केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री ने सुन्दरखाल नाले में बहने से मृतक टैक्सी ड्राईवर के परिवार को यथोचित आर्थिक सहायता देने का अनुरोध किया #एम्स में डिपार्टमेंट ऑफ टेलीमेडिसन, रीजनल रिसोर्स सेंटर और सेंटर ऑफ एक्सलेंस फोर आर्टिकल इंटेलिजंस का विभाग खुला। #पूर्व वि.स.अ.कुंजवाल ने चाय खान-धारखोला मोटर मार्ग के डामरीकरण की मांग को लेकर सड़क पर धान की पौध रोपी-www.janswar.com 

-अरुणाभ रतूडी़

 

केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री ने सुन्दरखाल नाले में बहने मृतक टैक्सी ड्राईवर के परिवार को यथोचित आर्थिक सहायता देने का अनुरोध किया

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री व नैनीताल उधम सिंह नगर संसदीय क्षेत्र से सांसद श्री अजय भट्ट ने मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी पत्र लिखकर बीते दिनों रामनगर के सुंदरखाल में बरसाती नाले में टैक्सी बह जाने की घटना में मृत हुए लोक गायक प्रकाश फुलारा के परिजनों को आर्थिक सहायता दिए जाने का अनुरोध किया है।

श्री भट्ट ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि श्रीमती बसंती देवी पत्नी स्वर्गीय श्री प्रकाश फुलारा निवासी घनौली, पोस्ट ऑफिस सुरई खेत, तहसील द्वाराहाट, जिला अल्मोड़ा उन्हें अवगत कराया है, कि उनके पति श्री प्रकाश फुलारा की टैक्सी नहर में बह जाने के कारण मृत्यु हो गई है और उनकी की आर्थिक स्थिति बेहद दयनीय है। श्री भट्ट ने मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से मुख्यमंत्री राहत कोष से श्रीमती बसंती देवी पत्नी स्वर्गीय श्री प्रकाश फुलारा की परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से यथोचित सहायता राशि दिए जाने पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने का अनुरोध किया है।

 

**********

एम्स में डिपार्टमेंट ऑफ टेलीमेडिसन, रीजनल रिसोर्स सेंटर और सेंटर ऑफ एक्सलेंस फोर आर्टिकल इंटेलिजंस का विभाग खुला।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव सुधांश पंत ने किया उद्घाटन 

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव सुधांश पंत ने शनिवार को एम्स ऋषिकेश के डिपार्टमेंट ऑफ टेलीमेडिसन, रीजनल रिसोर्स सेंटर और सेंटर ऑफ एक्सलेंस फोर आर्टिकल इंटेलिजंस का उद्घाटन किया। संस्थान में इस नए विभाग के खुल जाने से अब राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों तक एम्स के सुपरस्पेशलिस्ट चिकित्सक टेलीमेडिसिन के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य परामर्श दे सकेंगे।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में अब टेलीमेडिसिन सेवा का नया विभाग वजूद में आ गया है। एक कार्यक्रम के तहत शनिवार को इस विभाग का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव सुधांश पंत ने इस सुविधा को उत्तराखंड के लिए संजीवनी से बढ़कर बताया और कहा कि एम्स की इस सेवा से उत्तराखंड के सुदूरवर्ती इलाकों तक स्वास्थ्य सेवाओं और स्वास्थ्य परामर्श को उपलब्ध कराना आसान हो सकेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह के नेतृत्व में इस विभाग की सेवाएं राज्य भर में आच्छादित होंगी। उल्लेखनीय है कि लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी मसूरी, राजकीय अस्पताल कोटद्वार और कनखल हरिद्वार स्थित रामकृष्ण मिशन सेवा आश्रम पूर्व से ही संस्थान की टेलीमेडिसिन सेवा से सीधे तौर पर जुड़े हैं। अब संस्थान में स्थान की इस स्वास्थ्य सुविधा के लिए अलग विभाग बनाए जाने से इसका लाभ राज्य के अन्य स्थानों पर भी मिलेगा।

इस अवसर पर संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह ने बताया कि टेलीमेडिसिन विभाग द्वारा पूर्व निर्धारित समय के अनुसार टेलीमेडिसिन सेवा के माध्यम से एम्स के सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर स्वास्थ्य संबंधी परामर्श टेलीमेडिसिन द्वारा दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस विभाग में सुविधाओं को विकसित करते हुए साउंडप्रूफ चेंबर, कंसलटेंट चिकित्सकों के लिए अलग अलग केबिन और नेशनल नॉलेज नेटवर्क के तहत कम्युनिकेशन के लिए हाई स्पीड नेटवर्क इंटरनेट सुविधा की व्यवस्था की गई है। राज्य के विभिन्न स्थानों तक टेलीमेडिसन की ओपीडी संचालित करने वाले इस विभाग की सेवाएं संस्थान के ए ब्लॉक स्थित छठवीं मंजिल से संचालित होगा।

