अपर जिलाधिकारी डॉ अभिषेक त्रिपाठी ने क्लेक्ट्रेट सभागार में ईवीएम और वीवीपैट की एफएलसी के संबंध में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।## श्री मणिकांत मिश्रा, कमांडेंट SDRF द्वारा SDRF वाहिनी मुख्यालय जॉलीग्रांट में लिया गया मासिक सम्मेलन, दिए गए आवश्यक दिशानिर्देश।##जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीणों द्वारा आज 54 समस्याएं दर्ज कराई गई ।##सचिव भाषा विभाग, उत्तराखंड शासन, विनोद प्रसाद रतूड़ी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में  बैठक आयोजित की ।##WWW.JANSWAR.COM

अरुणाभ रतूड़ी जनस्वर

जनपद चमोली समाचार

अपर जिलाधिकारी डॉ अभिषेक त्रिपाठी ने क्लेक्ट्रेट सभागार में ईवीएम और वीवीपैट की एफएलसी के संबंध में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

अपर जिलाधिकारी डॉ अभिषेक त्रिपाठी ने क्लेक्ट्रेट सभागार में ईवीएम और वीवीपैट की एफएलसी के संबंध में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। आगामी लोकसभा निर्वाचन को निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने हेतु जनपद में उपलब्ध ईवीएम और वीवीपैट की फ्रस्ट लेवल चैकिंग 01 सितम्बर से 12 सितम्बर तक विकास भवन के समीप नवनिर्मित वेयर हाउस में की जाएगी। अन्त में एफएलसी में क्रियाशील मशीनों में से राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा रेण्डमली 5 प्रतिशत मशीनों में मॉक पोल किया जाएगा।
उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को ससमय एफएलसी केन्द्र में पहुंचने को आग्रह किया। बताया कि मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अधिकृत प्रतिनिधियों को आईडी कार्ड जारी किए जाएंगे और अनाधिकृत व्यक्तियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। साथ ही एफएलसी केन्द्र के गेट पर मोबाइल तथा अन्य इलेक्ट्रोनिक उपकरण जमा किए जाएंगे। जनपद में कुल 1036 बीयू, 1045 सीयू तथा 1059 वीवीपैट हैं।
बैठक में भाजपा के उमेश भटट, हर्षपति जोशी, कांग्रेस के योगेन्द्र सिंह विष्ट व आनन्द सिंह पंवार तथा सीपीआई के ज्ञानेन्द्र खंतवाल, सहायक निर्वाचन अधिकारी धीरेन्द्र सती एवं निर्वाचन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

******

श्री मणिकांत मिश्रा, कमांडेंट SDRF द्वारा SDRF वाहिनी मुख्यालय जॉलीग्रांट में लिया गया मासिक सम्मेलन, दिए गए आवश्यक दिशानिर्देश।

