अपनी बोली-भाषा के उत्थान के लिए सामूहिक प्रयास जरूरीः माननीय सांसद श्री तीरथ सिंह। WWW.JANSWAR.COM

arunabh raturi.janswar.com

अपनी बोली-भाषा के उत्थान के लिए सामूहिक प्रयास जरूरीः माननीय सांसद श्री तीरथ सिंह।

माननीय सांसद श्री तीरथ सिंह रावत ने सांसद निधि से ’हिंदी भाषा एवं साहित्य के प्रचार-प्रसार के लिए आयोजित करवाया पुस्तक वितरण एवं सम्मान समारोह’

जनपद के 108 विद्यालयों को भेंट की पुस्तकें, पांच साहित्यकारों को का हुआ सम्मान

रुद्रप्रयाग- माननीय गढ़वाल सांसद श्री तीरथ सिंह रावत हिंदी भाषा के उत्थान एवं प्रचार-प्रसार के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं। रावत हिंदी भाषा एवं साहित्य के प्रचार-प्रसार के लिए विशेष पुस्तक वितरण एवं सम्मान समारोह अभियान चला रहे हैं। अभियान के तहत शुक्रवार को रूद्रप्रयाग के 108 स्कूलों को हिंदी एवं साहित्य की पुस्तकें भेंट की गई। वहीं जनपद के पांच साहित्यकारों को सम्मानित भी किया गया।

राजकीय इंटर काॅलेज रूद्रप्रयाग में आयोजित पुस्तक वितरण एवं सम्मान समारोह का उद्घाटन सांसद तीरथ सिंह रावत, जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह, भाजपा जिलाध्यक्ष महावीर सिंह पंवार, परियोजना निदेशक विमल कुमार, विद्यालय के प्राधानाचार्य राजबीर सिंह भदौरिया समेत अन्य लोगों ने दीप प्रज्वलित कर किया। जिसके बाद विद्याल की छात्राओं ने स्वागत गीत की प्रस्तुति दी। सांसद तीरथ सिंह रावत ने जनपदभर से पहुंचे प्रधानाचार्यों, प्रधानाध्यपकों एवं शिक्षकों का स्वागत करते हुए कहा कि अपनी भाषा एवं बोली के उत्थान एवं प्रचार के लिए सामूहिक और सतत प्रयास होने जरूरी हैं। हम औपनिवेषिक काल के बाद से अपनी पहचान एवं संस्कृति को अपनाने एवं स्वीकारने में पिछड़ते जा रहे हैं। यह सोच बदलनी होगी, अपनी मूल संस्कृति, भाषा- बोलियों को हमेशा जीवित रखने एवं नई पीढ़ी तक पहुंचाने की जिम्मेदारी हम सब को उठानी होगी।
जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह ने कहा कि शिक्षा एवं शिक्षक हमारे समाज के सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। उन्होंने जनपदभर से पहुंचे शिक्षकों को अपनी भाषा के ज्यादा से ज्यादा प्रचार के लिए सभी स्कूलों में बेहतर प्रयास करने की अपील की। भाजपा के जिला अध्यक्ष महावीर सिंह पंवार ने अपने जीवन के अनुभव साझा करते हुए पूरे देश में हिंदी भाषा को राष्ट्रीय भाषा के तौर पर पहचान दिलाने के लिए सभी को अपने स्तर से प्रयास करने की अपील की। इससे पहले राजकीय इंटर काॅलेज रूद्रप्रयाग के प्रधानाचार्य राजबीर सिंह भदौरिया ने सभी का स्वागत किया।
इस अवसर पर परियोजना निदेशक विमल कुमार, तहसीलदार राम किशोर ध्यानी, ग्राम प्रधान मयकोटी अमित प्रदाली, विजय सति समेत अन्य लोग मौजूद रहे।
108 स्कूलों में स्थापित होगा पुस्तकालय
कार्यक्रम के संयोजक मुकेश कुमार ने बताया कि कार्यक्रम में जनपद के 60 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय को दस हजार, 32 उच्च विद्यालयों को पच्चीस हजार एवं 16 इंटर काॅलेजों को को पचास हजार रूपये मूल्य की पुस्तकों का निःशुल्क वितरण किया गया। माननीय सांसद श्री तीरथ सिंह रावत की इस अनोखी पहल से जिले के 108 शैक्षणिक संस्थानों को हिन्दी साहित्य से संबंधित हिन्दी के महान लेखकों की रचनाओं से समृद्ध एक मिनी लाईब्रेरी की प्राप्ति एवं स्थापना की जाएगी।

जिले के पांच साहित्यकारों को मिला सम्मान
रुद्रप्रयाग जिले के शिक्षा, साहित्य-संस्कृति से जुडे 05 साहित्यकारों को माननीय सांसद श्री तीरथ सिंह रावत द्वारा प्रशस्ति-पत्र, पुस्तकें एवं शॉल प्रदान कर सम्मानित किया गया। जिसमें (1) श्री रमेश पहाड़ी (2) श्री जगदंबा प्रसाद चमोला (3) श्री कृष्णानंद नौटियाल (4) श्री अश्विनी गौड़ (5) श्रीमती कुसुम भट्ट शामिल रहे।

**********

गांधी जयंती पर राजकीय अवकाश होने के कारण स्थगित किया गया जनता मिलन/जनता दरवार कार्यक्रम।

गांधी जयंती (02 अक्टूबर) को राजकीय अवकाश होने के कारण आगामी सोमवार को आयोजित होने वाला जनता मिलन/जनता दरवार कार्यक्रम स्थगित किया गया है।

प्रभारी अधिकारी जिला कार्यालय डीएस रौतेला ने उक्त आशय की जानकारी देते हुए अवगत कराया है कि जन समस्याओं के समाधान हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में प्रत्येक सोमवार को आयोजित होने वाला जनता मिलन/जनता दरवार कार्यक्रम को आगामी सोमवार को गांधी जयंती पर राजकीय अवकाश होने के कारण स्थगित किया गया है। उन्होंने बताया कि अगले सोमवार (09 अक्टूबर) को निर्धारित समय 10 बजे से 12 बजे तक जिला कार्यालय सभागार में जनता मिलन/जनता दरवार कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।