उपजिलाधिकारी श्रीनगर नुपुर वर्मा के नेतृत्व में सड़क सुरक्षा अभियान के अंतर्गत परिवहन व पुलिस विभाग के साथ संयुक्त चेकिंग अभियान चलाया####’पैनगढ़ के आपदा प्रभावित 22 परिवारों के विस्थापन के लिए बांटे 66 लाख।’####डाकपत्थर क्षेत्रान्तर्गत शक्ति नहर में डूबा युवक एसडीआरएफ ने किया शव बरामद।###जनपद में हो रही बारिश के कारण जनपद में 22 सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं जिन्हें यातायात हेतु सुचारू करने की कार्यवाही गतिमान है।WWW.JANSWAR.COM

अरुणाभ रतूड़ी जनस्वर 

जनपद पौड़ी समाचार 

उपजिलाधिकारी श्रीनगर नुपुर वर्मा के नेतृत्व में सड़क सुरक्षा अभियान के अंतर्गत परिवहन व पुलिस विभाग के साथ संयुक्त चेकिंग अभियान चलाया ।

पौड़ी (श्रीनगर ) सड़क सुरक्षा अभियान के अंतर्गत शुक्रवार शाय उपजिलाधिकारी श्रीनगर नुपुर वर्मा के नेतृत्व में परिवहन व पुलिस विभाग के साथ संयुक्त चेकिंग अभियान चलाया। संयुक्त चेकिंग अभियान श्रीनगर में अलग अलग स्थानों पर चलाया गया। जिसमें चेकिंग के दौरान कुल 08 चालान किये गए जिसमें एक चालान ड्रिंक एंड ड्राइव के तहत किया गया। उपजिलाधिकारी श्रीनगर नुपुर वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यह चेकिंग अभियान श्रीनगर व अन्य स्थलों पर चलाया गया। जिसमें हेलमेट, सीट बेल्ट, बिना लाइसेंस सहित अन्य मामलों में 08 चालान किए गए जिसमें से एक के खिलाफ ड्रिंक एंड ड्राइव में चालानी कार्रवाई की गई। उन्होंने वाहन चालकों को निर्देशित किया कि यातायात नियमों का पालन करें। उन्होंने कहा कि वाहन क्षमता के अनुसार ही यात्रियों को बिठाये। कहा कि चेकिंग के दौरान यातायात नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों का लाइसेंस निरस्त किया जा सकता है। उन्होंने चालकों को यातायात नियमों का पालन करने के निर्देश दिए।
चेकिंग अभियान के दौरान पुलिस, परिवहन व राजस्व विभाग से संबंधित कर्मचारी उपस्थित थे।

**********

जनपद चमोली समाचार 

’पैनगढ़ के आपदा प्रभावित 22 परिवारों के विस्थापन के लिए बांटे 66 लाख।’

पैनगढ़ में आपदा प्रभावित परिवारों के विस्थापन एवं पुर्नवास हेतु प्रथम किस्त जारी कर दी गई है। प्रभावित 22 परिवारों को प्रति परिवार तीन लाख की दर से 66 लाख की धनराशि बांट दी गई है। तहसीलदार प्रदीप नेगी न बताया कि पैनगढ़ में पिछले साल भूस्खलन की घटना घटी थी। जिसमें जानमाल सहित परिसंपत्तियों का नुकसान हुआ था। प्रशासन द्वारा प्रभावित परिवारों के विस्थापन के लिए कार्रवाई की गई। प्रभावित परिवारों के पुनर्वास एवं विस्थापन हेतु आपदा मद से पहली किस्त के तौर पर तीन लाख के चेक प्रति परिवार को बांट दिए गए है। प्रभावित 23 परिवारों में से अब तक 22 परिवारों को पुनर्वास हेतु पहली किस्त दी गई हैं। एक प्रभावित परिवार जिले से बाहर है। जिसको धनराशि दी जानी है।

***********

जनपद देहरादून समाचार 

डाकपत्थर क्षेत्रान्तर्गत शक्ति नहर में डूबा युवक एसडीआरएफ ने किया शव बरामद।

देहरादून-(डाकपत्थर)  पुलिस चौकी डाकपत्थर द्वारा एसडीआरएफ टीम को सूचित किया गया कि एक व्यक्ति डाकपत्थर क्षेत्रान्तर्गत शक्ति नहर में डूब गया है, जिसकी सर्चिंग हेतु एसडीआरएफ टीम की आवश्यकता है उक्त मुख्य सूचना प्राप्त होते ही एसडीआरएफ टीम Add. Si सुरेश तोमर के हमराह मय रेस्क्यू उपकरणों के तत्काल घटनास्थल के रवाना हुई। एसडीआरएफ टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर उक्त डूबे हुए व्यक्ति की सर्चिंग हेतु ऑपरेशन चलाया गया। SDRF डीप डाइविंग टीम द्वारा संभावित स्थानों पर गहन सर्चिंग के दौरान उक्त व्यक्ति के शव को शक्ति नहर से ढूंढ निकाला जिसे अग्रिम कार्यवाही हेतु जिला पुलिस के सुपुर्द किया गया।

मृतक का नाम:-आमिर खान पुत्र आयूब उम्र 30 वर्ष निवासी:- सिंघनीवाला सेलाकुई देहरादून।