आज दिनाँक 28 अगस्त 2023 को श्री मणिकांत मिश्रा, कमांडेंट, SDRF द्वारा SDRF वाहिनी मुख्यालय, जॉलीग्रांट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तराखंड राज्य में व्यवस्थापित SDRF पोस्टों पर उपस्थित समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों का मासिक सम्मेलन लिया गया। सम्मेलन के माध्यम से सेनानायक महोदय द्वारा समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों के आवासीय/भोजन व्यवस्था तथा अन्य व्यक्तिगत समस्याओं के संबंध में जानकारी ली गयी साथ ही न्यूनतम समय में समस्याओं के त्वरित निदान हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया। महोदय द्वारा निर्देशित किया गया कि मौसम विभाग द्वारा जारी की गई एडवाइजरी के अनुसार SDRF की समस्त टीमें अपने समस्त रेस्क्यू उपकरणों के साथ एक्टिव मोड पर रहेगी, रेस्पॉन्स टाइम को कम से कम करने हेतु निरंतर अभ्यास करते रहेंगे, साथ ही समय-समय पर उपकरणों की क्रियाशीलता की जांच भी करते रहेंगे। महोदय द्वारा कहा गया कि आगामी समय में बरसात कम होने के बाद ट्रैकिंग व माउंटेनियरिंग एक्सपीडिशन हेतु देश-विदेश से अनेक ट्रेकर्स का उत्तराखंड में आगमन होगा, जिनकी सुरक्षा के दृष्टिगत SDRF की हाई एल्टीट्यूड माउंटेनियरिंग टीम को मानसिक व शारारिक रूप से तैयार रहना है। अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ़ माउंटेनियरिंग & एलाइड स्पोर्ट्स, मनाली, हिमाचल प्रदेश से माउंटेनियरिंग का प्रशिक्षण लेकर आये जवानों को पुनः वाहिनी स्तर पर फिटनेस ट्रेनिंग कराए जाने के बाद ट्रैकिंग सीजन में संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया जाएगा। वर्तमान में SDRF की हाई एल्टीट्यूड रेस्क्यू टीम को नियमित ट्रेनिंग के साथ साथ ट्रैकिंग व माउंटेनियरिंग एक्सपीडिशन के माध्यम से भी मजबूत बनाये जाने का लक्ष्य लेकर अभ्यासरत रहना है। हल्द्वानी, नैनीताल व 31वीं वाहिनी, PAC रुद्रपुर में आयोजित अंतर्जनपदीय/वाहिनी पुलिस तैराकी व क्रॉस कंट्री तथा पुलिस जुडो क्लस्टर प्रतियोगिता 2023 में SDRF उत्तराखण्ड पुलिस के खिलाड़ियों द्वारा तैराकी, कुश्ती, बॉक्सिंग, बॉडी बिल्डिंग, जूडो, कराटे व ताईक्वांडो में प्रतिभाग करते हुए कुल 08 स्वर्ण, 04 रजत व 06 कांस्य पदक अपने नाम किये साथ ही ओवरऑल तृतीय स्थान प्राप्त कर शील्ड हासिल कर SDRF उत्तराखंड पुलिस का गौरव बढ़ाया है। सेनानायक महोदय द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले निम्नलिखित खिलाडियों को पुरस्कृत किया गया:-
1. आरक्षी नितेश खेतवाल, तैराकी/ताइक्वांडो
2. आरक्षी नवीन बिष्ट, तैराकी
3. आरक्षी प्रदीप मेहता, तैराकी
4. आरक्षी शिवम, तैराकी
5. आरक्षी रोहित परिहार, बॉक्सिंग
6. आरक्षी कृष्ण सिंह, कुश्ती
7. आरक्षी नंदन सिंह, बॉडी बिल्डिंग
8. महिला आरक्षी शिवानी पोखरियाल, जूडो

इसके अतिरिक्त सेनानायक महोदय द्वारा रेस्क्यू कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु ASI रवि रावत व वाहिनी मुख्यालय में राजकीय कार्यों के सकुशल निष्पादन के लिए उपनल कर्मी सोबन सिंह को नगद पारितोषिक से पुरस्कृत किया गया।