एम्स ऋषिकेश में शनिवार को स्टैंडिंग फाइनेंस कमेटी (एस. एफ.सी.) की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में संस्थान की विभिन्न योजनाओं हेतु वित्तीय स्वीकृति प्रदान करने के संबंध में विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा की गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव सुधांश पंत की अध्यक्षता में संपन्न हुई इस बैठक में संस्थान के विभिन्न विकास कार्यों और योजनाओं के लिए वित्तीय स्वीकृति के प्रस्ताव चर्चा में रखे गए। बैठक के दौरान विभिन्न योजनाओं से संबंधित कई मुद्दों पर वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय के एडिशनल सचिव व वित्तीय सलाहकार जयदीप मिश्रा, मंत्रालय की ज्वाइंट सेक्रेट्री अंकिता मिश्रा बुंदेला, एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह, वित्तीय सलाहकार कर्नल एस. सिद्धार्थ तथा उपनिदेशक (प्रशासन) कर्नल राकेश कुमार एवं चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर संजीव कुमार मित्तल, प्रोफेसर शैलेन्द्र हांडू सहित संस्थान के विभिन्न वरिष्ठ अधिकारी गण मौजूद थे। जबकि कमेटी की इस महत्वपूर्ण बैठक में पीजीआई चंडीगढ़ के प्रोफेसर गुरुप्रीत सिंह और प्रोफेसर ए. के. पुरी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल रहे।

*******

पूर्व वि.स.अ.कुंजवाल ने चाय खान-धारखोला मोटर मार्ग के डामरीकरण की मांग को लेकर सड़क पर धान की पौध रोपी 

अल्मोड़ा- (अशोक कुमार पाण्डेय):जागेश्वर विधानसभा के अंतर्गत चायखान-धारखोला मोटर मार्ग आज भी बदहाली का दंश झेल रहा है। इस मोटर मार्ग की हालत इतनी खराब है कि 9 किलोमीटर का यह मोटर मार्ग जगह जगह पानी के तालाब और कीचड़ भरा पड़ा है। इस मोटर मार्ग के अविलंब डामरीकरण की मांग को लेकर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवम पूर्व विधायक जागेश्वर गोविंद सिंह कुंजवाल ने सैकड़ों ग्रामवासियों के साथ आज उक्त सड़क में धरना दिया तथा विरोध स्वरूप धान के पौधों की रोपाई की।विदित हो की वर्ष 2014-15 में जब गोविंद सिंह कुंजवाल विधानसभा अध्यक्ष थे उस समय इस रोड का निर्माण कार्य जनहित में कराया गया था।तब से लेकर आज तक ये सड़क अवरुद्ध विकास का दंश झेल रही है।सड़क की हालत यह है कि यदि कोई गाड़ी या टू व्हीलर इस सड़क में आ जाए तो उसे धक्का लगाने के लिए हर समय चार आदमियों की जरूरत पड़ती है।धरने के दौरान ग्रामवासियों ने सरकार के विरोध में जोरदार नारेबाजी भी की।इसके बाद पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल एवम ग्राम वासियों के द्वारा मुख्यमंत्री उत्तराखंड को एक ज्ञापन भी प्रेषित किया गया जिसमें पोखरी बैगनिया व पोखरी बिलवाल मोटर मार्ग में डामरीकरण सुधारीकरण की मांग की गई। ज्ञापन के माध्यम से कहा गया कि उक्त सड़क का निर्माण कार्य पूर्ण हुए लगभग 7 वर्ष हो चुके हैं तब से लगातार क्षेत्र की जनता इस सड़क में डामरीकरण एवं सुधारीकरण की मांग करते आ रही है। इस संदर्भ में क्षेत्र के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल के द्वारा इस सड़क के सुधारीकरण एवम डामरीकरण जो कि 9 किलोमीटर है का आकलन लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड अल्मोड़ा से बनवाकर अधीक्षण अभियंता के माध्यम से मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग उत्तराखंड देहरादून भिजवा दिया गया जो कि शासन में लंबित है।क्षेत्र की जनता मांग करती है कि उसी आकलन के आधार पर तत्काल धनराशि अवमुक्त कर कार्य प्रारंभ कराने के आदेश निर्गत करेंगे।ज्ञापन के माध्यम से कहा गया कि समस्त ग्रामवासी बेहद दुखी मन से कहना चाहते हैं कि अगर एक माह के भीतर धनराशि अवमुक्त नहीं हुई तो क्षेत्रवासियों को बहुत बड़े जन आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा।कार्यक्रम में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल, पूर्व ब्लाक अध्यक्ष कांग्रेस कमेटी दीवान सतवाल,मनोज रावत अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी,दीपक मलाडा पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य,रमेश आर्य क्षेत्र पंचायत सदस्य,सहित सैकड़ों ग्राम वासी उपस्थित रहे।

*********