कारगिल विजय दिवस के अवसर पर राज्यपाल ने चीड़बाग, शौर्य स्थल स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।#जिलाधिकारी ने अस्पतालों की व्यवस्था सुदृढ करने के दिए निर्देश।- www.janswar.com

अरुणाभ रतूड़ी 

कारगिल विजय दिवस के अवसर पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह(से नि) ने चीड़बाग, शौर्य स्थल स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्यपाल ने कारगिल विजय के दौरान अपना सर्वाेच्च बलिदान देने वाले शूरवीरों को नमन करते हुए उनके बलिदान को याद किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कारगिल में हमारे वीर जवानों ने विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद भी अपने शौर्य व पराक्रम से दुश्मनों को परास्त कर जो विजय हासिल की थी वह ऐतिहासिक थी। राज्यपाल ने कहा कि उन बहादुर जांबाजों के शौर्य, पराक्रम और देश के प्रति कर्तव्यनिष्ठा की कहानियां प्रत्येक देशवासी को याद रखनी चाहिए। कारगिल युद्ध में हमारे वीर सैनिकों ने देश की आन, बान और शान के लिए अपने प्राणों की आहुति दी, जिसे हमें कभी भुलाना नहीं चाहिए।

उन्होंने कहा कि कारगिल में हमारे 527 जांबाज सैनिकों ने अपने प्राणों की आहुति देकर देश के लिए अपना सर्वाेच्च बलिदान दिया, जिसमें देवभूमि उत्तराखण्ड के 75 जवान शामिल थे, आज उन्हें याद करने का दिन है। राज्यपाल ने कहा कि इस विजय में देवभूमि उत्तराखण्ड के सैनिकों का बहुत बड़ा योगदान रहा। उन्होंने कारगिल युद्ध के दौरान अपनी बहादुरी व शौर्य का परचम लहराया। कारगिल के वीर जवानों की वीर गाथा हम सभी को राष्ट्र प्रेम व देश भक्ति की प्रेरणा देती है।

राज्यपाल ने कहा कि यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि वीर जवानों के परिवारों, वीरांगनाओं और युद्ध में घायल हुए जवानों की हर संभव मदद करें, यही उन शहीदों के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस अवसर पर राज्यपाल ने शौर्य स्थल में पूर्व सैनिक और वीरांगनाओं से भी मुलाकात की। कार्यक्रम में उत्तराखण्ड सब एरिया के जीओसी मेजर जनरल संजीव खत्री, डिप्टी जीओसी ब्रिगेडियर अनिरबान दत्ता सहित उत्तराखण्ड सब एरिया के अधिकारीगण, पूर्व सैनिक और वीर नारियां उपस्थित रहीं।

***********

जिलाधिकारी ने अस्पतालों की व्यवस्था सुदृढ करने के दिए निर्देश 

अल्मोड़ा, 26 जुलाई 2023 (अशोक कुमार पाण्डेय)- जिला चिकित्सालय, अल्मोड़ा की संचालक मंडल की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में जिलाधिकारी ने अस्पताल की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के संबंध में संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान प्रबंधन समिति के सदस्यों तथा जनप्रतिनिधियों के द्वारा समय समय पर अस्पताल संचालन को लेकर उठाए गए मामलों पर भी चर्चा की गई।
जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं को लेकर जिलाधिकारी ने कहा कि अस्पताल में सफाई की व्यवस्था, समेत सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को बनाए रखें। उन्होंने आवश्यक सामग्री की खरीद करने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने अस्पताल के रिकॉर्डों को संरक्षित रखे जाने हेतु अलमारियों की खरीद हेतु भी अपनी स्वीकृति प्रदान की । बैठक के दौरान अस्पताल प्रबंधन द्वारा विभिन्न प्रकरणों को जिलाधिकारी के सम्मुख रखा, जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधितों को आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने पीएमएस को निर्देश दिए कि यूजर चार्ज से होने वाली आय को किसी एक राष्ट्रीयकृत बैंक के खाते में रखने की व्यवस्था की जाए। चिकित्सालय के मांग पत्र के अनुसार आईसीयू, ऑपरेशन थिएटर, इमरजेंसी वार्ड एवं ओपीडी में आने वाले मरीजों को उचित सुविधा उपलब्ध कराने हेतु उपकरणों( मल्टी पारा मॉनिटर, कोटरी मशीन, ईसीजी मशीन, क्रश ट्रॉली, हेवी ड्यूटी, बीपी मशीन, सिंपल बीपी मशीन, ओटी लाइट, एक्सरे मशीन, प्रिंटर एवं डाई थर्मी मशीन) का कायाकल्प हेतु भी जिलाधिकारी ने अपनी सहमति देते हुए निर्देश दिए कि उक्त कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाए।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आरसी पंत, नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी, पीएमएस डॉ हरीश चंद्र गड़कोटी, समिति सदस्य किशन चंद्र गुरुरानी, अशोक पांडे समेत अन्य संबंधित उपस्थित रहे।