*****

जनपद रुद्रप्रयाग समाचार

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीणों द्वारा आज 54 समस्याएं दर्ज कराई गई ।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीणों द्वारा आज 54 समस्याएं दर्ज कराई गई जनपद वासियों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के उद्देश्य से प्रत्येक सोमवार को जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीणों द्वारा आज 54 समस्याएं दर्ज कराई गई जिसमें सड़क, पानी, बिजली, शिक्षा, सिंचाई, आवास, मुआवजा आदि से संबंधित शिकायतें दर्ज की गई जिसमें से 28 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया, शेष शिकायतों के त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। जिला कार्यालय सभागार में आयोजित जनता मिलन/जन संवाद कार्यक्रम में ग्राम प्रधान कुरछोला मनीष पंवार ने जखनोली बैंड से कुरछोला मोटर मार्ग मरम्मत करवाने तथा ग्राम प्रधान जहंगी धीरेंद्र सिंह द्वारा पिल्लू-जहंगी में पीएमजीएसवाई द्वारा निर्माणाधीन सड़क से क्षतिग्रस्त पैदल रास्तों की मरम्मत न करने की शिकायत दर्ज की गई। सिलगढ़ विकास समिति के पदाधिकारियों ने मुसाढुंग -पाली मोटर मार्ग के जीरों प्वाइंट में लगातार भू-स्खलन से यहां निवासरत परिवारों को संभावित खतरे व सड़क की दुर्दशा के कारण यातायात बाधित होने की शिकायत दर्ज की। बांजगडू के ग्रामीणों ने राजस्व ग्राम बांजगडू को सड़क मार्ग से जोड़ने संबंधी प्रार्थना-पत्र दिया। सुमाड़ी के भवन स्वामियों व व्यवसायियों ने अतिक्रमण के नाम पर व्यापारियों के प्रष्ठिानों को तोड़े जाने का विरोध करते हुए जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया। राजकीय प्राथमिक विद्यालय खैड़ी शिक्षक-अभिभावक संघ ने विद्यालय भवन व किचन कम स्टोर जीर्ण-शीर्ण होने के संबंध में शिकायत दर्ज की। ग्राम तैला निवासी ज्ञान सिंह ने मानसिक रूप से परेशान उनके दोनों पुत्रों का ईलाज करवाने हेतु आर्थिक सहायता दिए जाने संबंधी प्रार्थना-पत्र दिया। डमार गांव निवासी प्रथम लाल ने केदारनाथ आपदा के बाद से अभी तक मुआवजा न मिलने व बीपीएल कार्ड होने के बावजूद बीपीएल क्रमांक निर्गत न करने के संबंध में शिकायत दर्ज की। क्यार्की जगोठ निवासी प्रेम लाल ने भारी बारिश के कारण जमीन टूट जाने से उनके क्षतिग्रस्त हुए कमरे का मुआवजा दिए जाने की मांग की। नरकोटा निवासी मोहित भट्ट ने आरसीसी कंपनी द्वारा बिना उनकी सहमति के पैदल मार्ग निर्माण किए जाने की शिकायत दर्ज की। मूसाढुंग की माया देवी, कुमोली की संगीता देवी तथा चैंरा डडोली के दरवान सिंह ने प्रधानमंत्री आवास चाहने, लमगौंडी के चंद्रशेखर ने लंबे समय से बीमार होने के कारण आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने, कुंडा की सीता देवी ने गौशाला निर्माण की शेष धनराशि अवमुक्त कराने तथा थलासू गांव के वीरेंद्र ने वर्ष 1975 में पट्टे के आधार पर कृषि भूमि पर मालिकाना हक दिलवाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। व्यापार संघ सुमाड़ी द्वारा विगत चार माह से पर्यावरण मित्रों को वेतन न मिलने तथा कुरछोला निवासी अनिता देवी ने उनकी बालिका को मुख्यमंत्री उदीयमान खेल प्रतियोगिता की प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराने संबंधी प्रार्थना-पत्र दिया।
जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आम जनता की जो भी समस्याएं एवं शिकायतें जनता मिलन कार्यक्रम में प्राप्त हो रही हैं उन पर सभी अधिकारी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ समस्या का निदान करना सुनिश्चित करें जिसमें कई शिकायतों को तीन दिन एवं कई शिकायतों को एक सप्ताह या 10 दिन के भीतर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार से कोई विलंब एवं लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि जिन आवेदन पत्रों पर स्थलीय निरीक्षण किया जाना है उन पर तत्काल निरीक्षण करते हुए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें तथा जो शासन स्तर को प्रेषित किए जाने हैं उन्हें तत्परता से शासन को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी का यह ध्येय होना चाहिए कि जनता के द्वारा जो भी समस्याएं एवं सुझाव प्राप्त होते हैं उन पर समयबद्धता एवं वस्तुस्थिति को ध्यान में रखते हुए नियमानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि प्राप्त शिकायतों में आवेदक द्वारा जो भी समस्या से अवगत कराया गया है उसका समाधान किया जाना संभव है तो कब तक समाधान किया जाएगा, संबंधित आवेदन पत्र के संबंध में स्पष्ट आख्या से आवेदनकर्ता को अनिवार्य रूप से सूचित करना सुनिश्चित करें ताकि वह अपनी समस्या को लेकर आश्वस्त हो जाए।
सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एल-1 एवं एल-2 के स्तर पर जो भी शिकायतें लंबित हैं उनका निस्तारण तत्परता से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में एल-1 पर 71 तथा एल-2 पर 29 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित हैं जिसके लिए उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि उनके स्तर पर जिन शिकायतों का निस्तारण नहीं किया गया है वह शीघ्रता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें तथा शिकायतकर्ता से भी वार्ता करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पर जो भी शिकायतें दर्ज हो रहीं हैं उनकी भी प्रत्येक सप्ताह समीक्षा की जाएगी इसके लिए सभी अधिकारी शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरती जाए।
जनता मिलन/जन संवाद कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, जिला विकास अधिकारी अनिता पंवार, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग मंजू राजपूत, जखोली परमानंद राम, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विमल सिंह गुसांई, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अखिलेश मिश्रा, अधिशासी अभियंता लोनिवि सुनील कुमार, ऊखीमठ मनोज भट्ट, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी, प्रभारी शिकायत समाधान विनोद कुमार सहित संबंधित अधिकारी एवं विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीण मौजूद रहे।

