्युत लाइन के तार अधिकतर झूल रहें हैं जिससे कभी भी कोई अनहोनी हो सकती है। उन्होंने विद्युत विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।  साथ ही जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा मिनी आंगनवाडी, सस्ते गल्ले की दुकानों, खाद्यान्न भंडार अद्ववाणी का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कांसखेत में एक दुकान तय समय पर बिना किसी सूचना के बंद पाए जाने पर उसकी जमानत धनराशि जब्त की गई। इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे दो आवासों, राज्य वित्त से कूड़ादान, सोलर लाइट, पुश्ता निर्माण, जिला पंचायत द्वारा निर्मित यात्री शेड का स्थलीय निरीक्षण किया गया।
चौपाल में ग्राम पंचायत विकास अधिकारी दिनेश चौहान, रोजगार सेवक सतेंद्र सिंह, क्षेत्र प्रसार अधिकारी राजेंद्र प्रसाद, सहायक विकास अधिकारी उद्यान त्रिभुवन प्रताप, पूर्ति निरीक्षक राकेश पंत, ग्राम प्रधान लक्ष्मी देवी सहित आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री व ग्रामीण उपस्थित थे।

 

जनपद रुद्रप्रयाग समाचार 

जनपद में हो रही बारिश के कारण जनपद में 17 सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं जिन्हें यातायात हेतु सुचारू करने की कार्यवाही गतिमान है।

जनपद में हो रही बारिश के कारण जनपद में 17 सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं जिन्हें यातायात हेतु सुचारू करने की कार्यवाही गतिमान है। अवरुद्ध सड़क मार्ग में 03 सड़कें लोक निर्माण विभाग रुद्रप्रयाग, 06 सड़कें लोक निर्माण विभाग ऊखीमठ, 05 सड़कें पीएमजीएसवाई रुद्रप्रयाग तथा पीएमजीएसवाई जखोली की 03 सड़कें अवरुद्ध है। बंद सड़क मार्गों को आम जनमानस की आवाजाही शुरू करने के लिए संबंधित सड़क निर्माण दायी संस्थाओं द्वारा तत्परता से कार्य किया जा रहा है, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने अवगत कराया है कि जो सड़क मार्ग भारी बारिश के कारण अवरुद्ध हैं उनमें नगरासू-डांडाखाल-धनपुर मोटर मार्ग के किमी 01 में मार्ग का 20 मीटर भाग पूर्णतया वासआउट हो गया है जिस कारण मार्ग यातायात हेतु पूर्णतया बंद है। मार्ग के 25 अगस्त, 2023 तक खुलने की संभावना है। छेनागाड़-बक्सीर मोटर मार्ग के किमी 01, 03 व 05 में दीवार क्षतिग्रस्त व भूधंसाव तथा मार्ग वासआउट होने से यातायात हेतु अवरुद्ध हो गया है जिसकी 25 अगस्त, 2023 तक खुलने की संभावना है। खिर्सू-खेड़ाखाल कांडई खांकरा मोटर मार्ग के किमी 20 में मलवा बोल्डर आने से मार्ग यातायात हेतु अवरुद्ध हो गया है जिसे खोलने का प्रयास किया जा रहा है। विजयनगर-पठालीधार-डांगी संपर्क मोटर मार्ग 70 मीटर लंबाई में पूर्ण रूप से वासआउट हो गया है जिसे यातायात हेतु उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। बांसवाड़ा-बष्टी बसुकेदार मोटर मार्ग यातायात हेतु अवरुद्ध है जिसे यातायात हेतु उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। मस्तूरा-दिलमी-करोखी मोटर मार्ग यातायात हेतु अवरुद्ध है जिसकी 28 अगस्त, 2023 तक खुलने की संभावना है। कुणजेठी से ब्यूंखी मोटर मार्ग के किमी 2 से 4 के मध्य स्लिप आने के कारण यातायात हेतु अवरुद्ध हो गया है जिसे खोलने हेतु जेसीबी भेज दिया गया है।
उन्होंने अवगत कराया है कि उक्त बंद मार्गों को यातायात हेतु सुचारू करने के लिए संबंधित विभागों द्वारा त्वरित गति से कार्य किया जा रहा है।

श्री केदारनाथ धाम में जिन भवन स्वामियों को मास्टर प्लान के तहत व्यवसायिक क्षतिपूर्ति का एक करोड़, पैंतीस लाख, छियासी हजार 4 सौ धनराशि के चैक वितरित किए गए।

श्री केदारनाथ धाम में जिन भवन स्वामियों को मास्टर प्लान के तहत व्यवसायिक क्षतिपूर्ति का एक करोड़, पैंतीस लाख, छियासी हजार 4 सौ धनराशि के चैक वितरित किए गए। उक्त आशय की जानकारी देते हुए उप जिलाधिकारी ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा ने अवगत कराया है कि श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि 25 अप्रैल से 30 जून, 2023 तक की व्यवसायिक क्षतिपूर्ति मुआवजा केदारनाथ धाम में जिन भवन स्वामियों के भवन मास्टर प्लान के तहत सुनियोजित विकास हेतु अधिग्रहित किए गए हैं के भवन स्वामियों को दिनांक 22 अगस्त, 2023 को गढ़वाल मंडल विकास निगम परिसर तथा तहसील मुख्यालय ऊखीमठ में भी उक्त चैक वितरण संबंधी शिविर का आयोजन करते हुए तद्नुसार संबंधित कुल 31 भवन स्वामियों के सापेक्ष उपस्थित 16 भवन स्वामियों को कुल मुआवजे की धनराशि रु. 01,35,86,400 (एक करोड़ पैंतीस लाख, छियासी हजार चार सौ) के चैक उनके द्वारा वितरित किए गए हैं।