उपसचिव रक्षा, भारत सरकार ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा बैठक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

उपसचिव रक्षा, भारत सरकार ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा बैठक में अपने अनुभव साझा करते हुए यात्रा को सफल बनाने के दिए निर्देश,यात्रा को सफल बनाने के लिए व्यक्ति के द्वार तक पहुंचने और यात्रा से जोड़ने के दिए निर्देश। विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत उपसचिव रक्षा भारत सरकार, नोडल अधिकारी विकसित भारत संकल्प यात्रा तथा जल शक्ति मिशन कौशलेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन में संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

दिनांक 2 दिसंबर 2023,जनपद पौड़ी गढ़वाल:- उप सचिव ने पिछले दो-तीन दिनों में विभिन्न ग्राम पंचायत के निरीक्षण के दौरान सामने आई फीडबैक और प्राप्त हुए अनुभव को संबंधित अधिकारियों से साझा किया तथा जनपद में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत निर्धारित प्लान के तहत किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने फील्ड में लोगों से वार्ता के क्रम में प्राप्त हुई फीडबैक के आधार पर बताया कि पहाड़ी क्षेत्रों में जहां सड़क कनेक्टिविटी और मोबाइल कनेक्टिविटी की अनेक समस्याएं रहती है उसके बावजूद भी विकसित भारत संकल्प यात्रा और रथ यात्रा से इतनी अधिक लोगों को जोड़ा जाना बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि इस सफलता के पीछे सभी विभागों और स्थानीय कार्मिकों का सहयोग प्रशंसनीय है। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन दूरस्थ स्थान पर सड़क कनेक्टिविटी से नहीं पहुंचा जा सकता अथवा इंटरनेट कनेक्टिविटी बहुत उत्तम नहीं है उन क्षेत्रों में दो-तीन गांव के केंद्र बिंदु पर विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ को तैनात करते हुए संकल्प दिलाया जाए और लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाए। उप सचिव ने कहा कि लोगों को न केवल आवेदन भरने की जानकारी देनी है बल्कि उसके साथ पूरी की जाने वाली औपचारिकताएं, किस कार्यालय में और किस तरह से आवेदन आगे बढ़ेगा इसकी भी संपूर्ण जानकारी देना जरूरी है। इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से मेरी कहानी, मेरी जुबानी के स्लोगन के तहत फीडबैक भी ली जाए और विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उनके जीवन में कितना उजाला आया है इसकी जानकारी उनके जुबानी ही ली जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की भांति शहरी क्षेत्र में भी रथ यात्रा को व्यापक रूप से संचालित किया जाए तथा शहरी क्षेत्र के लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए सरकार की जो भी योजनाएं हैं उनको लोगों तक पहुंचाया जाए। उन्होने लोगों के आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, आभा आईडी और अन्य मुख्य दस्तावेज इत्यादि बनाने व इनमें किसी भी तरह के संशोधन करने में भी लोगों की मदद करने के निर्देश दिए।

उन्होंने किसानों को अधिक से अधिक केसीसी कार्ड का लाभ लेने के लिए प्रेरित करने को कहा तथा किसी भी स्थानीय एजेंट से लोन न लेकर खेती-बाड़ी के लिए केसीसी कार्ड के माध्यम से ही न्यूनतम ब्याज दर पर लोन लेने के लिए लोगों को प्रेरित करने को कहा।

इस दौरान उप सचिव ने जल शक्ति मिशन से जुड़े हुए विभागों और अधिकारियों से जल शक्ति मिशन, कैच द रेन, अमृत सरोवर के कार्यों की भी जानकारी ली तथा शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में जल निकायों के निर्माण और पुनर्जीवन के अंतर्गत किए गए कार्यों का विवरण भी संबंधित अधिकारियों से प्राप्त किया।

इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि जल शक्ति केंद्र पर अनिवार्य रूप से दूरभाष नंबर रखें जिससे जल संरक्षण से संबंधित कोई भी व्यक्ति फील्ड से जानकारी प्राप्त कर सके।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पांडेय ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि उपसचिव द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में कार्य करना सुनिश्चित करें तथा विकसित भारत संकल्प यात्रा में अधिक से अधिक लोगों का प्रतिभाग करते हुए यात्रा को सफल बनाएं।

बैठक में जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डी एस बिष्ट, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कुंवर, डीपीआरओ जितेंद्र कुमार, उप परियोजना निदेशक जलागम डॉ सिद्धार्थ, अधिशासी अभियंता सिंचाई सचिन शर्मा, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका गौरव भसीन सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित है।–