एम्स ऋषिकेश में लगे स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में 42लोगों ने किया रक्तदान#मुख्य सचिव ने नैनीताल हल्द्वानी की यातायात समस्या सुधारने के लिए डीएम से बैठक की#जिलाधिकारी के निर्देश पर क्लेक्ट्रेट परिसर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविर लगा।www.janawar.com

42 लोगों ने एम्स में लगे स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में 42 यूनिट रक्तदान किया।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋ​षिकेश में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया,जिसमें एमबीबीएस के छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया। इस दौरान एम्स मेडिकल कॉलेज के 42 विद्यार्थियों ने महादान किया। उन्होंने आगे भी जीवन के संरक्षण के लिए जरुरतमंदों की मदद के लिए रक्तदान का संकल्प लिया।
एम्स ट्रॉमा सेंटर स्थित ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग (ब्लड बैंक) में आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का मुख्य अतिथि संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ. )मीनू सिंह, डीन एकेडमिक प्रो. (डॉ.) जया चतुर्वेदी,​चिकित्सा अधीक्षक प्रो. संजीव कुमार मित्तल व ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. गीता नेगी ने संयुक्तरूप से किया। बताया गया कि रक्तदान शिविर का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद रोगियों को समय समय पर पड़ने वाली रक्त जैसी जरुरतों को पूरा करना व अमूल्य जीवन को बचाना है। साथ ही शिविर के माध्यम से एम्स के एमबीबीएस स्टूडेंट्स ने महादान कर लोगों को रक्तदान के प्रति जागरुक भी किया। शिविर में संस्थान के एमबीबीएस छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर योगदान दिया।
शिविर के दौरान 42 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। रक्तदान शिविर के आयोजन में टीएचडीसी प्रा.लि.ने भी सहयोग प्रदान किया।
रक्तदान शिविर के आयोजनकर्ता सीनियर नर्सिंग ऑफिसर बलराज सिंह और अशोक कुमार चौधरी रहे।
रक्तदान शिविर के लिए लगभग 50 लोगों ने अपना पंजीकरण कराया, इनमें से 42 लोगों द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान किया गया।
इस दौरान कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर( डॉ. )मीनू सिंह , डीन डॉ. जया चतुर्वेदी , मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. संजीव मित्तल व डॉ. गीता नेगी ने सभी रक्तदाताओं का आभार प्रकट किया ।

************

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने नैनीताल और हल्द्वानी शहर के यातायात समस्या को सुधारने के सम्बन्ध में ज़िलाधिकारी नैनीताल के साथ बैठक की।
मुख्य सचिव ने नैनीताल और हल्द्वानी शहरों के मार्गों के चौड़ीकरण, चौराहों के सुधारीकरण के साथ ही विभिन्न स्थानों पर पार्किंग सुविधाएँ विकसित करने के निर्देश ज़िलाधिकारी को दिये। उन्होंने हल्द्वानी और नैनीताल शहरों के यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिये जाम से ग्रस्त चौराहों और बोटल नेक चिन्हित कर उनमें यातायात विशेषज्ञों के माध्यम से सुधारीकरण कार्य कराये जाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही पार्किंग सुविधाओं की भी लगातार बढ़ोत्तरी की जाए।
मुख्य सचिव ने कहा कि अधिक से अधिक पार्किंग स्थलों का चिन्हीकरण कर विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि कोशिश की जाए कि पर्वतीय नगरों में छोटी छोटी एवं अधिक संख्या में पार्किंग तैयार की जाएं। उन्होंने पर्यटन स्थलों में पार्किंग विकसित करने के साथ ही वाहन चालकों के लिए डोरमेट्री एवं खाने के लिए कैंटीन जैसी व्यावहारिक आवश्यकताओं पर भी ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शहरों के मध्य भूमि उपलब्धता के अनुरूप छोटे छोटे पार्क भी विकसित किए जाने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर सचिव श्री वी. षणमुगम एवं ज़िलाधिकारी नैनीताल श्रीमती वंदना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

*********

जिलाधिकारी के निर्देश पर क्लेक्ट्रेट परिसर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविर लगा।

जिलाधिकारी हिमांशु खराुना के निर्देशों के क्रम में शुक्रवार को क्लेक्ट्रेट परिसर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। जिसमें क्लेक्ट्रेट के 50 से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाइयां वितरित की गई।़़ इस दौरान अधिकारियों एवं कर्मचारियों के बीपी एवं सुगर की जांच की गई तथा क्रानिकल डिजीज वाले मरीजों को जिला चिकित्सालय में इलाज कराने के लिए कहा गया। शिविर में कर्मचारियों को स्वस्थ्य जीवन शैली अपनाने तथा नियमित व्यायाम करने को कहा।
शिविर में डा पवन पाल, डा चारू भटट सहित स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।