सात चरणों में सम्पन्न होगा लोकसभा का चुनाव,04 जून को होगी मतगणना-पढिए वरिष्ठ पत्रकार नागेन्द्र रतूड़ी की रिपोर्ट।

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

सात चरणों में सम्पन्न होगा लोकसभा का चुनाव,04 जून को होगी मतगणना।

नागेन्द्र प्रसाद रतूडी़ वरिष्ठ पत्रकार

देश के चुनाव आयोग ने आज लोकसभा सामान्य निर्वाचन की तिथियां घोषित कर दी हैं यह चुनाव सात चरणों में सम्पन्न होगा

विज्ञान भवन में आयोजित चुनाव आयोग की प्रेस कांन्फ्रेंस मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने बताया कि पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को,दूसरे चरण 26 अप्रैल,तीसरे चरण का मतदान 07अप्रैल,चौथे चरण का मतदान 13 मई को,पांचवें चरण 20 मई,छटवें चरण का मतदान 25 मई, तथा सातवें व अंतिम चरण का मतदान 01 जून को होगा।
मतगणना 04 जून को होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रेस से अपने सहयोगी चुनाव आयुक्त श्री राजेश कुमार व श्री सुखवीरसिंह संधु का परिचय कराया।इसके बाद उन्होंने बताया कि देश में कुल 96 करोड़ 88 लाख पंजीकृत वोटर हैं जिनकी संख्या 01अप्रैल तक बढेगी क्योंकि आयोग 01अप्रैल तक वोटर लिस्ट को अपडेट करेगी।

इस वर्ष के लोक सभा चुनाव के बारे में उन्होंने कहा है कि इस चुनाव में 10.5 लाख मतदान केन्द्र हैं 55 लाख ईवीएम मशीनों का प्रयोग होगा।मतदान के लिए 04 लाख वाहन उपयोग में लाये जायेंगें। इस वर्ष 01करोड़ 80 लाख नये वोटर बने। 85 वर्ष से अधिक उम्र के वोटर चाहेंगे तो वे अपने ही घर में वोट दे सकते हैं।उनका वोट लेने उनके घर मतदान कर्मी स्वयं जाएंगे।
मुख्य आयुक्त ने कहा कि प्रत्येक उम्मीदवार को अपने अपराध के बारे में तीन अखबारों में व टीवी में देना होगा।

चुनाव में हिंसा रोकने के लिए व्यापक प्रबंध किये गये हैंं। प्रत्येक जिला मुख्यालय में एक कंट्रोल रुम होगा।जिसकी निगरानी एक उच्च अधिकारी करेगा।आयोग का टौल फ्री नंबर 1950 व अन्य नंबरों पर सूचना मिलने पर 100 मिनट में चुनाव आयोग की कार्यवाही टीम स्थल पर पहुंच जाएगी।

हेट स्पीच की,धन बल,बाहुबल की अनुमति नहीं होगी।विज्ञापनों,सोशल मीडिया,टी.वी.पर आयोग की कड़ी नजर रहेगी।
उन्होंने बताया कि सिक्किम,उड़ीसा,अरुणांचल व आंघ्र प्रदेश के आम चुनाव भी इसी अवधि में होंगे।साथ ही 26 विधान सभाओं के उप चुनाव भी इसी समय होंगे।उन्होंने प्रेस से अपील की कि वे हमारी बात वोटर तक पहुंचाएं।जनता से उन्होंने अपील की कि वे मतदान के दिन अपने मतदान केन्द्र पर जाकर मतदान अवश्य करें।