***********

जनपद रुद्रप्रयाग समाचर 

जनपद में हो रही बारिश के कारण जनपद में 22 सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं जिन्हें यातायात हेतु सुचारू करने की कार्यवाही गतिमान है।

जनपद में हो रही बारिश के कारण जनपद में 22 सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं जिन्हें यातायात हेतु सुचारू करने की कार्यवाही गतिमान है। अवरुद्ध सड़क मार्ग में 08 सड़कें लोक निर्माण विभाग रुद्रप्रयाग, 07 सड़कें लोक निर्माण विभाग ऊखीमठ, 05 सड़कें पीएमजीएसवाई रुद्रप्रयाग तथा पीएमजीएसवाई जखोली की 02 सड़कें अवरुद्ध है। बंद सड़क मार्गों को आम जनमानस की आवाजाही शुरू करने के लिए संबंधित सड़क निर्माणदायी संस्थाओं द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने अवगत कराया है कि जो सड़क मार्ग भारी बारिश के कारण अवरुद्ध हैं उनमें नगरासू-डांडाखाल-धनपुर मोटर मार्ग किमी 01 में मार्ग का 20 मीटर भाग पूर्णतया वासआउट हो गया है जिस कारण मार्ग यातायात हेतु पूर्णतया बंद हो गया है। मार्ग के 30 अगस्त, 2023 तक खाुलने की संभावना है। छेनागाड़-बक्सीर मोटर मार्ग के किमी 01, 03, 05 व 11 में दीवार क्षतिग्रस्त, भू-धंसाव व मार्ग वासआउट होने से यातायात हेतु अवरुद्ध हो गया है जिसके 30 अगस्त, 2023 तक खुलने की संभावना है। खिर्सू-खेड़ाखाल कांडई खांकरा मोटर मार्ग के किमी 20 में मलवा बोल्डर आने से मार्ग यातायात हेतु अवरुद्ध हो गया है तथा मार्ग के 30 अगस्त, 2023 तक खुलने की संभावना है। रतनपुर बैंड से अंदरिया खेड़ा घेंघड़खाल मोटर मार्ग के किमी 04 में मलवा बोल्डर आने से मार्ग यातायात हेतु अवरुद्ध हो गया है, जिसे खोलने का प्रयास किया जा रहा है। विजयनगर-तैला मोटर मार्ग के किमी 01 में मलवा बोल्डर एवं दीवार क्षतिग्रस्त होने से मार्ग यातायात हेतु पूर्णतया अवरुद्ध हो गया है जिसके 30 अगस्त, 2023 तक खुलने की संभावना है। कोट-रणधार बधाणीताल मोटर मार्ग के किमी 18 में मलवा बोल्डर आने से मार्ग यातायात हेतु अवरुद्ध हो गया है जिसे खोलने का प्रयास किया जा रहा है। मयाली-गुप्तकाशी मोटर मार्ग किमी 09 में मलवा बोल्डर आने से मार्ग यातायात हेतु अवरुद्ध हो गया है जिसे खोलने का प्रयास किया जा रहा है l रुद्रप्रयाग-चोपड़ा-दशज्यूला उडामांडा मोटर मार्ग के किमी 18 में मलवा बोल्डर आने से मार्ग यातायात हेतु अवरुद्ध है जिसे खोलने का प्रयास किया जा रहा है।
उन्होंने अवगत कराया है कि विजयनगर-पठालीधार डांगी संपर्क मोटर मार्ग उक्त मोटर मार्ग 100 मीटर लंबाई में पूर्ण रूप से वासआउट हो जाने के कारण चैडाई शून्य हो गई है। मार्ग के उक्त स्थान पर हिल साइड में आवासीय भवनों के कारण बैक कटिंग किया जाना संभव नही है। उक्त मोटर मार्ग के क्षतिग्रस्त भाग का कंसलटैंट के माध्यम से सर्वे का कार्य, डिजायन का कार्य, डीपीआर गठन का कार्य एवं वैटिंग का कार्य किया जाना है। मस्तूरा-दिलमी-करोखी मोटर मार्ग यातायात हेतु अवरुद्ध है जिसे 28 अगस्त, 2023 तक खोलने का प्रयास किया जा रहा है। कुणजेठी से ब्यूंखी मोटर मार्ग के किमी 02 से 04 के मध्य स्लिप आने के कारण यातायात हेतु अवरुद्ध है जिस पर जेसीबी द्वारा मार्ग खोलने का कार्य किया जा रहा है। रैंतोली-जसोली नगरासू मोटर मार्ग किमी 09 पर पूर्ण रूप से वासआउट हो गया है जिसका प्राकल्लन धनराशि 46.63 लाख का गठित कर शासन को प्रेषित किया गया है। जाबरी से जयकंडी मोटर मार्ग के किमी 12 पर एचपी बैंड वासआउट हो गया है वर्तमान में मोटर मार्ग पर दूसरे सिरे से यातायात किया जा रहा है।
उन्होंने अवगत कराया है कि उक्त बंद मार्गों को यातायात हेतु सुचारू करने के लिए संबंधित विभागों द्वारा त्वरित गति से कार्य किया जा रहा है।