राज्यपाल से कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने शिष्टाचार मुलाकात की

-अरुणाभ रतूड़ी :राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से राजभवन में बुधवार को कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने शिष्टाचार मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने पर्यटन योजनाओं की जानकारी देते हुए राज्यपाल को राज्य में पंजीकृत होम स्टे की जानकारी, मानसखण्ड मंदिर माला मिशन, बद्रीनाथ धाम को स्मार्ट स्पिरिचुअल टाउन विकसित किये जाने के कार्यों, विभिन्न स्थानों में रोपवे निर्माण योजना आदि की जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने सिंचाई विभाग के अर्न्तगत सिंचाई योजनाओं, चैकडैमों के निर्माण आदि के बारे में अवगत कराया। इस दौरान वर्तमान में चल रही चारधाम यात्रा के बारे  में  भी जानकारी दी।

राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखण्ड में होम स्टे लोगों की आय का बहुत बड़ा जरीया बन सकता हैै। उन्होंने कहा कि होम स्टे की संख्या में ज्यादा से ज्यादा बढ़ोतरी के साथ ही इसके अन्तर्गत ज्यादा होम स्टे पंजीकृत कर स्वरोजगार को बढ़ाने की आवश्यकता है। राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखण्ड में पर्यटन के क्षेत्र में असीमित संभावनाएं हैं। उत्तराखण्ड की सभ्यता, संस्कृति और इतिहास बेहद प्राचीन और खास है और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य को देखने देश-विदेश से लोग आते हैं। इन सभी का हमें लाभ लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यहां पर अनेक महापुरुषों ने भ्रमण किया है ऐसे स्थानों को पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित किया जा सकता है।

*********

आजादी का अमृत महोत्सव की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने दिये आवश्यक दिशा निर्देश।
रुद्रप्रयाग- (देवेन्द्र चमोली ) आजादी  का अमृत महोत्सव के तहत तिरंगा यात्रा को लेकर जिलाधिकारी ने जनपद स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये है।
13 से 15 अगस्त, 2022 तक हर घर तिरंगा फहराये जाने की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जनपद स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुये कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने को कहा हैं।
जिलाधिकारी ने सभी खंड विकास अधिकारियों, नगर पालिका व नगर पंचायतों के अंतर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन द्वारा निर्गत आदेशानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने अवगत कराया कि जनपद के कुल घरों की संख्या 50025 है जिनमें राष्ट्रीय ध्वज लगाए जाएंगे। उन्होंने तिरंगे झंडे को तैयार करवाने व क्षेत्रीय कर्मियों के माध्यम से हर परिवार को वितरण करवाने हेतु संबंधित क्षेत्र के उप जिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी व अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया है जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा ग्राम स्तर पर एक कार्मिक को नियुक्त करेंगे जिसमें संबंधित ग्राम सभा के बीएलओ, अध्यापक, सहायक कृषि अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, ग्राम रोजगार सहायक आदि क्षेत्रीय कार्मिक हो सकते हैं तथा नगरीय क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी, वार्ड वार कार्मिकों की नियुक्ति करेंगे जिस हेतु संबंधित क्षेत्र के आंगनबाड़ी बीएलओ, अध्यापक एवं अन्य उपलबध कार्मिक को तैनात किया जा सकता है। जिला पंचायत राज अधिकारी इस कार्य हेतु नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे तथा ग्राम सभा वार एवं वार्ड वार तैनात कार्मिक की सूची तैयार कर शासन से प्राप्त निर्देशानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु लगातार जागरुकता अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में खंड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, नगर पंचायत प्रत्येक ग्राम पंचायत/वार्ड में तैनात कार्मिकों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करेंगे तथा मुख्य शिक्षा अधिकारी सभी विद्यालयों के माध्यम से तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने क्रय/तैयार किए जाने वाले तिरंगा झंडे के लिए परियोजना निदेशक को नोडल अधिकारी नामित किया है। जिलाधिकारी ने उपरोक्त समस्त अधिकारियों को कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.