*******

पौड़ी गढ़वाल समाचार

सचिव भाषा विभाग, उत्तराखंड शासन, विनोद प्रसाद रतूड़ी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में  बैठक आयोजित की ।

सचिव भाषा विभाग, उत्तराखंड शासन, विनोद प्रसाद रतूड़ी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक के मुख्य बिंदु:

सरकार जनता के द्वार की मूल भावना के तहत सचिव द्वारा किया जा रहा है जनपद भ्रमण

विभिन्न विभागों के महत्वपूर्ण कार्यों, फ्लैगशिप योजनाओं व कार्यक्रमों का बेहतर क्रियान्वयन, उसकी निगरानी, फीडबैक और सुझाव से संबंधित वार्तालाप और मोटिवेशन प्रदान करना मुख्य मकसद

विभिन्न विभागों के कार्यक्रमों की प्रगति और उसके बेहतर क्रियान्वयन से संबंधित दिए गए महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश

जल जीवन मिशन के कार्यों का जनपद स्तरीय अधिकारियों के माध्यम से सत्यापन करवाने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी को विद्यालयों में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति बनाए रखने तथा दूरस्थ क्षेत्रों से आवागमन करने वाले और अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई करने के दिए निर्देश

अमृत सरोवर के अंतर्गत बनाए जा रहे तालाबों को निकट जल स्रोत के नजदीक ही बनाए जाने के दिए निर्देश

उद्यान और कृषि विभाग को भरसार औधानिकी विश्वविद्यालय के साथ समन्वय बनाते हुए कृषि और उद्यान क्षेत्र में इन्नोवेटिव प्रयास करने के दिए निर्देश

पर्यटन क्षेत्र में बेहतर आउटकम प्राप्त करने के लिए राफ्टिंग और वाहन संचालकों का आपसी कोऑर्डिनेशन करवाते हुए कार्य करने के दिए निर्देश

मानसूनी सीजन अथवा प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त हुए भवन की मरम्मत और निर्माण के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना और दीनदयाल आवास योजना के अतिरिक्त धनराशि के प्रावधान का जिला प्रशासन ने रखा प्रस्ताव

विकासखंड दुगड्डा के दाथा में हौज व गूल निर्माण कार्य तथा राष्ट्रीय ग्रामीण_ शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत समूह को दिए जा रहे हैं ऋण वितरण के कार्यों की जांच करवाने के दिए निर्देश